Fabrice Grinda

  • Playing with
    Unicorns
  • Featured
  • Categories
  • Portfolio
  • About Me
  • Newsletter
  • AI
    • Pitch me your startup!
    • Fabrice AI
  • HI
    • EN
    • FR
    • AR
    • BN
    • DA
    • DE
    • ES
    • FA
    • ID
    • IT
    • JA
    • KO
    • NL
    • PL
    • PT-BR
    • PT-PT
    • RO
    • RU
    • TH
    • UK
    • UR
    • VI
    • ZH-HANS
    • ZH-HANT
× Image Description

Subscribe to Fabrice's Newsletter

Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

Menu

  • HI
    • EN
    • FR
    • AR
    • BN
    • DA
    • DE
    • ES
    • FA
    • ID
    • IT
    • JA
    • KO
    • NL
    • PL
    • PT-BR
    • PT-PT
    • RO
    • RU
    • TH
    • UK
    • UR
    • VI
    • ZH-HANS
    • ZH-HANT
  • Home
  • Playing with Unicorns
  • Featured
  • Categories
  • Portfolio
  • About Me
  • Newsletter
  • Privacy Policy
सामग्री पर जाएं
Fabrice Grinda

Internet entrepreneurs and investors

× Image Description

Subscribe to Fabrice's Newsletter

Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

Fabrice Grinda

Internet entrepreneurs and investors

महीना: जनवरी 2025

एफजे लैब्स 2024 वर्ष की समीक्षा

एफजे लैब्स 2024 वर्ष की समीक्षा

लेखक Rose Brownप्रकाशित जनवरी 28, 2025मार्च 4, 2025श्रेणिया एफजे लैब्सएफजे लैब्स 2024 वर्ष की समीक्षा पर एक टिप्पणी छोड़ें

1,100 से अधिक स्टार्टअप निवेशों से सबक

1,100 से अधिक स्टार्टअप निवेशों से सबक

मुझे VNTR पॉडकास्ट के साथ बातचीत करने का सौभाग्य मिला। मैंने स्टार्टअप शुरू करने से लेकर दुनिया के सबसे सक्रिय एंजल निवेशकों में से एक बनने तक के अपने सफ़र को साझा किया। हमने शुरुआती चरण के निवेश के प्रति मेरे दृष्टिकोण, पैटर्न पहचान के महत्व और अवसरों का मूल्यांकन करते समय मेरे दर्शन पर चर्चा की। मैं वैश्विक तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्रों के विकास, बाज़ारों और AI में उभरते रुझानों और आज की चुनौतियों से निपटने वाले उद्यमियों के लिए कार्रवाई योग्य सलाह भी देता हूँ।

अध्याय:

  • 00:00 परिचय
  • 09:37 ओएलएक्स की स्थापना
  • 19:53 बाज़ारों के लिए एक नया युग
  • 30:45 खुद को AI से बदलना
  • 41:00 सबसे रोमांचक AI उपयोग मामला
  • 49:00 सबसे अच्छा निवेश
  • 1:00:43 पितृत्व

यदि आप चाहें तो इस एपिसोड को एम्बेडेड पॉडकास्ट प्लेयर में सुन सकते हैं।

उपरोक्त यूट्यूब वीडियो और एम्बेडेड पॉडकास्ट प्लेयर के अलावा, आप आईट्यून्स और स्पॉटिफ़ाई पर भी पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

प्रतिलिपि

निको लियोन: विश्व के अग्रणी निवेशक समुदाय, वीएनटीआर द्वारा प्रस्तुत वेंचर पॉडकास्ट में आपका स्वागत है, जो वीसी और पूंजी आवंटकों से सीखने का स्थान है।

फैब्रिस ग्रिंडा: और मैं कहता हूं, तुम्हें पता है क्या? तुम्हें पुराने तरीके से ही इसे बनाना होगा। मैंने अपना सब कुछ निवेश कर दिया, अपने क्रेडिट कार्ड से सौ हजार डॉलर उधार लिए, दो साल में कई बार चूक गया, 27 बार पेरोल किया।

लेकिन मैंने 5 और 10 हजार की वृद्धि में 1.4 मिलियन जुटाए। मैं किसी से मिलता था, जैसे, अरे, मेरे पास एक बढ़िया स्टार्टअप है। आपको निवेश करने की ज़रूरत है। मुझे यहाँ 5 हजार, वहाँ 10 हजार मिलते थे। और मैं पाँच, 10 हजार के हिसाब से पेरोल बनाता था। लेकिन आखिरकार, और इसमें बहुत समय लगा, जैसे, पहला संगीत लाइसेंस प्राप्त करना, पहला ऑपरेटर प्राप्त करना, लेकिन फिर वे एक तरह से लेमिंग थे।

और एक बार जब मेरे पास एक हो गया, तो सभी लोग हस्ताक्षर करना चाहते थे। और इस तरह इसने एक अद्भुत स्नोबॉल प्रभाव पैदा किया। इसलिए राजस्व 2002 में एक मिलियन से बढ़कर 2003 में 5 मिलियन हो गया, लेकिन लगभग सभी Q4 में, इसलिए पहले नौ महीने बहुत दर्दनाक थे। लेकिन 15 अगस्त, 2003 को, हम नकदी प्रवाह के मामले में लाभदायक हो गए, अपने भाग्य के खुद मालिक बन गए, और कार्यालय के सोफे पर रेमन नूडल्स खाकर सोने का काम, जो मैं लगभग दो साल से कर रहा था, खत्म हो गया।

यह ऐसा था, कि हाँ, मैं कर्मचारियों को वेतन दे सकता हूँ, मैं अपने क्रेडिट कार्ड का ऋण चुका सकता हूँ, मैं वास्तव में एक अपार्टमेंट ले सकता हूँ, किराया दे सकता हूँ, आदि। और फिर हम 2004 में 50 मिलियन पर पहुँच गए। 05 में 200 मिलियन। तो एक से 200 मिलियन राजस्व और चार वर्षों में केवल 1.4 मिलियन जुटाए और बीज, मूर्ख, मित्र और परिवार के पैसे की तरह।

यूरी राबिनोविच: दोस्तों, VNTR पॉडकास्ट में आपका स्वागत है। और आज हम FJ लैब्स के संस्थापक और प्रबंध भागीदार फैब्रिस ग्रिंडा की मेजबानी कर रहे हैं फैब्रिस, आपका स्वागत है। कृपया अपना परिचय दें। और हमने पॉडकास्ट के माध्यम से आपसे पूछने के लिए कुछ मजेदार सवाल तैयार किए हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: मुझे यहां बुलाने के लिए धन्यवाद। बस संक्षिप्त पृष्ठभूमि। हालाँकि, मैं मूल रूप से फ़्रांसिसी हूँ।

मैं पिछले 26 सालों से एक टेक संस्थापक और निवेशक रहा हूँ। मैंने कई उद्यम समर्थित कंपनियाँ बनाई हैं। इनमें से सबसे बड़ी कंपनी OLX है, जिसके 30 देशों में 10,000 से ज़्यादा कर्मचारी हैं। यह दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए क्रेगलिस्ट की सवारी की तरह है। और मैं 1100 स्टार्टअप में निवेशक हूँ और मैंने उनमें से 300 से बाहर निकल चुका हूँ।

अतः मैंने एक संस्थापक और निवेशक दोनों के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है, और यह एक अद्भुत यात्रा रही है, जो आज भी जारी है।

यूरी राबिनोविच: अद्भुत अनुभव। धन्यवाद।

फैब्रिस ग्रिंडा: मेरा मतलब है, देखिए, अगर आप और विस्तृत यात्रा चाहते हैं, तो मुझे वह भी करने में खुशी होगी। यह लिफ्ट की तरह था, अगर आप पूरी कहानी जानना चाहते हैं और मैं कैसे निवेशक बना, वगैरह।

मैं ऐसा करने में बहुत खुश हूं।

यूरी राबिनोविच: तो चलिए, आपकी उद्यमशीलता की यात्रा से शुरू करते हैं। तो आपने कई उद्यम शुरू किए, आप जानते हैं, सबसे बड़ा OLX है। लेकिन क्या, आपकी यात्रा क्या है? आपने एक उद्यमी के रूप में शुरुआत कैसे की?

फैब्रिस ग्रिंडा: मैं कहूंगा कि यह सब 1984 में अचानक शुरू हुआ, मैं 10 साल का था। मुझे अपना पहला पीसी मिला और पहली क्लिक पर ही मुझे उससे प्यार हो गया।

आप जानते हैं, मुझे मेरा पीसी मिला और मुझे पता था कि हम हमेशा के लिए एक साथ रहने वाले हैं। जैसे, मुझे प्रोग्रामिंग का विचार पसंद है। मैंने बोर्ड सिस्टम बनाया। मुझे पसंद है, मेरा मतलब है, यह ऐसा था जैसे यह एक पीसी था। यह एक कॉम्पैक्ट 8088 था। और स्पष्ट रूप से, बहुत जल्दी यह एहसास हुआ कि यह मेरी रचनात्मकता और महत्वाकांक्षा को व्यक्त करने का एक अद्भुत तरीका था।

अब, उस समय मेरे रोल मॉडल बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स थे। और मैं फ्रांस के शीर्ष स्कूल में गया था। इसलिए मैं सभी ओलंपियाड जीत रहा था, वगैरह। और वे कहते थे, अरे, तुम बड़े होकर क्या करना चाहते हो? और मैं कहता था, मैं अपने रोल मॉडल और आदर्शों की तरह एक टेक संस्थापक बनना चाहता हूँ। और वे कहते थे, क्या?

आप फ्रांसीसी समाजवादी क्रांति के आदर्शों के साथ विश्वासघात करेंगे। और मुझे लगा कि वे मज़ाक कर रहे हैं। मैं ज़ोर से हंसा। और बेशक वे मज़ाक नहीं कर रहे थे। मैं सोच रहा था, ठीक है, मुझे अमेरिकी सपने को जीने के लिए अमेरिका जाना होगा। तो 92 में, मैं 17 साल का था। मैं कॉलेज के लिए प्रिंसटन गया और मैं पहले से ही तकनीक जानता था, आप जानते हैं, वास्तव में, उस समय कोई भी टेक फाउंड्री की तरह नहीं था।

तो जैसे, आप जानते हैं कि, मैं अर्थशास्त्र और गणित का अध्ययन करने जा रहा हूँ क्योंकि मेरे लिए, यह दुनिया के काम करने के तरीके को समझाता है। और मुझे लगता है कि यह बौद्धिक रूप से दिलचस्प है कि मैंने हर चीज और हर चीज का अध्ययन किया। और उस समय, आप जानते हैं, वेब का विस्फोट होना शुरू हो गया, है ना? जैसे, गोफर, मोजैक, नेटस्केप, अमेज़ॅन जारी किया गया था, और मुझे पता था कि मैं टेक संस्थापक बनना चाहता था, लेकिन जब मैंने स्नातक किया, तब मैं 21 वर्ष का था, मैंने 96 में अपनी कक्षा में टॉप किया।

मैं 21 साल का हूँ, मैं शर्मीला हूँ। मैं अंतर्मुखी हूँ। मैंने कभी नहीं किया, मैंने एक छोटा सा टेक स्टार्टअप बनाया, लेकिन यह एकमात्र स्वामित्व की तरह था, कोई कर्मचारी नहीं। इससे कॉलेज की फीस भरने में मदद मिली, लेकिन वह बहुत बड़ी बात नहीं थी। अगर मैं कुछ बड़ा बनाता हूँ, तो शायद मैं असफल हो जाऊँगा। मैं मैकिन्से क्यों नहीं जाता? यह बिजनेस स्कूल की तरह है, सिवाय इसके कि वे आपको पैसे देते हैं।

इसलिए मैं मैकिन्से चला गया। और, और वैसे, जिस रास्ते पर मैं एक कंपनी बना सकता था, शायद असफल हो जाता, बहुत कुछ सीखता, किसी कंपनी में शामिल हो सकता था। मैं 21 साल का था। मुझे गंभीरता से नहीं लिया जाता, लेकिन आप जानते हैं, आप काम करते हुए सीखते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि तीनों रास्ते व्यवहार्य होते। वैसे भी, मैकिन्से बिजनेस स्कूल चुनें, सिवाय इसके कि वे आपको भुगतान करते हैं।

मौखिक और लिखित संचार कौशल, व्यवसाय विश्लेषण कौशल प्रस्तुति निर्माण, टीम निर्माण, इत्यादि के संदर्भ में मुझे जो सीखने की आवश्यकता है, उसे सीखें। और हम शुरू करने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए 98 में कोई शानदार विचार नहीं था, लेकिन मैं ऐसा हूं, आप जानते हैं, मुझे बाज़ार पसंद हैं और मैं ईबे नामक इस चीज़ को देखता हूं और वे तरलता और पारदर्शिता और अपारदर्शी खंडित बाज़ार बना रहे हैं।

वे बाकी दुनिया में ऐसा नहीं कर रहे हैं। मैं इस विचार को लेकर फ्रांस जा रहा हूँ। और इस तरह मैंने इंटरनेट क्रांति को फ्रांस और यूरोप में बड़े पैमाने पर लाने में मदद की। मैं 23 साल का था, मैंने वेंचर मनी में 63 मिलियन जुटाए, कंपनी को 10 मिलियन प्रति माह तक बढ़ाया, 150 कर्मचारी थे, दुर्भाग्य से जीत के मुंह से हार का सामना करना पड़ा।

भले ही मैं शून्य से सौ पर पहुंच गया था, जैसे शून्य से हीरो तक, बुलबुला फट गया, जिस कंपनी ने हमें खरीदा था, उसके शेयर 10 बिलियन से 30 मिलियन तक 99.98 प्रतिशत गिर गए, सब कुछ खो दिया। और मैंने सोचा, ठीक है यह मेरे बचाव में था, मैं इसे नकद के लिए eBay पर बेचना चाहता था। और मेरे बहुसंख्यक निवेशक ने मना कर दिया, यही कारण है कि दुख की बात है कि हमने जीत के जबड़े से हार को पकड़ लिया।

और मैं सोचता हूँ, तुम्हें पता है क्या? मैंने यह सब पैसे के लिए नहीं किया। मुझे तकनीक में रहना पसंद है। मुझे कुछ बनाना पसंद है। मैं तकनीक में ही रहूँगा, भले ही इंटरनेट एक छोटी सी चीज़ हो जिसमें कोई पैसा नहीं है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता। यह वह जगह है जहाँ मैं रहना चाहता हूँ। और 2001 में, मैं सोचता हूँ, मैं पूँजी की कमी के साथ क्या बना सकता हूँ जहाँ कोई पूँजी उपलब्ध नहीं होने वाली है।

मुझे कुछ ऐसा चाहिए जिससे मैं जल्दी से जल्दी मुनाफा कमा सकूँ। और मैंने देखा था कि रिंगटोन यूरोप और एशिया में बहुत लोकप्रिय थे, और वे अभी तक अमेरिका में नहीं थे। तो मैंने सोचा, आप जानते हैं क्या? मुझे वापस अमेरिका आना चाहिए। चलो एक रिंगटोन कंपनी बनाते हैं और लाइसेंस लेते हैं, आप जानते हैं, ऑपरेटरों के लिए पहले साल असाधारण रूप से कठिन थे, है ना?

मैं एक डॉलर का वीसी धन जुटा सकता हूँ, मुझे नहीं लगता कि मैं इस तरह से कॉल खत्म कर पाऊंगा जैसे कि उन्होंने फोन काट दिया हो, क्योंकि अमेरिका या दुनिया की हर बीटीसी कंपनी ईटॉयज, वेबवन, कॉस्मो, पेट्स डॉट कॉम के अंतर्गत आ चुकी है और स्पष्ट रूप से हर टेल्को कंपनी एमसीआई, वर्ल्डकॉम, वगैरह के अंतर्गत आ चुकी है। इसलिए कोई वीसी धन नहीं था।

और मैं सोचता हूँ, आप जानते हैं कि, आप इसे पुराने तरीके से ही बनाने जा रहे हैं, मैंने अपना सब कुछ निवेश कर दिया है मैंने अपने क्रेडिट कार्ड से सौ हज़ार डॉलर उधार लिए थे, दो साल के दौरान चूक गया, 27 बार पेरोल किया। लेकिन मैंने 5 और 10 हज़ार की वृद्धि में 1.4 मिलियन जुटाए। मैं किसी से मिलता हूँ, जैसे, अरे, मेरे पास यह बढ़िया स्टार्टअप है।

आपको निवेश करने की ज़रूरत है। तो यहाँ 5k, वहाँ 10k पाने के लिए। और मैं सिर्फ़ 5-10k से ही पेरोल बना लेता था, मैं यहाँ-वहाँ से पैसे जुटाता था। लेकिन आखिरकार। और पहला म्यूज़िक लाइसेंस पाने, पहला ऑपरेटर पाने में काफ़ी समय लगा, लेकिन फिर वे एक तरह से बेकार हो गए। और एक बार जब मुझे एक मिल गया, तो सभी लोग साइन करना चाहते थे।

और इस तरह इसने एक अद्भुत स्नोबॉल प्रभाव पैदा किया। इसलिए राजस्व 2002 में 1,000,000 से बढ़कर 2003 में 5,000,000 हो गया, लेकिन लगभग यह सब Q4 में हुआ। इसलिए पहले नौ महीने बहुत दर्दनाक थे। लेकिन 15 अगस्त, 2003 को, हम नकदी प्रवाह के मामले में लाभदायक हो गए। हम अपने भाग्य के खुद मालिक बन गए और दफ़्तर के सोफे पर सोना, रेमन नूडल्स पर जीना, जो मैं लगभग दो साल से कर रहा था, खत्म हो गया।

यह ऐसा है, हाँ, मैं कर्मचारियों को वेतन दे सकता हूँ। मैं अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर सकता हूँ, जिससे मैं वास्तव में एक अपार्टमेंट ले सकता हूँ, किराया दे सकता हूँ, वगैरह। और फिर हम 04 में 50 मिलियन, 05 में 200 मिलियन पर पहुँच गए। तो एक से 200 मिलियन राजस्व और चार साल में केवल 1. 4 मिलियन जुटाए, जैसे कि बीज, दोस्तों और परिवार के पैसे। और इस बार कंपनी को थोड़ा बेच दिया, लाभ में आ गया।

तो हमने पाँच साल में 4 मिलियन का मुनाफ़ा कमाया, आप जानते हैं, मैं चार साल जानता हूँ और पाँच साल में सात या आठ साल, आप जानते हैं, कंपनी को थोड़ा जल्दी बेच दिया, लेकिन इस बार नकदी के लिए और बहुत देर से बेचने से बेहतर है, जैसा कि मैंने पहले सीखा था। तो इस बार हार के मुँह से जीत हासिल की। ​​और मैंने इसे जून 2004 में 80 मिलियन में एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले प्रतियोगी को बेच दिया।

और यह वास्तव में मजेदार था। मैं 18 महीने तक यहां रहा। हम लगातार आगे बढ़ रहे थे। हम एक रॉकेट जहाज की तरह थे। इसलिए हम 25 कर्मचारियों से 50, 100, 200 और 250 तक पहुँच गए। हम उत्पाद श्रेणियाँ जोड़ रहे थे। हम स्मार्टफोन संक्रमण के लिए तैयार हो रहे थे। लेकिन आखिरकार, जिन लोगों ने मुझे खरीदा, वे मुझसे प्यार नहीं करते थे।

मैं शाज़म को एक मिलियन डॉलर में खरीद सकता था। मैं ऐसा कर सकता था, जैसे, बहुत सारे अवसर हैं। और उन्होंने कहा, नहीं, नहीं, नहीं, मुनाफ़ा वापस जापान भेजो। 18 महीने बाद, मैं ऐसा था, तुम्हें पता है क्या? मुझे बाज़ार पसंद हैं। मुझे अपने पहले सच्चे प्यार पर वापस जाना चाहिए और क्रेगलिस्ट परिपक्व हो गया है और मैं ऐसा था, तुम्हें पता है, क्रेगलिस्ट अद्भुत है, लेकिन वे मॉडरेट न करके, घोटाले और फ़िशिंग को खत्म न करके और, और UX UI को आधुनिक न बनाकर समुदाय को उचित सार्वजनिक सेवा प्रदान करने के सिद्धांतों का उल्लंघन कर रहे हैं।

इसलिए मैंने उन्हें खरीदने की पेशकश की। उन्होंने मना कर दिया। मैंने उन्हें मुफ़्त में चलाने की पेशकश की। उन्होंने मना कर दिया। तो मैंने सोचा, आप जानते हैं, मैं बाकी दुनिया के लिए क्रेगलिस्ट का एक बेहतर संस्करण बनाने जा रहा हूँ। इसलिए मैंने OLX बनाया। हमने सबसे पहले 100 देशों में लॉन्च किया। यह वास्तव में चार देशों में कामयाब रहा, जो पुर्तगाल और पाकिस्तान थे।

और फिर बेशक, भारत और ब्राजील। इसलिए हम इन चार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वहां एक का उपयोग करें और वहां से लाभ का उपयोग करें और फिर 300 मिलियन अद्वितीय आगंतुकों के साथ 30 देशों तक विस्तार करें। हम समाज के ताने-बाने का हिस्सा हैं और ब्राजील और लगभग पूरे लैटिन अमेरिका और यूएई और पूरे मध्य पूर्व और भारत और पाकिस्तान और अधिकांश दक्षिण पूर्व एशिया और पूरे पूर्वी यूरोप की तरह हैं।

हमारे पास 50 मिलियन लोग हैं जो साइट से जीविकोपार्जन करते हैं। मेरा मतलब है, यह बहुत बड़ी बात है। हालांकि जीतने के लिए, क्योंकि इसमें विजेता सब कुछ ले जाता है, हमें एक बड़े सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले प्रतियोगी के साथ एक बहुत बड़ी लड़ाई लड़नी पड़ी। और 2010 में, मैं अपने अमेरिकी वीसी के पास गया और मैंने कहा, अरे, हमें टीवी विज्ञापनों और पाकिस्तान जैसे अन्य चीजों पर खर्च करने के लिए सैकड़ों मिलियन की जरूरत है, और वे इस विचार से उत्साहित नहीं थे।

मुझे लगता है कि 2015 में, वैसे, यह कारगर रहा होगा। और इसलिए मैंने दक्षिण अफ्रीका की एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली मीडिया कंपनी NASPERS के साथ साझेदारी की, जिसे अब प्रोसेस कहा जाता है, और उन्होंने कंपनी में सैकड़ों मिलियन का निवेश किया। उन्होंने मुझे युद्ध लड़ने के लिए साधन दिए। इसलिए मैंने युद्ध लड़ा, जीता, हमारे सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ़ हमारे लिए 51 49 का विलय किया।

और फिर 2013 में। दुनिया के शीर्ष पर लग रहा था, लेकिन मैं ऐसा था, आप जानते हैं, यह बड़ी कंपनी जहाँ सार्वजनिक रूप से कारोबार होता है, अब वास्तव में मज़ेदार नहीं है। मैं उस इमारत में वापस जाना चाहता हूँ जिसे मैंने NASPERS को बेच दिया था और अपनी अगली यात्रा पर निकल पड़ा। ऐसा इसलिए क्योंकि VC ने 2013 तक एक पुरानी यात्रा में वापसी की।

यूरी राबिनोविच: तो आपने निर्माण कार्य छोड़ दिया।

फैब्रिस ग्रिंडा: मैं इससे सहमत नहीं हूँ। मैंने हार मानने के लिए निर्माण नहीं किया था और आप दो कारणों से निर्माण कर सकते हैं। पहला यह कि मैंने उसके बाद क्या किया? मैं सिर्फ़ किसी फंड में शामिल नहीं हुआ। आप जानते हैं, मैं सिकोइया या किसी और से जुड़ सकता था। नहीं, मैंने फंड बनाने का फैसला किया। फंड बनाना स्टार्टअप बनाने जैसा है। आपको पूंजी जुटाने की ज़रूरत होती है। आपको टीम को काम पर रखने की ज़रूरत होती है।

आपको एक थीसिस और एक रणनीति खोजने की जरूरत है। आपको एक संस्कृति खोजने की जरूरत है। मेरा मतलब है, यह एक स्टार्टअप है जो पहले कुछ सालों में पैसा खो रहा है, जो भी हो, आप प्रबंधन शुल्क, संचालन की लागत को कवर नहीं कर रहे हैं। और मुझे कंपनियां बनाना पसंद है। और इसलिए फंड के हिस्से के रूप में, हमारे पास एक स्टूडियो व्यवसाय है जहाँ हम कंपनियों को बनाने में मदद करते हैं।

और इस तरह मैंने एक मोबाइल क्लासीफाइड कंपनी बनाई। इसे सेल इट कहा गया और मैं स्पेन में वॉलापॉप नामक एक मोबाइल क्लासीफाइड कंपनी में बदल गया। मैं स्पेन के यूएस चेयरमैन का सीईओ बन गया और फिर हमने इसे लेटगो के साथ मिला दिया, जो फिर ऑफरअप के साथ मिल गया। इसलिए मैंने इसे बनाया और इसे बहुत बड़ी कंपनी नहीं बनाया।

वॉलोपॉप की कीमत वास्तव में एक बिलियन के बराबर है, जो भी हो। और फिर हाल ही में, और हमने पिछले कुछ वर्षों में लगभग 10 कंपनियाँ बनाई हैं, मैंने अभी-अभी मिडास नामक एक यील्ड बियरिंग स्टेबल कॉइन और टोकनाइजेशन कंपनी बनाई है। विचार आया, टीम को काम पर रखा, वगैरह। इसलिए मैं अभी भी निर्माण कर रहा हूँ और मैं अभी भी अपने फंड पर निर्माण कर रहा हूँ।

एक निवेशक होने के अलावा.

यूरी राबिनोविच: मैं चिढ़ा रहा था।

फैब्रिस ग्रिंडा: नहीं, लेकिन देखिए, यह एक उचित बिंदु है। और मैंने बहुत सोचा, जैसे, क्या मुझे जाकर एक और उद्यम समर्थित कंपनी बनानी चाहिए? और मुझे वास्तव में ऐसा करने का विचार पसंद आया। मुद्दा यह है कि एक बार जब आप सफलता के एक निश्चित स्तर पर पहुँच जाते हैं, तो मुझे असफल होने का कोई डर नहीं होता।

जैसे, आप जानते हैं, मैं सफलता के अपने रास्ते में असफल रहा। यह मेरे समय की अवसर लागत को उचित ठहराने के लिए अधिक है, यह बड़ा होना चाहिए। और समस्या यह है कि समय से पहले, समय से पहले, जैसे कि एक्स और टी, यह जानना मुश्किल है कि कुछ बड़ा होने वाला है या नहीं, है न? जैसे कि उबर मूल रूप से अमीर लोगों के लिए एक ब्लैक कार सेवा थी।

यह बहुत बड़ा नहीं लगा, यही वजह है कि गैरेट ने ट्रैविस को उबेर देने का फैसला किया। या एयरबीएनबी, यह लोगों के रहने के कमरे में inflatable गद्दे की तरह है। यह बड़ा नहीं लगा, बस दोनों मामलों में बड़ा ही बड़ा विचार था। और इसलिए मुझे कभी ऐसा कोई विचार नहीं मिला जिसके बारे में मैं सोचूं, ओह, मुझे इसे बेचने के अलावा कुछ और करने की ज़रूरत है।

आप जानते हैं, कुछ समय के लिए वॉलापॉप। और मुझे निवेश करना पसंद है। मुझे निर्माण करना पसंद है। और इसलिए वास्तव में प्रयोगशालाएँ इसके लिए मेरी संरचना बन गईं।

निको लियोन: और आपने पहले कहा था कि आपने कितने समय में 1100 स्टार्टअप्स में निवेश किया है, यह वी.सी. के लिए किसी प्रकार का रिकॉर्ड होगा।

फैब्रिस ग्रिंडा: हाँ। और वैसे, एक बिल्डर के रूप में, मैंने हाल ही में मनोरंजन के लिए अपना स्वयं का AI बनाया है।

तो 1100 स्टार्टअप। तो मैंने 98 में संस्थापक बनने के बाद एंजल निवेश करना शुरू किया। लेकिन ज़्यादातर निवेशक तब आए जब मेरे पास समय पर पैसे थे। लेकिन 98 में, मैं सीईओ था, बहुत ही सार्वजनिक सीईओ, हर पत्रिका के कवर पर। और इसलिए बहुत से अन्य संस्थापक मुझसे संपर्क करने लगे और कहा, अरे, अरे, क्या आप हमारे स्टार्टअप में निवेश कर सकते हैं?

बेशक, मेरे पास पैसे नहीं थे। इसलिए, यह ऐसा था, देखो, मैं कुछ सलाहकार शेयर लेने, मदद करने और छोटे चेक लिखने के लिए खुश हूँ। लेकिन मैं वास्तव में ऐसा ज़्यादा नहीं कर सकता। और मैंने बहुत सोचा, क्या मुझे सीईओ होने के साथ-साथ एंजेल निवेशक भी बनना चाहिए? मेरा मतलब है, स्पष्ट रूप से यह संस्थापक के रूप में मेरे मूल जनादेश से विचलित करने वाला है कि मैं जाकर एंजेल निवेशक बनूँ।

और अंततः, मैं ऐसा हूँ, आप जानते हैं कि, अगर मैं दूसरों को सीखे गए सबक बता सकता हूँ, तो इसका मतलब है कि मैंने उन्हें आत्मसात कर लिया है। और मैं समझता हूँ कि मैंने उन्हें वास्तव में समझ लिया है। और नंबर दो, मैं उस समय पहले ऑकलैंड, फिर ओएलएक्स चला रहा हूँ, जो बहु श्रेणी क्षैतिज वर्गीकृत साइटें और नीलामी साइटें हैं।

सभी वर्टिकल से मिलना और वर्टिकल के रुझानों को समझना और बाजार की नब्ज पर अपनी उंगलियां रखना भी मुझे बेहतर संस्थापक बनाता है। इसलिए जब तक इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगता, जैसे एक घंटे की मीटिंग और मैंने हां या ना का फैसला किया, यह ठीक है जब तक मैं केवल अपने पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करता हूं। इसलिए 98 में, मैं ऐसा था, अगर यह बाज़ार में हो तो मैं एक एंजेल निवेशक हो सकता हूं।

और एक घंटे की मीटिंग में, मैं हाँ या ना कहता हूँ। और इसलिए मैंने उस समय चार निवेश चयन मानदंड बनाए थे, जिनका मैं आज भी उपयोग करता हूँ। अब यह दो 1 घंटे की मीटिंग है। अब यह एक 1 घंटे की मीटिंग हुआ करती थी। लेकिन अब डील मेरे पास आने से पहले फ़िल्टर हो जाती थी। और इसलिए मैंने 2013 में 98 में एंजल इन्वेस्टिंग शुरू की, जब मैंने OLX छोड़ा, तब तक मेरे पास पहले से ही लगभग 173 निवेश थे। हमारे पास 37 एग्जिट थे, जो इसे कुचल रहा था। और इसलिए मुझे कंपनियाँ बनाना पसंद है। मुझे कंपनियों में निवेश करना पसंद है। आइए मूल रूप से एक पारिवारिक कार्यालय के रूप में FJ लैब्स बनाएँ और तकनीकी कंपनियों में निवेश करें। और इसने अपना जीवन शुरू कर दिया। और दूसरे लोग कहने लगे, अरे, हमें एक्सपोज़र चाहिए।

आप क्या कर रहे हैं? जिससे हमें 2016 में FJ Labs 1 में 50 मिलियन बाहरी पूंजी के साथ पहला औपचारिक उद्यम निधि जुटाने की अनुमति मिली। लेकिन मात्रा का पैमाना बढ़ गया है। गति बढ़ गई है। अब हम सालाना लगभग 150 से 200 कंपनियों में निवेश कर रहे हैं, लेकिन कई सालों तक यह 5, 10, 20, 30, 40 जैसा था।

तो हाँ, हमने 1,100 कंपनियों में निवेश किया है, शायद पारंपरिक या वीसी या सीड स्टेज वीसी की तरह नहीं। लेकिन कुछ मॉडल ऐसे हैं, जैसे कि Kyma, BoxGroup, और बेशक, YC कहीं ज़्यादा विपुल है क्योंकि YC के प्रत्येक बैच में सैकड़ों और सैकड़ों कंपनियाँ हैं। तो उच्च वेग दृष्टिकोण यथोचित रूप से अद्वितीय है, लेकिन शायद हम सबसे ज़्यादा विपुल निवेशक नहीं हैं, लेकिन हाँ, तो यह सब 26 साल से ज़्यादा हो गया है, लेकिन मैं कहूँगा कि ज़्यादातर निवेशक पिछले छह सालों में आए हैं।

यूरी राबिनोविच: और क्या आप अन्य संस्थापकों को भी आपकी तरह जल्दी निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं, या आप उन्हें किस स्तर पर थोड़ा विविधता लाने की सलाह देते हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो देखिए, निवेश शुरू करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब आपके पास पूंजी और समय हो। इसलिए जब आप बाहर निकलते हैं, जब आप एक पोस्ट एग्जिट संस्थापक होते हैं और आप VNTR या किसी और समुदाय में शामिल हो जाते हैं, तो निवेश शुरू करने का यही समय होता है। मुझे ऐसा करना पसंद था क्योंकि मुझे लगता है कि यह मेरी बौद्धिक जिज्ञासा का प्रतिबिंब है।

दुनिया में बहुत सारी समस्याएं हैं और ये सभी संस्थापक अद्भुत हैं और वे समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। और प्रत्येक समस्या के पीछे एक संस्थापक है, या वास्तव में औसतन कई संस्थापक हैं। और इसलिए यह दुनिया में क्या चल रहा है, इसके बारे में मेरी बौद्धिक जिज्ञासा को संबोधित करने का एक तरीका था।

और यह बाजार की नब्ज पर नज़र रखने का एक तरीका था, क्योंकि जब आप सिर झुकाए होते हैं, तो आपको वास्तव में एहसास नहीं होता कि वहाँ क्या बदलाव हो रहे हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह ज़्यादातर लोगों के लिए है। आपको संदर्भ बदलने में सक्षम होना चाहिए। आपको ऐसा करने की ज़रूरत है, आपको इसके लिए समय आवंटित करने की ज़रूरत है और बहुत सीमित समय में अपूर्ण जानकारी के साथ निर्णय लेने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इसलिए मुझे लगता है कि ज़्यादातर संस्थापक, मैं यही कहूँगा, तब तक इंतज़ार करते हैं जब तक आप बाहर नहीं निकल जाते। लेकिन उनमें से कुछ के लिए, आप जानते हैं, ऐसा क्यों नहीं किया जाता?

यूरी राबिनोविच: तो विकास के चरण में नकदी निकासी भी एक तरह से हो सकती है।

फैब्रिस ग्रिंडा: हां। ऐसा हो सकता है कि, विशेषकर यदि आपके पास अधिक समय है, आपके पास सीएफओ है, आपके पास सीओओ है, तो आप अब सप्ताह में सौ घंटे काम नहीं कर रहे हैं।

आप सप्ताह में केवल 60 घंटे काम कर रहे हैं, तो आप बाकी 40 घंटे क्या करने जा रहे हैं, आप जानते हैं, एंजल इन्वेस्टिंग करें। लेकिन मैं आपको बता सकता हूँ कि जब मैं OLX चला रहा था, तो इसमें 30 देशों के हज़ारों कर्मचारी थे और एंजल इन्वेस्टिंग पागलों की तरह थी। यह सबसे ज़्यादा अनुशंसित जीवनशैली विकल्प नहीं था।

मेरा मतलब है, मैं उड़ रहा था, मैं काम कर रहा था। हफ़्ते में सौ घंटे से ज़्यादा, हफ़्ते में सातों दिन, आप जानते हैं, सालों तक। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे पास दो पूर्णकालिक नौकरियाँ थीं।

यूरी राबिनोविच: क्या उस समय आपका कोई परिवार था या आप अकेले थे?

फैब्रिस ग्रिंडा: नहीं, बिल्कुल नहीं। कोई गर्लफ्रेंड नहीं, कोई बच्चे नहीं। इसलिए आपको जीवन में इसके लिए सही जगह पर होना चाहिए।

यूरी राबिनोविच: हाँ। और आपने अपने निवेश सिद्धांत को कैसे परिभाषित किया? तो आपने बताया कि आपको बाज़ारों के प्रति जुनून था, लेकिन क्या इसने वर्षों में आकार लिया?

फैब्रिस ग्रिंडा: हां, मुझे बाज़ार पसंद है। मैं पेशे से अर्थशास्त्री हूं। मैंने कॉलेज में मार्केट डिजाइन का अध्ययन किया। मुझे यह तथ्य पसंद है कि यह सब तरलता पैदा करने के बारे में है। और यदि आप तरलता पैदा करते हैं, तो आप बहुत अधिक मूल्य अनलॉक करते हैं।

और मुझे पता है कि मुर्गी और अंडे की समस्या को कैसे हल किया जाए, जैसे कि आप आपूर्ति या मांग शुरू करेंगे? आप उनका मिलान कैसे करेंगे? आप आपूर्ति और मांग की लोच को कैसे मापेंगे, आदि। और अगर आप 23 साल के हैं, तो भी, बाज़ार बनाना बहुत आसान है, बजाय इसके कि आप अमेज़न बनाएँ, जहाँ आपको अरबों डॉलर की इन्वेंट्री, सप्लाई चेन, वेयरहाउस या ई-ट्रेड की ज़रूरत होती है, जहाँ आपको बैंकिंग लाइसेंस आदि की ज़रूरत होती है।

तो यह मेरे लिए भी काफी उपयुक्त था। और क्योंकि मैं एक क्षैतिज साइट चला रहा था, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे ऊर्ध्वाधर में क्या चल रहा है, इस पर अपनी उंगलियों से नज़र रखनी होगी। तो, थीसिस, यह हमेशा नेटवर्क प्रभाव और मार्केटप्लेस व्यवसायों के इर्द-गिर्द रही है क्योंकि वे पूंजी कुशल हैं और विजेता सबसे अधिक लेता है, लेकिन समय के साथ विवरण विकसित हुए हैं।

पहले यह वर्टिकल था, आप जानते हैं, इसलिए eBay के बजाय, यह स्टबहब या एयरबीएनबी या उबर या जो भी हो, जैसा है। फिर, यह उस गतिशीलता को बदलने लगा जिसके द्वारा बाज़ार संचालित होता है। तो पहले, आप जानते हैं, यह एक मल्टी है, अगर आप एंजीज लिस्ट या अपवर्क पर हैं, तो ऐसा लगता है कि आप कहते हैं कि आपको क्या चाहिए और सैकड़ों लोग आवेदन करते हैं और फिर आप उनका साक्षात्कार लेते हैं और उन्हें चुनते हैं।

मेरा मतलब है, यह बहुत ज़्यादा काम है। यह एक डबल कमिट मार्केटप्लेस है। आधुनिक मॉडल मार्केटप्लेस स्पेक मॉडल है। आप कहते हैं कि आपको क्या चाहिए। मार्केटप्लेस कहता है, यह आपके लिए सही व्यक्ति है। उबर कुछ हद तक इसी श्रेणी में आता है। आप अपना ड्राइवर नहीं चुनते। उबर आपके लिए ड्राइवर चुनता है, लेकिन आप हर श्रेणी में ऐसा कर सकते हैं।

आप इसे एचवीएसी स्थापना, हीट पंप स्थापना के लिए कर सकते हैं।

यूरी राबिनोविच: मालिश करवा रहे हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: बिल्कुल। आप इसे हर संभव वर्टिकल के लिए कर सकते हैं, जिसमें ऐसे उत्पाद भी शामिल हैं जो आपको बताते हैं कि आपको कौन सा उत्पाद चाहिए और आपके लिए उसे ढूँढ़ते हैं, बजाय इसके कि आपको 27,000 विकल्प दिए जाएँ जिनमें से आपको चुनना है। तो मार्केटप्लेस मॉडल चुनें और हाल ही में यह B2B मार्केटप्लेस बन गया है, है न? जैसे आपके उपभोक्ता जीवन में, आपके जीवन की गुणवत्ता असाधारण है, है न? जैसे आपके पास डोरडैश और इंस्टाकार्ट और उबर और एयरबीएनबी और अमेज़ॅन हैं, आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे अधिकतम दो दिनों में प्राप्त कर सकते हैं और अक्सर 30 मिनट या 15 मिनट में यदि आप यहाँ या किसी और जगह पर जाते हैं और फिर भी व्यापार जगत में कुछ भी नहीं किया गया है, है न?

अगर मैं पेट्रोकेमिकल्स ऑर्डर करना चाहता हूं, तो वहां कोई सूची नहीं है कि क्या उपलब्ध है, सिर्फ एक सूची है, यहां तक ​​कि ऑनलाइन खरीद बटन भी नहीं है। विनिर्माण क्षमता और देरी को समझने के लिए कारखाने से कोई संपर्क नहीं है। कोई ऑनलाइन ऑर्डर नहीं है. इसमें ऑनलाइन भुगतान की सुविधा है। इसमें कोई ट्रैकिंग नहीं है। इसमें कोई फाइनेंसिंग नहीं है।

और ऐसा हर श्रेणी और हर कार्यक्षेत्र और हर भूगोल में होना चाहिए। इसलिए सभी इनपुट के लिए, आपको डिजिटल होना चाहिए। और यह 1 प्रतिशत से कम पैठ की तरह है। और यह खरबों और खरबों GMV और स्टील और मशीन पार्ट्स और जो कुछ भी है। दो। SMB डिजिटलीकरण, है ना? हर छोटे व्यवसाय के मालिक की तरह, हम एक रेस्तरां मालिक की तरह जानते हैं।

वह रेस्टोरेंट मालिक क्यों बने? ओह, मुझे खाना बनाना पसंद है। मैं अपने कर्मचारियों के साथ गपशप करना चाहता हूँ। और फिर भी, आज आप क्या कर रहे हैं? ओह, मैं एक वेबसाइट बना रहा हूँ। मैं ओपन टेबल और ट्रिपएडवाइजर और येल्प के साथ अपने संबंधों को प्रबंधित कर रहा हूँ। और मुझे डिलीवरी बेड़े का प्रबंधन करना है। मुझे उबर और डोरडैश से बातचीत करनी है। मुझे टोस्ट जैसा POS चाहिए।

मुझे इन्वेंट्री मैनेजमेंट अकाउंटिंग करनी है। मेरा मतलब है, यह एक ऐसा कौशल है जो उनके पास नहीं है। इसलिए, SMB सक्षमता, डिजिटलीकरण, और फिर पूरी आपूर्ति श्रृंखला, जो बहुत मैनुअल रही है। और, और अस्पष्ट और विभिन्न मध्यस्थों से भरी हुई है, को डिजिटल बनाने की आवश्यकता है। तो यह वास्तव में B2B आपूर्ति श्रृंखलाओं को बड़े पैमाने पर डिजिटल बनाना है, जो B2B श्रम बाज़ारों, B2B ई-कॉमर्स, इनपुट की खोज के लिए SMB सक्षमता बाज़ारों और, और, और आपूर्ति श्रृंखलाओं को चीन से बाहर ले जाने और उन्हें और सभी भुगतानों और इसके आसपास के बुनियादी ढाँचे को डिजिटल बनाने का एक संयोजन है, जैसे कि डिजिटल फ्रेट फ़ॉरवर्डर, जैसे कि फ्लेक्सपोर्ट जिस पर हम अभी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

और अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। हम B2B दुनिया को डिजिटल बनाने के शून्य दिन पर हैं।

यूरी राबिनोविच: तो आपने जो बताया उसमें हमने एआई के बारे में कुछ नहीं सुना। तो फिर एआई इस सब में कैसे फिट बैठता है?

फैब्रिस ग्रिंडा: खैर कुछ बातें। तो सबसे पहले जीवन में, मुझे लगता है कि विपरीत होना आपके लिए अच्छा है। 2021 में जब हर कोई पागलों की तरह निवेश कर रहा था, 21 फरवरी को मैंने “वेलकम टू द एवरीथिंग बबल” नामक एक ब्लॉग पोस्ट लिखी थी। अत्यधिक ढीली राजकोषीय और मौद्रिक नीति के कारण, सब कुछ अधिक मूल्यवान है।

मेरा मतलब रियल एस्टेट, बॉन्ड, इक्विटी, SPAC, NFT, क्रिप्टो, पब्लिक, प्राइवेट से था और मैं ऐसा था, अगर यह जमीन पर टिका हुआ नहीं है, तो इसे बेच दें। आप और हमने जाहिर तौर पर ऐसा किया। खैर, बाकी सभी लोग पागल हो रहे थे और पागल कीमतों पर खरीद रहे थे। हम सेकेंडरी में बेचने की तरह थे। 23 और 24 में, बाकी सभी लोग ऐसे थे, मैं उद्यम के लिए बहुत अधिक उजागर हूं, जैसे शिखर से गर्त तक, उद्यम निवेश में 75 प्रतिशत की गिरावट।

तो मेरा मानना ​​है कि, नहीं, अब समय आ गया है कि उन क्षेत्रों में निवेश किया जाए, जहां कोई और ध्यान नहीं दे रहा है, जैसे कि B2B मार्केटप्लेस और आप AI से बचते हैं, क्योंकि यहीं पर सारी कमियाँ हैं। जैसे कि हर कोई हमेशा AI, AI, AI, AI ही बोलता रहता है। अब AI में निवेश करने का समय आ गया है। दरअसल, यह पाँच साल पहले की बात है, जब कोई और इस पर ध्यान नहीं दे रहा था।

और मुझे लगता है कि हमने डीपमाइंड में बहुत पहले ही निवेश कर दिया था। हमने कई कारणों से ओपन एआई में निवेश नहीं किया, लेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा संरचनात्मक था, जैसे कि लाभ के लिए नहीं, जहाँ संस्थापकों के पास कोई इक्विटी हो। यह ऐसा था, और बहुत सी चीजें बहुत ज़्यादा समझ में नहीं आती थीं। और अब जाकर हमें समझ में आने लगा है।

और अब शायद हमारे लिए बहुत देर हो चुकी है। लेकिन ओपनएआई या डीपमाइंड पर नाव से चूकने वाले लोगों की तरह, वे भी यही सोच रहे थे कि ओह, हमें अब निवेश करना चाहिए। और वे डेटा के बिना किसी भेदभाव वाले गैर-विभेदित एलएलएम में निवेश कर रहे हैं। कोई स्पष्ट व्यवसाय मॉडल नहीं, कोई वास्तविक मोड नहीं और वह भी पागल कीमतों पर।

आप जानते हैं, मीडियन सीड 3 और 9 प्री है। मीडियन ए 7-18 प्री है। मीडियन, मीडियन मीन से अधिक है, जैसे कि 12 पर तीन और ए पर 10 से 30 प्री, लेकिन एआई की तरह, मैं 200, 300 या कुछ भी नहीं के सौ प्री के सौदे देख रहा हूँ। और, और यह कई कारणों से आंसुओं में समाप्त होने वाला है। हर बार जब ओपन एआई एक नया रिलीज़ करता है, तो यह इन कंपनियों में से अधिक से अधिक को खत्म कर देता है।

इनमें से कई गैर-विभेदित हैं और कोई वास्तविक मुद्रीकरण नहीं है। और इसलिए, यदि आप इसकी कीमत बहुत अधिक बढ़ा देते हैं, तो एक्विव हायर भी आपको बचाने वाला नहीं है। तो, लेकिन मज़ेदार बात यह है कि हम जो कुछ भी करते हैं वह AI के रूप में होता है। इसलिए, हम जिस भी कंपनी में निवेश करते हैं, वह AI को अपनाने वाली पहली कंपनी है। इसलिए हम जिस भी कंपनी में निवेश करते हैं, वह ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के लिए AI का उपयोग करती है।

हम जिस भी कंपनी में निवेश करते हैं, वह प्रोग्राम और उत्पादकता को बेहतर बनाने के लिए AI का उपयोग करती है। कई कंपनियाँ प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए AI का उपयोग करती हैं। हमारे कई मार्केटप्लेस, जिनमें मौजूदा मार्केटप्लेस भी शामिल हैं, ऐसा मानते हैं कि ठीक है, हम इसे बेचना आसान बनाने के लिए उपयोग करते हैं। तो रीबैग एक उदाहरण है। रीबैग एक हैंडबैग मार्केटप्लेस है। वे करोड़ों राजस्व कमाते हैं।

वे लाभदायक हैं। उनके पास सभी हैंडबैग का सारा डेटा है। वे स्थिति, कीमत, मॉडल जानते हैं। और इसलिए कल्पना करें कि आप eBay पर एक बैग बेचना चाहते हैं। आपको 20 तस्वीरें लेने की ज़रूरत है। आपको एक श्रेणी चुननी होगी। आपको शीर्षक लिखना होगा। आपको विवरण लिखना होगा। आपको स्थिति का पता लगाना होगा।

आपको क्लेयर नामक AI के साथ यहाँ एक कीमत निर्धारित करने की आवश्यकता है। आप कुछ तस्वीरें लेते हैं। यह आपको मॉडल स्थिति मूल्य बिक्री पूर्ण होने के बारे में बताता है। एक मिनट, शायद 30 सेकंड। और यह हर प्रमुख वर्टिकल में हो रहा है। इसलिए AI उन सभी कंपनियों का एक अभिन्न अंग है जिनमें हम निवेश करते हैं, लेकिन वे खुद को उन कंपनियों के रूप में परिभाषित नहीं करेंगे जिनमें हम निवेश करते हैं।

पिछले साल हमने जिन कंपनियों में निवेश किया था, उनमें से लगभग 9 प्रतिशत एआई कंपनियां हैं। और वैसे, वाईसी के नवीनतम बैच की तरह, मुझे लगता है कि यह 90 प्रतिशत एआई कंपनियों की तरह था, है ना? या कई फंड 90 प्रतिशत एआई की तरह हैं। हम एआई तब करेंगे जब यह वर्टिकल होगा, मालिकाना डेटा सेट पर एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल और उचित मूल्यांकन पर भुगतान करने की इच्छा के साथ श्रेणियों में होगा और सामान्य औसत बीज के करीब होगा, वगैरह, मूल्यांकन।

तो इनमें से कुछ, आप जानते हैं, फोटोरूम में अधिक निवेशक हैं, जो वस्तुओं की पृष्ठभूमि बदलने के लिए एक एआई था। इसलिए यह बाज़ारों की बिक्री दर को बढ़ाता है। हम न्यूमेराई में निवेशक हैं, जो एक हेज फंड प्रकार की कंपनी है जहाँ लोग अपने मॉडल अपलोड करते हैं। वे लड़ते हैं और फिर इसके साथ निवेश करते हैं, बिना किसी प्रबंधक के बिना किसी विश्लेषक के एक आभासी हेज फंड बनाते हैं।

और फिर वे मुनाफे का कुछ हिस्सा उन लोगों को वापस देते हैं जिन्होंने मॉडल बनाए थे और हीरोस्टफ नामक कंपनी में निवेशक थे, जो एआई के माध्यम से बिक्री के लिए एक क्लिक मार्केटप्लेस की तरह है, जहां यह कुछ तस्वीरों और एक आवाज विवरण के आधार पर सुंदर लिस्टिंग बनाता है। तो हम एआई करते हैं, लेकिन फिर से, यह हमारे द्वारा किए जाने वाले काम का 9 प्रतिशत है।

और हम AI के पिक्स और फावड़े भी करते हैं, जैसे कि हम नेक्सस और इस तरह की चीजों में हैं। लेकिन हम बहुत सावधान रहे हैं क्योंकि इसमें से बहुत कुछ सिर्फ़ एक यादृच्छिक सह-पायलट की तरह है जिसमें कोई मूल्य वर्धित नहीं है, एक पागल कीमत है, भुगतान करने की कोई इच्छा नहीं है, यह मेरे लिए बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है। और वैसे, मैं AI के बारे में बहुत कुछ जानता हूँ क्योंकि मैंने एक साल से ज़्यादा समय तक अपने खुद के AI को कोड किया है।

और मैं पूरी तरह से चला गया, आप जानते हैं, मैं लैंगचेन और पाइनकोन का उपयोग करता हूं और यह मुश्किल से काम करता है, जीपीटी 3 की तुलना में बेहतर काम करता है।

निको लियोन: हमें इसके बारे में और बताइए। हमें अपने AI के बारे में और बताइए।

फैब्रिस ग्रिंडा: मैंने फैब्रिस एआई बनाया। यह वास्तव में एक बौद्धिक अभ्यास था। और मैं समझता हूँ कि जब लोग मुझे पिच कर रहे हैं, तो मैं समझना चाहता हूँ कि क्या मुश्किल है?

क्या आसान है? क्या अलग है? मैं क्या कर सकता हूँ, कोई भी क्या आसानी से दोहरा सकता है?

और क्योंकि नियमित आधार पर बहुत से लोग मुझसे एक संस्थापक के रूप में, एक राजदूत के रूप में प्रश्न पूछते हैं, जैसे, अरे, क्या, हम किस मूल्यांकन पर बढ़ रहे हैं? मैं डेक कैसे लिखूं? आपकी वर्तमान थीसिस क्या है? FJ Labs की थीसिस क्या है? मैं FJ Labs को कैसे पिच करूँ? मुझे लगा, मुझे बार-बार एक ही सवाल मिलते रहेंगे।

और मेरे पास वास्तव में एक ब्लॉग है और मैं पॉडकास्ट पर जाता हूं और मेरा अपना पॉडकास्ट भी है। तो मेरे पास वास्तव में काफी मात्रा में सामग्री है। तो मैंने सोचा, अरे, क्या मैं खुद का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व बना सकता हूं? यह उन सभी सवालों का जवाब दे सकता है जो मैं, स्पष्ट रूप से, दैनिक आधार पर खुद को अधिक स्केलेबल और कुशल बनाने के लिए पूछ रहा हूं।

और इसलिए मेरा ब्लॉग और मेरा पॉडकास्ट वास्तव में वह सब कुछ है जो मैं चाहता था, काश मुझे तब पता होता जब मैं 23 साल का था और एक संस्थापक के रूप में शुरुआत कर रहा था जो अब मैं जानता हूँ। और यह ऐसा था, क्या मैं इसे AI में कोडित कर सकता हूँ? और इसलिए लगभग एक साल और तीन महीने पहले, मैंने सोचा, ठीक है, चलो देखते हैं कि क्या मैं फैब्रिस AI को कोड कर सकता हूँ।

और इसलिए मैंने अपनी सारी सामग्री को इकट्ठा करके उसे डिजिटल करने का रास्ता अपनाया, जिसमें पहले तो बहुत समय लगा क्योंकि मुझे हर पॉडकास्ट को टेक्स्ट में बदलना था, मुझे ऐसा करना ही था। और मैं इसके लिए AI का इस्तेमाल करता हूँ। जाहिर है, मुझे यह कोड करना था कि वक्ता कौन है ताकि यह पता चल सके कि मैं कौन हूँ।

मैंने ट्रांसक्राइब किया, मैं अपने सभी PDF को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब करने के लिए Azure OCR का उपयोग करता हूँ। मैं OpenAI का उपयोग करके सभी पॉडकास्ट और अन्य भाषाओं जैसे कि लोगों की भाषाओं को अंग्रेजी में अनुवाद करता हूँ, डेटा स्टोर बनाता हूँ। फिर एक बार जब मेरे पास डेटा स्टोर हो जाता है तो मैं JSON फ़ाइल बनाता हूँ। और मैंने इसे अपलोड करना शुरू कर दिया, बस GPT द्वारा बनाए गए API का उपयोग करें।

और मैंने GPT3 और 3.5 आज़माए और नतीजे बहुत ख़राब थे। बिलकुल भयानक। मुझे इसे बताने में शर्म आएगी। इसलिए, और मैंने कोशिश करना और काम करना जारी रखा। इसलिए मैंने MongoDB का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जैसे डेटा को सही तरीके से स्टोर करना और स्ट्रक्चर करना।

फिर मैंने सोचा, ठीक है, चलो कुछ अलग करके देखते हैं। चलो लैंगचेन को आजमाते हैं। चलो पाइनकोन को आजमाते हैं। परिणाम थोड़े बेहतर हुए। फिर मैंने सोचा, आप जानते हैं, चलो GPT बिल्डर का उपयोग करते हैं जो मैंने बनाया था और मैंने एक बिल्डर बनाया। मैं इसका उपयोग करता हूँ। मैंने एक सहायक रखा। GPT बिल्डर का मुद्दा यह है कि, निश्चित रूप से, आपको एक भुगतान किया हुआ ओपन होना चाहिए और मैं उपयोगकर्ता नहीं बन सकता।

आप इसे वेबसाइट पर एम्बेड नहीं कर सकते। यह बेहतर तरीके से काम करता था, लेकिन उतना अच्छा नहीं। और फिर आखिरकार, एक साल और एक, आप जानते हैं, चार रिलीज़ हुए। उन्होंने एक API बनाया जहाँ मैं अपने MongoDB डेटाबेस से सभी JSON फ़ाइलें अपलोड कर सकता था और सब कुछ काम करने लगा। तो बिना किसी कारण के डेढ़ साल तक कोडिंग की।

मैं बस 4.0 का इंतज़ार कर सकता था, लेकिन अब मेरे पास FabriceAI पर 4.0 है और यह असाधारण रूप से अच्छा, सूक्ष्म, विचारशील उत्तर देता है। यह ऐसे निष्कर्ष निकालता है जिनके बारे में मैंने सोचा भी नहीं होगा। लेकिन सब कुछ, आप जानते हैं, मैं ओपन सोर्स का उपयोग कर रहा था, लेकिन धीरे-धीरे खुली आँखों ने मेरे सभी बैक एंड को बदल दिया। यहाँ तक कि मेरा, मेरा टेक्स्ट टू वॉयस, मेरा वॉयस टेक्स्ट एक ओपन सोर्स ओपन सोर्स उत्पाद था, लेकिन फिर व्हिस्पर बहुभाषी है और बेहतर काम करता है।

तो फिर मैंने कोड किया, मेरा मतलब है, यह एक कठिन एकीकरण था क्योंकि यह वेब ऐप में मूल रूप से काम नहीं करता है। मैंने एकीकरण को कोड किया। तो मैं व्हिस्पर पर हूँ और वर्तमान में मैं HN के साथ खुद का अवतार संस्करण कोड कर रहा हूँ। और इसलिए मैंने हमारे, जब मैंने 20 प्रतिस्पर्धियों को देखा, तो मैंने HN के साथ जो भी काम किया, मैं शर्त लगाने को तैयार हूँ कि छह महीने, 12 महीने, 18 महीने में, GPD 5/6 निकलेगा, इसे एकीकृत किया जाएगा और यह समय की बर्बादी होगी। लेकिन मुद्दा वास्तव में FabriceAI बनाना भी नहीं था, मुद्दा यह समझना था कि इसे करना कितना कठिन है? क्या आसान है? क्या कठिन है? क्या दोहराया जा सकता है? खुद को इस क्षेत्र के बारे में अधिक जानकार बनाना और यह भी पता चला कि इसका बहुत उपयोग हो रहा है।

मेरा मतलब है, फिर से, सापेक्ष रूप से कहें तो, लेकिन मेरे ब्लॉग की तुलना में मेरे AI पर शायद ज़्यादा ट्रैफ़िक है। क्योंकि मुझे लगता है कि लोग आलसी हैं और वे सवाल पूछना और जवाब पाना ज़्यादा पसंद करते हैं, बजाय इसके कि वे जाकर लंबी पोस्ट पढ़ें क्योंकि मेरी पोस्ट लगभग 20,000 शब्दों की हैं। और यह वाकई बहुत बढ़िया रहा है।

तो मैं वर्तमान में जो कोडिंग कर रहा हूँ वह है “क्या आप अपने स्टार्टअप के लिए पिच कर सकते हैं?”, आप अपना डेक अपलोड करते हैं, आप इसे पिच करते हैं, सभी प्रश्न पूछते हैं। वैसे, मुझे नहीं पता कि मैं सफल हो पाऊँगा या नहीं। इसलिए मैं सभी पिचों का उपयोग कर रहा हूँ। FJ लैब्स सभी डीब्रीफ को फिर से लिखवा रहा है या यह देखने के लिए कि क्या मैं आँखों को इस तरह से प्रशिक्षित कर सकता हूँ कि आप इसे पिच कर सकें क्योंकि हर हफ़्ते और हमने किसी बिंदु पर इसके बारे में बात नहीं की, हमें यह कवर करना चाहिए कि हम स्टार्टअप का मूल्यांकन कैसे करते हैं।

लेकिन हर हफ़्ते हमें 300 इनबाउंड डील मिलती हैं और हम सिर्फ़ 50 कॉल लेते हैं। और क्योंकि दूसरे कॉल दायरे से बाहर हैं या बहुत से लोग एक ही काम कर रहे हैं, इसलिए हम इंतज़ार करना चाहते हैं या वे हार्डवेयर या कुछ और कर रहे हैं। और फिर हम उनमें से शायद 10 कॉल हर हफ़्ते लेते हैं। और मैं हर हफ़्ते पाँच कॉल लेता हूँ।

तो 300 कंपनियों में से जो हमें पिच कर रही थीं, मैंने उनसे बात की। हर हफ़्ते तीन या पाँच। और यह लोगों के लिए आपसे बात करने का एक तरीका होगा। भले ही हमें लगे कि यह हमारे लिए नहीं है, लेकिन आपको अच्छी प्रतिक्रिया मिल सकती है, वगैरह। मुझे नहीं पता कि मैं सफल हो पाऊँगा या नहीं। इसे अपडेट करने या इसे प्रशिक्षित करने में मुझे एक साल लग जाएगा। लेकिन यह बहुत मज़ेदार है।

और इस बीच, मुझे लगता है कि यह शायद एक बेहतर एआई निवेशक है क्योंकि मुझे एहसास हुआ है कि लोग मुझे कई सह-पायलटों के लिए जो विचार दे रहे थे, जैसे कि मैं एक सप्ताह में कोड कर सकता हूं, आप जानते हैं, जैसे कि वहां कुछ भी नहीं है। यह सिर्फ एक बिक्री पिच है। यह एक बिक्री का खेल है।

यूरी राबिनोविच: क्या आप स्वयं ही कोड लिखते हैं या आपके पास डेवलपर्स की एक टीम है जो आपका सहयोग करती है?

फैब्रिस ग्रिंडा: मैंने शुरुआत में इसे ज़्यादातर खुद ही कोड किया था। और फिर मैंने मदद के लिए बहुत से लोगों को काम पर रखना शुरू कर दिया। इसलिए, खास तौर पर, वर्तमान संस्करण में, जहाँ हम अपलोड करने की कोशिश कर रहे हैं, मैं फैब्रिस एआई को उसी तरह से डीब्रीफ करना सिखाने की कोशिश कर रहा हूँ, जैसा हम करते हैं और सिफ़ारिश देते हैं। मुझे बहुत मदद की ज़रूरत है क्योंकि हमें अपलोड करने की ज़रूरत है।

हमें Affinity से जुड़ने की ज़रूरत है, जिसमें हमारे सभी CRM हैं, जिसमें हमारे सभी डीब्रीफ़ हैं, जिसमें सभी डेक हैं। और इसलिए मैं खुद ऐसा नहीं कर रहा हूँ। मैंने इसमें मदद के लिए भारत में एक टीम को काम पर रखा है। लेकिन इसमें से बहुत कुछ मैंने खुद ही कोड किया है।

और वैसे, आजकल कोड करना आसान हो गया है। आपके पास कोडिंग से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप GPT से पूछें। आप जानते हैं, मैं अब अच्छा कोडर नहीं रहा। जब भी मैं कुछ भूल जाता हूँ, तो ऐसा लगता है, अरे, मैं यह करना चाहता हूँ। मुझे कोड भेजो। और सचमुच इन दिनों, मेरा मतलब है, फिर से, कोई बड़ी बात नहीं है। विशिष्ट प्रश्न, प्रोग्राम नहीं, जैसे कि मैं YouTube के इस एम्बेड को वर्टिकल पोर्ट्रेट से लैंडस्केप में कैसे बदलूँ। मैं यह कैसे करूँ? यह आपको पाँच चीज़ें देता है, आप एक लेते हैं।

यूरी राबिनोविच: आप किस भाषा में कोड लिखते हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: यह निर्भर करता है, लेकिन ज्यादातर PHP और MySQL की तरह।

यूरी राबिनोविच: बढ़िया.

फैब्रिस ग्रिंडा: और मैं अपने ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस पर हूं।

निको लियोन: हां, जैसा कि आपने बताया, यह समझना बहुत अच्छा होगा कि आप 300 से 50 और फिर 10 और 5 तक कैसे पहुंचते हैं, यदि आपके पास सख्त नियम हैं, या यह सिर्फ महसूस करने की बात है।

फैब्रिस ग्रिंडा: नहीं, हमारे पास सख्त नियम हैं। तो तीन, 300 इनबाउंड में से सौ अन्य EC से आते हैं। सौ ऐसे संस्थापकों से आते हैं जिनका हमने अतीत में समर्थन किया है, इसलिए यह 1,100 कंपनियों में लगभग 2,000 संस्थापक हैं।

और सौ लोग कोल्ड इनबाउंड की तरह हैं, ज़्यादातर मेरे लिंक्डइन पर, लेकिन, आप जानते हैं, हर जगह, ईमेल, जो भी हो। अगर यह ऐसी चीज़ों का प्रकार है जिस पर हम नज़र रखते हैं, तो मार्केटप्लेस सीड और ए या बी आगे या इसे लेने की संभावना ज़्यादा है। लेकिन हमें बहुत सारे प्री सीड मिलते हैं जो ज़्यादा चयनात्मक होते हैं क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि हम एक ही समय में 10 लोगों को एक ही विचार बदलते हुए देखते हैं, और हम तब तक इंतज़ार करना पसंद करते हैं जब तक हम यह पता नहीं लगा लेते कि हम किसका समर्थन नहीं करते हैं।

इसलिए हम तब तक इंतजार करना चाहते हैं जब तक कि कोई ऐसा न हो जो विजेता के रूप में उभरे, उसके बाद हम इंतजार करेंगे। इसलिए प्री सीड, हम अक्सर पसंद करते हैं, हाँ, हम इंतजार करने जा रहे हैं, खासकर अगर यह थोड़ा दायरे से बाहर है और फिर बाकी सब, जैसे हार्डवेयर, बायोटेक, ग्रीन टेक। अंतरिक्ष, जो भी हो, जैसे कि अगर इसमें मार्केटप्लेस नेटवर्क प्रभाव घटक नहीं है, तो हम बस कोई फैसला नहीं लेंगे क्योंकि यह हमारे लिए नहीं है।

हर हफ़्ते हमें मिलने वाली 50 चीज़ों में से, जो हमारे लिए चालू हैं, हम एक कॉल लेते हैं कि हमारे पास निवेश टीम में 10 लोग हैं, उनके सौदे 10 लोगों में से एक को बेतरतीब ढंग से सौंपे गए थे और हम एक घंटे की कॉल लेते हैं। एक घंटे की कॉल पर, हम चार चीज़ों का मूल्यांकन करते हैं। हम मूल्यांकन करते हैं “क्या हमें टीम पसंद है?” अब, ज़ाहिर है, दुनिया का हर VC आपको बताएगा “ओह, मैं केवल असाधारण लोगों में निवेश करता हूँ।” बात यह है कि यह पोर्न की तरह नहीं हो सकता। यह नहीं हो सकता। ओह, मुझे यह पता है। मुझे पता है जब मैं इसे देखता हूँ। आपको यह स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए कि यह क्या है। इसलिए हमारे लिए, एक असाधारण संस्थापक वह व्यक्ति है जो एक असाधारण सुपर वाक्पटु, दूरदर्शी विक्रेता है, और नहीं भी है, और जानता है कि कैसे निष्पादित करना है।

इसलिए हम चाहते हैं कि वेन आरेख के अनुसार बिक्री करने वाले लोग बहुत ही वाक्पटु हों, जो जानते हों कि कैसे काम करना है। और जिस तरह से मैं यह पता लगाता हूँ, या हम यह पता लगाते हैं कि वे एक घंटे की कॉल में काम कर सकते हैं या नहीं, वह चयन का दूसरा मानदंड है। “क्या हमें व्यवसाय पसंद है?” कुल संबोधित बाजार का आकार क्या है? यूनिट अर्थशास्त्र क्या है? यहां तक ​​कि लॉन्च से पहले भी, हम उम्मीद करते हैं कि संस्थापक यह स्पष्ट रूप से बता पाएंगे, ओह, मैंने कीवर्ड विश्लेषण और Google और Facebook जैसे चीजों को देखा है, जो मेरा प्राथमिक भुगतान अधिग्रहण चैनल है।

यह कीवर्ड घनत्व है। यह औसत CPC है। यह लैंडिंग पेज है। और मैं कहूँगा कि हमने एक हज़ार डॉलर खर्च किए। लैंडिंग पेज ऐसा दिखता था। आपकी संस्करण दर X प्रतिशत थी। हमें उम्मीद है कि Y प्रतिशत बना रहेगा। ये हैं, और वैसे, वह Y प्रतिशत उद्योग औसत होना चाहिए। और जिस तरह से इसकी तुलना की जाती है, आप जानते हैं, अर्थशास्त्र औसत है।

ऑर्डर वैल्यू। हम इस सूची की पुनरावृत्ति के साथ उम्मीद कर रहे हैं, जो कि उद्योग औसत से बेहतर है, पांच गुना बेहतर नहीं। और इस निम्नलिखित मार्जिन संरचना के साथ, और मुझे योगदान मार्जिन पर पूरी तरह से भरी हुई लागतों की भरपाई करने की परवाह है, छह महीने में दो आधार, 18 महीने में तीन दुर्घटनाएँ। इसलिए मैं अच्छी यूनिट इकोनॉमिक्स चाहता हूँ और ऐसे लोग जो यूनिट इकोनॉमिक्स को स्पष्ट कर सकते हैं, वे आम तौर पर अपने व्यवसाय को अच्छी तरह समझते हैं।

और अगर वे वहां नहीं हैं, तो मुझे उन्हें यह समझाने की ज़रूरत है कि वे समय के साथ पैमाने पर क्यों पहुंचने जा रहे हैं। जो। जैसे-जैसे आप अधिक घनत्व, क्रय शक्ति, जो भी आप प्राप्त करते हैं, आप समय के साथ उन्हें बेहतर बनाने में सक्षम हो सकते हैं यदि आप आज वहां नहीं हैं। तो नंबर एक, “क्या मुझे टीम पसंद है?” नंबर दो, “क्या मुझे व्यवसाय पसंद है?”

नंबर तीन, “क्या मुझे सौदे की शर्तें पसंद हैं?” तकनीक में कुछ भी सस्ता नहीं है, लेकिन क्या यह उचित है? क्या यह टीम, कर्षण, अवसर के प्रकाश में उचित है? और नंबर चार, “क्या मुझे थीसिस पसंद है?” क्या यह एक ऐसा विचार है जिसकी मुझे किसी ऐसी श्रेणी में परवाह है जिसकी मुझे भविष्य की मेरी दृष्टि के अनुरूप परवाह है? और मेरे पास गतिशीलता, अचल संपत्ति, भोजन, परिवहन के भविष्य पर स्पष्ट थीसिस है, आप इसे उन तीन समस्याओं में से एक का समाधान करने के लिए नाम दें जिन पर मैं अभी ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, जो अवसर की असमानता, जलवायु परिवर्तन और मानसिक और शारीरिक कल्याण संकट हैं।

और मुझे चारों बातें सच चाहिए। तो यह चार में से तीन नहीं है, यह सभी चार हैं। हमें टीम को पसंद करने की जरूरत है। व्यवसाय, शर्तें और थीसिस, और अगर चारों बातें सच हैं, तो यह दूसरी कॉल पर दूसरी कॉल पर जाता है। हम गहराई से गोता लगाते हैं और पर्यावरण की उन चीजों पर आते हैं जो स्पष्ट नहीं थीं कि वे फंड जुटाने के साथ कहां जा रही हैं, और अगर हमें वे पसंद आती हैं, तो हम निवेश करते हैं।

इसलिए हम एक हफ़्ते में दो घंटे की मीटिंग में निवेश करते हैं। हम ऐसा सोचते हैं कि हम इसमें शामिल हैं। और अगर हम इसमें शामिल नहीं हैं, और कई वीसी मुझे समझ नहीं आते, जैसे कि वे विनम्र नहीं हैं, वे लोगों को भूल जाते हैं। लेकिन अगर हम इसमें शामिल नहीं हैं, तो हम आपको बताएंगे कि हम इसमें शामिल क्यों नहीं हैं और हमें अपना विचार बदलने के लिए क्या बदलाव करने की ज़रूरत है।

और यह लगभग 1 प्रतिशत रूपांतरण दर है। 300 सौदे, प्रति सप्ताह 3 निवेश। तो पिच से 1 प्रतिशत, हमारे लिए निवेश करने के लिए आने वाले सौदे। जो प्रति वर्ष लगभग 150 नए निवेश है, लेकिन फॉलो ऑन आदि के साथ। यह प्रति वर्ष 200 से 250 निवेश के बराबर है।

निको लियोन: और आपका औसत चेक आकार क्या है?

फैब्रिस ग्रिंडा: हम बहुत कट्टरपंथी हैं।

इसलिए जिस तरह से हम मूल्यांकन करते हैं, उसी तरह से हम निवेश करने के तरीके में भी काफी प्रोग्रामेटिक हैं। हमारा प्री सीड 150 है, हमारा सीड 300 है, हमारा ए 500 है, और हमारा बी 700 है। और हम कभी-कभी इसे दोगुना कर सकते हैं, अगर हमारे पास सुपर कॉन्फ़िक्शन है तो इसे दोगुना कर सकते हैं। और इसलिए मिश्रित औसत चेक का आकार 400K है। क्योंकि हम ज़्यादातर सीड और ए हैं, इसलिए हम ज़्यादातर यू.एस. भी हैं।

तो हम 70% बीज और ए, 20% बी और उसके बाद, 10% प्री-सीड हैं। हम 50 प्रतिशत अमेरिका और कनाडा, 25% पश्चिमी यूरोप, 10% ब्राजील और भारत, 15% बाकी दुनिया हैं।

निको लियोन: और आपने पहले भी कहा था कि AI में निवेश करने का सबसे अच्छा समय पाँच साल पहले था। जैसे कि सिर्फ़ दिलचस्पी के लिए, आज ऐसी कौन सी चीज़ है जिसके बारे में आपको लगता है कि पाँच साल बाद AI क्या होगा?

फैब्रिस ग्रिंडा: मेरे पोर्टफोलियो में सबसे रोमांचक कंपनी एक एआई कंपनी है। और मुझे लगता है कि वे बहुत अच्छी तरह से एक ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन सकती हैं, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि अब निवेश करने में बहुत देर हो चुकी है।

लेकिन यह फ़िगर एआई नामक एक कंपनी है, और यह दुनिया की अग्रणी ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स कंपनी है। उन्होंने फ़िगर 2 बनाने के लिए एआई और रोबोटिक्स में सबसे बेहतरीन प्रतिभाओं को काम पर रखा है, जो पहले से ही बीएमडब्ल्यू की फ़ैक्टरी में काम कर रहा है, कई मशीनिस्टों की जगह ले रहा है और वास्तव में अच्छा काम कर रहा है।

लेकिन टीम असाधारण है। और जिस दिशा में वे आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए मैं कल्पना कर सकता हूँ कि कुछ सालों में फ़िगर 3 बहुत बेहतर और सस्ता होगा। और फ़िगर 4, उसके कुछ साल बाद। और मैं एक ऐसा रास्ता देख सकता हूँ जहाँ भविष्य में बहुत समय नहीं, जैसे कि चार या पाँच साल बाद, आपके पास किफायती मानव उत्पाद रोबोट होंगे जो फ़ैक्टरी और घर दोनों में लाखों की संख्या में होंगे। और मुझे लगता है कि फ़िगर AI शायद बेहतर उत्पादों और AI के साथ खेल में टेस्ला से एक साल आगे है और चीनी खिलाड़ियों से कई साल आगे है। इसलिए मुझे लगता है कि यह कंपनी एक है और वे बहुत अनोखी और खास हैं।

और संस्थापक असाधारण है। यह निश्चित रूप से एआई के दृष्टिकोण से पोर्टफोलियो में सबसे रोमांचक कंपनी है, लेकिन आप जानते हैं, वर्तमान में, यदि आप अभी निवेश करना चाहते हैं, तो यह संभवतः, मेरा मतलब है, मुझे नहीं पता कि अगला दौर क्या होने वाला है, लेकिन पिछला दौर पहले से ही 3 बिलियन है। तो यह बहुत कुछ होने वाला है।

यूरी राबिनोविच: बढ़िया। और आपने बताया कि बहुत सारे कोल्ड आउटरीच हैं। हाँ। कोल्ड आउटरीच बनाम रेफरल में निवेश का अनुपात क्या है?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो सबसे पहले हम वास्तव में कोल्ड आउटरीच को देखते हैं और हम इसमें निवेश करते हैं, जो कि 99 प्रतिशत वी.सी. के मामले में बिल्कुल भी नहीं है, जहां सिकोइया में सौदे संभवतः सीधे बर्न जंक मेल फ़ोल्डर में चले जाते हैं, जिसे कभी पढ़ा नहीं जाता और उस पर कभी गौर नहीं किया जाता।

और शायद भविष्य में कभी भी निवेश करने से आपको रोक सकता है। हमारे कुछ बेहतरीन सौदे ठंडे थे क्योंकि क्या होता है कि अगर आप गैर-पारंपरिक भूगोल से पहली बार संस्थापक हैं, तो आप जानते हैं, आप अल्बानी, न्यूयॉर्क में हैं, आप ब्राजील में बेलो होरिज़ोंटे में हैं। आप सैनफ़ोर्ड नहीं गए, आप जानते हैं, बेशक, अगर आप सैनफ़ोर्ड और कंप्यूटर विज्ञान में गए, तो आप टीएसी और वीसी में लोगों को जानने वाले हैं।

आप एक गर्मजोशी भरा परिचय प्राप्त करने में सक्षम होंगे। लेकिन अगर आप एक ही चीज़ में हैं, अगर आप साओ पाउलो या कहीं और हैं, लेकिन अगर आप बेलो होरिज़ोंटे या अल्बानी जैसे हैं, और आपने माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाई की है, तो आपके पास कनेक्टिविटी नहीं हो सकती है। जो होता है वह यह है कि आप अधिक लचीले होते हैं। आप बहुत आगे जाते हैं, बहुत कम पूंजी लगाते हैं, और हम इनमें से कुछ कंपनियों में निवेश करते हैं।

मैं बहुत कम मूल्यांकन, बहुत अधिक कर्षण हूँ। हमने इनमें से कुछ में 10 प्री के राजस्व में 2 मिलियन प्रति माह का निवेश किया है, आप जानते हैं, जो एक सीरीज बी स्तर का कर्षण होगा। और जैसे, आप 50 पर 15 जुटा रहे होंगे न कि 10 पर 2। और, हम सीमांकक की स्थिति में भी अधिक हैं, लेकिन प्रश्न का उत्तर देने के लिए, क्योंकि आपने अनुपात पूछा है।

तो एक तिहाई सौदे वीसी से आ रहे हैं। और यह उन कंपनियों का लगभग 55 प्रतिशत है जिनमें हम निवेश करते हैं। एक तिहाई सौदे संस्थापकों से आ रहे हैं। और यह उन सौदों का लगभग 30 प्रतिशत है जिनमें हम निवेश करते हैं और एक तिहाई सौदे ठंडे बस्ते में आते हैं और यह उन सौदों का लगभग 15 प्रतिशत है जिनमें हम निवेश करते हैं।

इसलिए अनुपात कम है। यह सौ सौदे हैं, 300 सौदों में से, हम तीन करते हैं, लेकिन आप जानते हैं, तीन में से केवल 15 प्रतिशत, अगर आप वर्ष के दौरान चाहते हैं, तो मुझे लगता है कि मैं गणित को आसान बना दूँगा। हम 200 सौदे करते हैं और हर साल 200 सौदों में से 30 सौदे ठंडे बस्ते से आते हैं।

यूरी राबिनोविच: तो क्या आप संस्थापकों को ठंडे तरीके से भी आपसे संपर्क करने की सलाह देते हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: नहीं, मेरा सुझाव है कि वे एक गर्मजोशी भरा परिचय प्राप्त करने का प्रयास करें। अधिमानतः किसी अन्य वीसी या संस्थापक से, लेकिन यदि आपके पास मुझसे संपर्क करने का कोई तरीका नहीं है क्योंकि आप, वह आपका नेटवर्क नहीं है, तो आप मुझे एक ईमेल, लिंक्डइन मेल भेज सकते हैं, लेकिन मैं केवल तभी उत्तर दूंगा जब आप उस संदेश में बताएंगे कि आप क्या बना रहे हैं, आपके पास क्या ट्रैक्शन है, और आप डेक को शामिल करते हैं।

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि मेरे पास एक बढ़िया विचार है, मैं आपसे इस बारे में बात करना चाहता हूँ, तो आपको कोई जवाब नहीं मिलेगा। मुझे आपके द्वारा भेजे गए संदेश के आधार पर यह निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए कि मुझे कॉल करना है या नहीं। मेरे पास गपशप करने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं है। इसलिए आपको मुझे यह आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी देनी होगी कि आपके द्वारा भेजे गए संदेश में यह कॉल करना उचित है या नहीं।

यूरी राबिनोविच: और आपने बताया कि आप अन्य संस्थापकों को क्या सलाह देना चाहेंगे, जब वे स्टार्टअप शुरू करते हैं, है न? अब, अब नए उद्यम शुरू करना बहुत सस्ता हो गया है, है न? आप खुद अपने गैराज में फैब्रिस एआई बना रहे हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: हाँ, आप जानते हैं, तो जीरो बिजनेस मॉडल भी है। यह कोई बिजनेस नहीं है। हाँ, मेरा मतलब है, बस इसे सही तरीके से करो। जैसे यहाँ एक गलती है। मुझे लगता है कि कई संस्थापक करते हैं। वे कहते हैं, ओह, मुझे स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक मिलियन डॉलर जुटाने की ज़रूरत है। यह बहुत बुरा संकेत है। प्री-सीड, जो प्री वीसी है, जो पूर्ण ट्रांस परिवार है। आपको बहुत कम पूंजी के साथ बहुत आगे जाने में सक्षम होना चाहिए।

और बहुत कम प्री-सीड फंड हैं। कुछ हैं, है न? चार हैं, एम्पलीफाई हैं, वगैरह, जो दो 50K चेक की तरह लिखते हैं। लेकिन ज़्यादातर मामलों में, आपको लगभग बिना किसी पूंजी के सक्षम होना चाहिए। आज की तरह, मैं निर्माण कर सकता हूँ और आप मुझे 20K देते हैं। मैं कुछ भी बना सकता हूँ। और इसके लिए अपवर्क पर डेवलपर्स की बाहरी टीम या जो कुछ भी हो, उसे काम पर रखना पड़ता है।

और, और, और कई चीजें जो बिना कोड के कोड की जा सकती हैं, अच्छी लगती हैं। जैसे अगर मैं इन दिनों कोई मार्केटप्लेस बना रहा हूँ, तो मैं Shopify का इस्तेमाल करने जा रहा हूँ। और हाँ, आपको विक्रेता घटक की आवश्यकता होती है जहाँ आपको लोगों को सूचीबद्ध करने के लिए एक तरीका कोड करने की आवश्यकता होती है, लेकिन जैसे, मैं वहाँ मौजूद अधिकांश उपकरणों का उपयोग करूँगा। शेल्फ से बाहर, साबित करें कि अर्थशास्त्र काम करता है और वास्तव में इसके बारे में नहीं सोचता।

इसलिए अगर आप मेरे पास आते हैं और कहते हैं, मुझे इसे बनाने के लिए एक मिलियन डॉलर चाहिए। यह एक अर्ध-स्वचालित पास है। जैसे, हाँ, आप इसे बनाने जाइए। इसे बनाइए, थोड़ा सा उत्पाद प्राप्त कीजिए, दिखाइए कि आपके पास उत्पाद बाजार में थोड़ा सा फिट है। वीसी जो फंड करना चाहते हैं वह है स्केल। हम आपको स्केल करना चाहते हैं। अगर आप कहते हैं, ओह, मैंने दोस्तों और परिवार से 500K जुटाए हैं।

हम लाइव हैं। हम 20k प्रति माह MRR कर रहे हैं। और अब, लेकिन मुझे पता है कि कौन सा ग्राहक अधिग्रहण चैनल काम करता है। और मुझे परवाह नहीं है कि चैनल क्या है। यह TikTok हो सकता है। यह भुगतान किया जा सकता है। यह SEO हो सकता है। यह प्रभावशाली व्यक्ति हो सकते हैं। यह एक बिक्री टीम हो सकती है। यह iBound हो सकता है। आपको अच्छे अर्थशास्त्र के साथ एक स्केलेबल, दोहराए जाने योग्य अधिग्रहण चैनल की आवश्यकता है।

और आप जैसे हैं, अब मैं एक बीज उगा रहा हूँ, 3 और 9 प्री को बढ़ा रहा हूँ, जो भी हो, MRR में 20, 30 K से लेकर MRR में 150 K प्रति माह तक। यह मेरे लिए समझ में आता है। और इसलिए पूंजी कुशल लॉन्च करें, उत्पाद बाजार में फिट साबित करें। फिर आप वीसी के पास जाएँ। वीसी के पास यह कहने न जाएँ कि मुझे लॉन्च करने के लिए पैसे चाहिए, इससे साबित होता है कि आपको नहीं पता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

और यह आपके क्रियान्वयन की क्षमता पर संदेह पैदा करता है और हमें यह विश्वास नहीं कराता कि आप वहां तक ​​पहुंच पाएंगे। अब, बेशक, अगर आप दूसरी बार संस्थापक हैं या तीसरी बार संस्थापक हैं, आपने पहले भी ऐसा किया है, तो हम मानेंगे कि आप क्रियान्वयन करने में सक्षम होंगे। लेकिन पहली बार संस्थापक के रूप में, इसे साबित करें।

निको लियोन: और अभी तक के आपके शीर्ष निवेशों के बारे में बात करते हुए, मेरा मतलब है, आपने कहा कि अब तक 1,100 में से 300 से आपकी निकासी हुई है, जो वास्तव में एक अच्छा अनुपात है। आपके शीर्ष क्या थे और क्या आपको पता था कि वे उस समय आपके शीर्ष होंगे या वे आपके लिए आश्चर्यजनक थे?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो सबसे पहले, शीर्ष निवेश क्या है?

शीर्ष निवेश कई गुना, पूर्ण डॉलर और आईआर द्वारा हो सकता है, जो सभी अलग-अलग मीट्रिक और अलग-अलग कंपनियां हैं। इसलिए शीर्ष गुना, मुझे निश्चित रूप से नहीं लगा कि यह कभी भी शीर्ष खरीद गुना होने जा रहा था। यह तुर्की की एक गेमिंग कंपनी थी, जिसमें हमने निवेश किया क्योंकि हमारे इनबाउंड विश्लेषकों ने जो अभी-अभी शामिल हुए थे, उन्होंने कहा, आपको कंपनी में निवेश करने की आवश्यकता है, यहां तक ​​कि उन गेमिंग में भी, यहां तक ​​कि उन तुर्की में भी, जिस तरह से हमारी निवेश समिति काम करती है, हमें आम सहमति की आवश्यकता नहीं है। हमें बहुमत की भी आवश्यकता नहीं है। अगर कोई, कोई भी, यहां तक ​​कि आने वाला विश्लेषक जो 21 वर्ष का है और, और यह उसकी पहली नौकरी है, कहता है कि हमें निवेश करने की आवश्यकता है और मेज पर हाथ मारना है, तो हम निवेश करेंगे। हम उनका आकार तय करेंगे, हम निवेश करेंगे। इसलिए हमने ग्राम गेम्स नामक इस गेम कंपनी में निवेश किया और वे एंड्रॉइड पर उभरते बाजारों के लिए क्लैश ऑफ क्लैंस या सुपरसेल बनाने की कोशिश करते हैं।

और यह बुरी तरह विफल हो गया, कंपनी अनिवार्य रूप से दिवालिया हो रही थी। और मुझे लगता है कि हमने मज़े के लिए एक इंजीनियर द्वारा परिसमापन दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर किए थे। मैंने एक छोटा सा खेल बनाया और वे कहते हैं, “अरे, चलो इसे रिलीज़ करते हैं। आप कभी नहीं जानते।” और तुरंत वैश्विक सनसनी 1010 नामक एक खेल है। यह 2048 जैसा है। और कंपनी को एहसास हुआ, आप जानते हैं कि, जब आप आकस्मिक खेल बना सकते हैं तो अभिनेताओं और कहानियों और ग्राफिक्स के साथ जटिल खेल क्यों बनाएं?

वे एक कैजुअल गेम पब्लिशर और डेवलपर बन गए और लगभग मरने के बाद, सचमुच, हमें लिक्विडेशन डॉक्युमेंट्स पर हस्ताक्षर करने पड़े। यह मजबूती से बढ़ता गया। ज़िंगा ने इसे 250 मिलियन और तीन साल के मुनाफे के लिए खरीदा। और मुझे लगता है कि मुनाफा 35, 100 और 250 के बराबर था, है न? जैसे कि अर्न आउट बायआउट से बड़ा था।

मेरा मतलब है, यह दिमाग चकरा देने वाला है। और हमने इसे केवल 50 हजार के लिए रखा क्योंकि यह एक छोटा सा चेक था क्योंकि हम विश्लेषकों ने जोर दिया था। और 50 हजार आप जानते हैं, यह 20 मिलियन के बराबर हो गया। इसलिए निश्चित रूप से एक गुणक की उम्मीद नहीं थी। यदि आपने हमें कई बार कंपनी को रैंक करने के लिए कहा होता, तो यह हमारे पोर्टफोलियो कंपनियों के निचले 5 प्रतिशत के रूप में होता, और फिर भी यह अब तक का सबसे अधिक गुणक होता।

तो आप भाग्यशाली होते हैं। अच्छे से बेहतर भाग्यशाली होना और चीजें आपको आश्चर्यचकित करती हैं और वे आपको दोनों दिशाओं में आश्चर्यचकित करती हैं। आपके पास ऐसी कंपनियाँ हैं जो अरबों डॉलर की यूनिकॉर्न की तरह थीं, लेकिन वे मर गईं। और ऐसी कंपनियाँ जो मर रही हैं, वे इसे समझती हैं और जैसे उड़ान भरती हैं और बाहर निकल जाती हैं। अन्य बहुत बड़ी पूर्ण डॉलर की सफलताएँ अलीबाबा थीं।

मैंने 94 में बीजिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में मंदारिन का अध्ययन किया था, जब मैं प्रिंसटन में था। मैं 99 में जैक मा से मिला, उनसे बात की, मैंने उनसे अलीबाबा डॉट कॉम डोमेन खरीदने की कोशिश की, क्योंकि मैं चाहता था कि यह यूरोप के मेरे ईबे के लिए डोमेन हो। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, मैं उन्हें मना नहीं पाया। और फिर बाद में बहुत देर से निवेश किया, जैसे कि 15 बिलियन डॉलर प्रति शेयर या कुछ और के मूल्यांकन पर।

लेकिन मेरे लिए यह स्पष्ट था कि यह बड़ा होने जा रहा था और अवसर बहुत बड़ा था। और इसने मुद्रीकरण करना शुरू कर दिया और अंततः वे सार्वजनिक हो गए और और भी अधिक बढ़ गए। और हाँ, आप जानते हैं, मेरा, मुझे लगता है कि मैंने इसे एक मिलियन की तरह लगाया जो 50 मिलियन या कुछ और हो गया। और फिर कूपांग, वही बात। यह कोरिया के ग्रुपन के रूप में शुरू हुआ।

इसलिए हम पास हो गए, फिर यह कोरिया के कई अमेज़ॅन में से एक बन गया। इसलिए हम पास हो गए और फिर अमेज़ॅन श्रेणी में कोरिया में अग्रणी खिलाड़ी बन गए। इसलिए हमने निवेश किया और फिर अंततः बहुत अच्छी तरह से सार्वजनिक हो गए, पूर्ण डॉलर के मामले में बहुत सफल रहे, पूर्ण डॉलर के संदर्भ में, लेकिन कई गुना नहीं क्योंकि हमने शुरू करने के लिए बहुत अधिक मूल्यांकन किया था, मुझे लगता है कि शायद एक बिलियन शुरू करने के लिए।

और हां, हमने 50 बिलियन में बेचा, लेकिन… आप जानते हैं, हमने एक बिलियन का निवेश किया।

यूरी राबिनोविच: तो क्या आपको अरबों डॉलर के मूल्यांकन में निवेश करने में कोई आपत्ति नहीं है?

फैब्रिस ग्रिंडा: हम तब तक इंतजार करते हैं जब तक कोई स्पष्ट विजेता न हो जाए। इसलिए, जैसा कि मैंने पहले कहा, हम प्रतिस्पर्धियों में निवेश नहीं करते हैं। और इसलिए, मैं अंडरवाटर इकोनॉमिक्स में निवेश नहीं करना चाहता।

तो यह रोटी और मक्खन नहीं है, है न? या रोटी और मक्खन बीज और ए है, लेकिन मान लीजिए कि ए पर सात कंपनियां एक ही काम कर रही हैं। वे सभी बेहतरीन टीमों के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। अगर मैं गलत में निवेश करता हूं। तो मैं हमेशा के लिए उस श्रेणी में निवेश करने का अवसर खो देता हूं। और इसलिए मैं इंतजार करता हूं। और कूपांग के मामले में, हमने इसे पहले ही देख लिया था।

हमने इसे पहले देखा था। पहले निवेश करना समझदारी नहीं थी। यह ग्रुपन था, ग्रुपन मॉडल पसंद नहीं था। यह पाँच अमेज़न में से एक था, यह स्पष्ट नहीं था। फिर आखिरकार निवेश करने का समय आ गया। IRR में हमने स्किप द डिशेज में निवेश किया, जो कनाडा के लिए एक डोरडैश है। और उन्हें छह महीने बाद अधिग्रहित कर लिया गया, आप जानते हैं। मुझे नहीं पता, छह महीने में पाँच एक्स, 10 एक्स।

यह 10,000 IRR जैसा था, जो भी हो। मैंने वाकई बहुत अच्छा किया। फिर से, हमने इसलिए निवेश नहीं किया था। हमें उम्मीद नहीं थी कि हम इसे जल्दी स्वीकार कर लेंगे, लेकिन हम उनकी मदद करने में सक्षम थे। वे निवेश से बहुत खुश थे। हम बहुत खुश थे। हमने उन्हें अगली कंपनियों में समर्थन दिया। और हाँ, तो नहीं, ये चीजें आपको दोनों दिशाओं में आश्चर्यचकित करती हैं।

यूरी राबिनोविच: और आप उन कंपनियों पर कैसे नज़र रखते हैं जो आपको पसंद थीं, लेकिन आप निवेश करने के लिए तैयार नहीं थे? यह एक तरह से, आप इन सब पर कैसे नज़र रखते हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: हाँ। इसलिए जब हम किसी कंपनी में पास होते हैं, तो हमारे पास कई राज्य होते हैं। इसलिए निवेश समिति के अंत में, हम हर मंगलवार को दो घंटे के लिए एक निवेश समिति करते हैं।

तो आज हमारे पास एक था, हमने कुछ कंपनियों में निवेश किया। हमारे पास एक स्थिति है, जैसे कि हमने निवेश किया है, इसलिए हम पोर्टफोलियो में जा रहे हैं। खैर, हम हमेशा के लिए पास हो जाते हैं। हमें संस्थापक पसंद नहीं था, हमें जो भी पसंद नहीं था, या हम पास हो जाते हैं और फिर से जुड़ जाते हैं और हम छह महीने, नौ महीने, एक साल में एक सक्रिय डालते हैं। चलो फिर से जुड़ते हैं, जाँचते हैं कि वे कहाँ हैं।

और कभी-कभी हम ऐसा सात बार करते हैं जब तक कि हम अंततः निवेश नहीं कर देते।

यूरी राबिनोविच: और संस्थापक हर बार पुनः जुड़ने के लिए तैयार रहते हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: हां, क्योंकि हम उनके साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। हम ऐसा सोचते हैं, देखिए, यही कारण है कि हम ऐसा नहीं कर रहे हैं और यह आमतौर पर तार्किक है, लेकिन हम ऐसा करना पसंद करेंगे, हर कोई इसके लिए तैयार नहीं है, कुछ लोग इस बात से नाराज हो जाते हैं कि आप पास हो गए, लेकिन हम ईमानदार और पारदर्शी हैं।

आप जानते हैं कि कई वी.सी. आपको भूल जाएंगे, और इसलिए, हां, नहीं, वे खुश हैं, वे पुनः जुड़ने में खुश हैं।

यूरी राबिनोविच: हाँ, फिर से, यह संबंध निर्माण है, है न? तो समय के साथ आप एक ही संस्थापक में बार-बार निवेश कर सकते हैं, है न?

फैब्रिस ग्रिंडा: ओह, हमने ऐसा कई बार किया है। हाँ। तो वास्तव में हमारे पास एक गैर-केंद्रित नीति है, जो है। यदि आपने हमारे साथ सही व्यवहार किया है, तो हम आपका समर्थन करेंगे चाहे आप आगे कुछ भी करें। इसलिए हमने, हमने ब्रेट एडकॉक को उनके पहले स्टार्टअप में समर्थन दिया, जो वेटेरी में था, जो प्रोग्रामर के लिए एक श्रम बाज़ार था, जो सौ मिलियन बिक्री तक बढ़ गया।

हमने इसे एडेको में सौ मिलियन में बेचा। हमने कुछ सालों में आठ एक्स या निवेशक बनाए। बहुत खुश। फिर उसने कहा, ठीक है, मैं आर्चर नामक एक उड़ने वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी कंपनी बना रहा हूँ। मैंने कहा, ठीक है, यह हमारा चेक है। हमने कोई कॉल भी नहीं लिया। हमने डेक को भी नहीं देखा, हमने बस पैसे वायर किए।

और फिर, आप जानते हैं, इसे सार्वजनिक किया, बहुत अच्छा किया। और फिर उसने कहा, अब मैं एक मानव रोबोट कंपनी बना रहा हूँ। मैंने कहा, ठीक है, यह आपका पैसा है। शर्तों से कोई फर्क नहीं पड़ता, कोई फर्क नहीं पड़ता, जैसे, इसे ले लो। और, और इसलिए यदि आपने हमारे लिए अच्छा किया है, तो हम आपको बार-बार समर्थन देंगे, चाहे कुछ भी हो।

यूरी राबिनोविच: कमाल है। और फिर किस चरण पर आपको लगा कि आप परिवार के लिए तैयार हैं, है न? मैंने आपको देखा, आपके छोटे बच्चे हैं और आप वहां पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे, है न? हाँ,

फैब्रिस ग्रिंडा: मेरा मतलब है, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक परिवार चाहता हूँ। मैंने सोचा कि दुनिया में डेटा तब होता है जब आप एक सुपर महत्वाकांक्षी खुशमिजाज आदमी होते हैं। आप जानते हैं, आप अपने दोस्तों से बात करते हैं जिनके बच्चे हैं। और साथ ही “ए. वे आपके जीवन से गायब हो जाते हैं” “बी. वे माता-पिता बनने वाले व्यक्ति या यहाँ तक कि जोड़े बनना बंद कर देते हैं”। और “सी. जब आप उनसे मिलते हैं, जो बहुत दुर्लभ है, यह हर 2 महीने में होता है। ऐसा लगता है, ओह, मैं सोया नहीं हूँ और मेरा जीवन बेकार है। मैं कुछ भी मजेदार नहीं कर सकता।

और मेरे बच्चे ये, मेरे बच्चे वो। ऐसा लगता है, यह कोई बहुत आकर्षक प्रस्ताव नहीं था, है न?” जैसे, हाँ, मेरे लिए नहीं। मुझे बच्चे नहीं चाहिए। मुझे अपना जीवन पसंद है। यह एकदम सही है। जैसे मैं, और यह बेतरतीब ढंग से हुआ। मैं गया, मैंने बेतरतीब ढंग से एक अयाहुस्का समारोह किया। और फिर, बहुत से लोग अयाहुस्का समारोह करते हैं क्योंकि वे अपने जीवन के उद्देश्य की तलाश कर रहे हैं, या जैसे, पिछले आघात को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, वगैरह, जैसे, मैं बहुत खुश हूँ, मैं ऐसा हूँ, यह बस ऐसे ही हुआ, जैसे, सवारी की तैयारी से पहले 10 दिन का समय मैं बिता सकता था, जैसे कोई कैफीन नहीं, कोई सेक्स नहीं, सोना, ध्यान करना, कोई मांसाहारी उपवास नहीं, जैसे वास्तव में सही वातावरण बनाना।

मैं, मैंने इसे बुशविक के घने जंगल में किया था, आप जानते हैं, इसलिए मुझे बहुत दूर जाने की ज़रूरत नहीं थी। और जैसे, मैं सोच रहा था, आप जानते हैं, क्यों नहीं? और मैं, और क्यों नहीं? मेरे लिए भी यही बात है, मेरी एक खासियत जिज्ञासा है। वास्तविकता की प्रकृति में क्या है? यह मज़ेदार और दिलचस्प हो सकता है। मुझे इससे कुछ भी उम्मीद नहीं थी।

और मेरी दादी मुझसे मिलने आईं। दादी, स्पष्ट रूप से, 20 साल पहले गुजर गई थीं। और मुझे जो संदेश मिला वह अद्भुत था। यह ऐसा है, जैसे आप अपने जीवन के उद्देश्य को जी रहे हैं। सब कुछ अद्भुत है। आप संतुष्ट हैं। आप वही कर रहे हैं जो आपको करना चाहिए। मुझे नहीं पता कि यह लेकिन है या नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से “और” या “या” है, लेकिन यहाँ आपके लिए कुछ विचार हैं। तो सबसे पहले, आप प्रकृति की एक शक्ति हैं। यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो आप इसे कर सकते हैं, लेकिन जब आप कोशिश करते हैं और वे काम नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें मजबूर न करें। यह आपके लिए नहीं है।

अब, यह तभी काम करता है जब आपने वास्तव में कड़ी मेहनत की हो, और मैंने डोमिनिकन गणराज्य में एक समुदाय और एक स्टूडियो बनाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की, और वहाँ भ्रष्टाचार, अपराध, उष्णकटिबंधीय रोग का एक संयोजन था, जैसे कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था। इसलिए, आप जानते हैं, संदेश यह था कि आगे बढ़ो, यही कारण है कि मैंने अपना दूसरा निवास डोमिनिकन गणराज्य से तुर्क और कैकोस में स्थानांतरित कर दिया और यह अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था।

लेकिन उसने कहा, “अरे, तुम्हें बच्चे वाली बात पर फिर से विचार करना चाहिए।” तो तुम मजबूर नहीं हो क्योंकि तुम्हारा जीवन अद्भुत है। यह समृद्ध है, रोमांच है, दोस्ती है और प्यार है। हाँ। और आपके पास आपके कुत्ते और व्यवसाय हैं, जैसे कि सब कुछ बढ़िया है। और आपको लगता है कि यह केवल नकारात्मक होगा, आपके सभी दोस्तों की तरह।

सही। लेकिन वह कहती हैं, “बच्चे पैदा करने की लागत आपके विचार से कम हो सकती है”, और मेरा मतलब वित्तीय लागत से नहीं है। वे हमेशा उच्च होते हैं। यह आपके जीवन की गुणवत्ता के लिए लागत है जैसे अन्य लोग एक बार बच्चे पैदा करने के बाद जीते हैं, वे माता-पिता बनने के लिए अपने जीवन को प्रतिस्थापित करते हैं। लेकिन बच्चे आपके जीवन के पूरक हो सकते हैं।

आप हेली स्कीइंग कर सकते हैं और अपने बच्चों को ले जा सकते हैं। आप काइट सर्फिंग कर सकते हैं और अपने बच्चों को ले जा सकते हैं। आप हाइकिंग कर सकते हैं और अपने बच्चों को ले जा सकते हैं। इसलिए यह ज़रूरी नहीं है कि आप एक ही जगह पर रहें या फिर आप अपनी ज़िंदगी जारी रख सकते हैं। आप अपने बच्चों के साथ सब कुछ कर सकते हैं और आप एक व्यक्ति, एक जोड़ा और एक अभिभावक बने रह सकते हैं। और आप ऐसा नहीं करते हैं, और अपने व्यक्तित्व को जानते हुए, आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, आप कभी भी एक हेलीकॉप्टर अभिभावक नहीं बनने जा रहे हैं।

आप जानते हैं, आप कम मामलों में उलझे रहेंगे, ऐसा नहीं कि, आप जानते हैं, हर फुटबॉल मैच देखने जाएं। और यह ऐसा है जैसे यह आप नहीं हैं और यह आपके होने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, जिस तरह से दूसरे लोग इसे करते हैं, यह उनके लिए और बच्चों के लिए और रिश्ते के लिए बहुत बुरा है। तो, ए, लागत आपकी कल्पना से कम है और बी, लाभ आपकी कल्पना से ज़्यादा हैं। जैसे कि आप बोलना चाहेंगे। आप पढ़ाना चाहेंगे। आप प्रस्तुत करना चाहेंगे। आप अलग-अलग बिज़नेस स्कूलों में क्लास पढ़ा रहे हैं। आप एक ब्लॉग और पॉडकास्ट बना रहे हैं ताकि आपको ज़्यादा स्केलेबल होने के लिए कहीं और न जाना पड़े। अपने बच्चों को पढ़ाना और भी ज़्यादा आश्चर्यजनक होने वाला है क्योंकि यह आपको जवान बनाए रखेगा।

आप इसमें खुद को पहचान लेंगे और. आप इसे असाधारण रूप से सम्मोहक पाएंगे। तो, पिच अंततः बन गई कि लागत कम है, लाभ अधिक हैं। यह आपके जीवन के लिए एक प्रशंसा होगी। मैं इसका विकल्प दूंगा। आपको इसे आज़माना चाहिए। और मैं उस अयाहुस्का समारोह से बाहर आया, और मैंने सोचा, ठीक है, हम यह कर रहे हैं।

और उसने यह भी कहा, मुझे एक बेटा और एक बेटी चाहिए, कम से कम, दोनों में से कम से कम एक, क्योंकि वे अलग हैं या उनके बीच आपका रिश्ता अलग है। और इसलिए, हाँ। उसका नाम फ्रैंकोइस था। वह मेरी नानी थी। मेरे जीवन में उसका बहुत प्रभाव था। और परिणामस्वरूप, मेरे बेटे का नाम फ्रैंकोइस है और वह अब तीन साल का है।

और मुझे इसमें थोड़ा समय लगा क्योंकि मैं चाहती थी कि आप सुनिश्चित करें कि मैं सही साथी चुनूँ। मुझे एक अंडा दाता और वह सब मिल गया। इसलिए यह जटिल है। लेकिन अब मेरे पास तीन साल का और आठ महीने का बच्चा है और यह, यह एकदम सही है। मेरा मतलब है, वे शुरुआत में रात भर सोते रहे हैं। हम एक दूसरे से प्यार करते हैं।

हम सभी ने खूब मौज-मस्ती की। मैं अपने बेटे को लेकर गई, उसे ई-फ़ॉयल में बिठाया, उसे काइट सर्फिंग कराई, उसे हेली स्कीइंग कराई, रॉक क्लाइम्बिंग कराई। हमने खूब मौज-मस्ती की।

और मेरे बेटे ने कुछ सप्ताह पहले एक भाई के लिए कहा और वह तीन साल का है, लेकिन, और लोग इसे गंभीरता से नहीं लेंगे, लेकिन मैं ऐसा हूं, आप जानते हैं क्या? मैं इसे ब्रह्मांड की चाहत के संकेत के रूप में देखता हूं, और मैंने वास्तव में उसके साथ एक लंबी बातचीत की, और मैं ऐसा हूं, आप समझते हैं कि अगर हमारा एक भाई है तो वह पूरी तरह से विकसित होकर, खेलने के लिए तैयार नहीं होगा।

ऐसा लगता है, जैसे, आप जानते हैं, आठ साल तक स्तनपान करना होगा, और काम नहीं करना होगा। वह ऐसा है, मुझे एहसास है, लेकिन अंततः यह ठीक हो जाएगा, यह वहाँ होगा, मुझे एक भाई चाहिए। मैं ऐसा हूँ, ठीक है, हम यह कर रहे हैं। तो अब मैं एक सरोगेट और उस तरह की सभी चीजें प्राप्त करने की तरह हूँ और यह आश्चर्यजनक है। और उसी समारोह में, वैसे, मुझे एक सफेद भेड़िया मिला जिसने कहा, अरे, आप, आप समझते हैं कि जैसे, जॉन स्नो का भयानक भेड़िया भूत सिर्फ एक काल्पनिक नहीं है, बल्कि यह एक वास्तविक कुत्ते पर आधारित है।

यह एक सफ़ेद जर्मन शेफर्ड है और आपको मुझे लेना चाहिए। आप एक महान व्यक्ति हैं। आपको एक महान कुत्ते की ज़रूरत है और मैं आपके लिए कुत्ता हूँ। इसलिए मैं एक ब्रीडर को खोजने गया और अब मेरे पास मेरा सफ़ेद भेड़िया एंजेल है। और यह सब उसी से आया। तो हाँ, लेकिन मैंने तय किया कि नेतृत्व, मैंने उन सभी का फैसला किया, वह समारोह नवंबर, 2018 में था।

मुझे सब कुछ तैयार करने में थोड़ा समय लगा। इसलिए मेरा बेटा 21 साल की उम्र में हुआ, मेरा कुत्ता 23 साल की उम्र में, मेरी बेटी 24 साल की उम्र में। और मुझे लगता है कि मेरा अगला बेटा भी होगा। हाँ, शायद 26 साल की उम्र में। तो मेरा मतलब यह नहीं है कि मेरे पास भ्रूण भी है। मेरे पास योजना बनाने के लिए बाकी की ज़रूरतें नहीं हैं। लेकिन हाँ, मैं इस पर काम कर रही हूँ। इसलिए मैं जीवन में देर से इस पर आई, लेकिन यह अद्भुत रहा है।

मुझे यहाँ देर से आने का कोई अफसोस नहीं है। मेरा मतलब है, मुझे लगता है कि मेरे लिए यह सही समय था, लेकिन अब मैं एक धर्मांतरित व्यक्ति हूँ। मुझे लगता है कि परिवार अद्भुत होते हैं। बच्चे अद्भुत होते हैं। अगर मैं 100 बच्चे पैदा कर सकता, तो मैं 100 बच्चे पैदा करता, लेकिन मैं एक अच्छा पिता भी बनना चाहता हूँ और बहुत मौज-मस्ती करना चाहता हूँ। इसलिए मुझे लगता है कि यह तीन बच्चे होंगे। मेरे पास एक गोद लिया हुआ 17 वर्षीय बच्चा भी है, इसलिए मुझे लगता है कि चार और कुत्ते होंगे और यह अद्भुत है।

यूरी राबिनोविच: हाँ। लगता है आपकी जीवनशैली बहुत अच्छी है।

फैब्रिस ग्रिंडा: हां, मुझे अपनी जिंदगी बहुत पसंद है।

यूरी राबिनोविच: आप समुदाय निर्माता भी हैं, है न? मैं देख रहा हूँ कि आप बहुत सारे रिट्रीट और सभाओं का आयोजन कर रहे हैं और नेटवर्किंग भी कर रहे हैं। आपका पसंदीदा खेल कौन सा है?

फैब्रिस ग्रिंडा: जीवन की कई चीज़ों की तरह, मेरी भी कोई पसंदीदा चीज़ नहीं है। मुझे बहुत सी चीज़ें पसंद हैं।

मैं प्रेरित हूं। मुझे जिज्ञासा और विविधता पसंद है। मेरे मामले में, विविधता वास्तव में जीवन का स्वाद है। इसलिए तीन खेल हैं जो मैं अच्छी तरह से और अक्सर करता हूं, जो हैं पैडल, स्पेन का रैकेट खेल पैडल और टेनिस, दोनों ही मैं बहुत अच्छे से खेलता हूं। काइट सर्फिंग, जो मैं बहुत करता हूं। और मैं वर्तमान में हवा की गति और बैक कंट्री स्कीइंग के आधार पर अपनी काइट सर्फिंग को पूरक बनाने के लिए विंग फॉइल सीख रहा हूं।

और मुझे तीनों ही पसंद हैं और मैं तीनों ही काम बड़े पैमाने पर करता हूँ, लेकिन मैं साल में 1500 किताबें भी पढ़ता हूँ। मैं वीडियो गेम भी खेलता हूँ। मैं पिंग पोंग भी खेलता हूँ और आप जानते हैं, मैं कई अलग-अलग तरह की चीज़ें करता हूँ। मैं अपने AI को कोड करता हूँ और मैं कई तरह की सभाएँ, बौद्धिक सैलून आयोजित करता हूँ। मुझे लगता है कि मेरे आस-पास का समुदाय, मेरा अंतिम नाम ग्रिंडा है। मुझे लगता है कि हम इसे ग्रिंडावर्स कहते हैं। और यह मेरा परिवार है और मैं इसे चुनता हूँ। तो यह दोस्त और परिवार है और इसमें सैकड़ों लोग हैं। और आप जानते हैं, हर क्रिसमस पर, जैसे कि अब यहाँ लगभग 50 लोग आते हैं और हम साथ समय बिताते हैं। पिछली गर्मियों में मेरे जन्मदिन पर, 120 लोग आए थे। और हाँ, यह आश्चर्यजनक है।

यूरी राबिनोविच: नहीं, यह बहुत बढ़िया है कि आपके आस-पास अद्भुत लोग हैं। बढ़िया। फैब्रिस, आज हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। आपने बहुत सारी अद्भुत जानकारियाँ साझा कीं। हम आपको 12 नवंबर को लिस्बन में होने वाले अगले साल के वैश्विक निवेशक सम्मेलन में आमंत्रित करना चाहेंगे। मुझे उम्मीद है कि आप हमारे साथ जुड़ेंगे।

फैब्रिस ग्रिंडा: असंभव।

यूरी राबिनोविच: लेकिन चलिए कोशिश करते हैं। हम पैडल गेम, टेनिस और सर्फिंग को भी शुरू करेंगे।

फैब्रिस ग्रिंडा: हाँ। देखिए, मेरे जीवन की एक खास बात यह है कि मैं केवल तभी सम्मेलनों में भाग लेता हूँ जब मैं पहले से ही वहाँ मौजूद होता हूँ और मैं मुख्य वक्ता होता हूँ, जैसे, काम के लिए यात्रा करना कुछ ऐसा नहीं है जो मैं करना चाहता हूँ। इसलिए मैं अपने जीवन को न्यूयॉर्क, तुर्क और कैकोस और कनाडा के बीच बहुत ही गैर-पारंपरिक तरीके से संरचित करता हूँ।

क्योंकि तीनों ही, यानी समुद्र तट, पहाड़ और शहर, एक दूसरे के पूरक हैं, है न? न्यूयॉर्क में, यह बौद्धिक, कलात्मक और पेशेवर प्रयासों का एक आश्रय स्थल है। लेकिन अगर आप कुछ कर रहे हैं, तो आप सोच नहीं रहे हैं। और 24/7 काम करने के दो महीने बाद, मुझे लगता है, मुझे एक ब्रेक की ज़रूरत है। मैं टर्क्स जाता हूँ। मैं दिन में काम करता हूँ।

मैं अभी तुर्क में हूँ। हम पॉडकास्ट, कॉल, ईमेल आदि कर रहे हैं। लेकिन जब मैं ऐसा नहीं कर रहा होता हूँ, तो मैं लिखता हूँ, पढ़ता हूँ, लिखता हूँ, ध्यान करता हूँ, पतंग उड़ाता हूँ, पैडल खेलता हूँ, टेनिस खेलता हूँ। और फिर सर्दियों के दौरान, मुझे बैककंट्री स्कीइंग भी पसंद है। और इसलिए मैं तुर्क की तरह ही काम करता हूँ, सिवाय पहाड़ों में।

और अगस्त में भी ऐसा ही करूंगा। तो यह मेरी रोटेशन की तरह है, न्यूयॉर्क, तुर्क, रेवलस्टोक। मुझे नाइस में परिवार से मिलने जाना था। नवंबर में लिस्बन, शायद, लेकिन किसी कारण से मैं पहले से ही यूरोप में न होऊँ, तो ऐसा होने की संभावना नहीं है। सही? जैसे कि मैं अटलांटिक पार जा सकता हूँ। नहीं, लेकिन अगर मैं पहले से ही यूरोप में हूँ क्योंकि मैं परिवार से मिलने जा रहा हूँ या वहाँ मेरे लिए कुछ प्रासंगिक है। आप जानते हैं, यूरोप में यह अलग है क्योंकि, आप जानते हैं, लिस्बन से नाइस, यह लगभग डेढ़ घंटे की दूरी पर है।

यूरी राबिनोविच: हमें अगले वर्ष हमारे 150 से अधिक कार्यक्रमों में से किसी एक में आपकी मेजबानी करने में खुशी होगी।

फैब्रिस ग्रिंडा: ख़ुशी की बात है! क्या आपने अमेरिका में ऐसा कुछ किया? न्यूयॉर्क में?

यूरी राबिनोविच: निश्चित रूप से, हाँ, हम करते हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: देखिए, न्यूयॉर्क के कार्यक्रम, जिन्हें करने में मुझे खुशी होती है!

यूरी राबिनोविच: बिल्कुल। तो हम अगले साल आपसे ज़रूर मिलेंगे, दुनिया में कहीं न कहीं। हाँ, आपसे मिलकर अच्छा लगा और आज हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद।

धन्यवाद निको, जल्द ही आपसे मुलाकात होगी।

फैब्रिस ग्रिंडा: मुझे यहां बुलाने के लिए धन्यवाद।

लेखक Rose Brownप्रकाशित जनवरी 24, 2025जनवरी 24, 2025श्रेणिया साक्षात्कार और फायरसाइड चैट1,100 से अधिक स्टार्टअप निवेशों से सबक पर एक टिप्पणी छोड़ें

FJ लैब्स Q4 2024 अपडेट

FJ लैब्स Q4 2024 अपडेट

एफजे लैब्स के मित्रों,

हमने साल का अंत धमाकेदार तरीके से किया! कृपया हमारे नवीनतम निवेश हाइलाइट्स और घटनाओं के लिए नीचे देखें। एक रोमांचक और समृद्ध 2025 की कामना करता हूँ!



जबकि एआई स्टार्टअप लगातार फंड जुटाने और वैल्यूएशन के रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, हम FJ लैब्स में यह मानते हैं कि VC निवेश में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा तरीका गैर-सहमति होना है। यह AI स्टार्टअप में निवेश करने के हमारे सतर्क और विरोधाभासी दृष्टिकोण में परिलक्षित होता है। अपने हालिया पॉडकास्ट एपिसोड में, फैब्रिस ने FJ लैब्स की AI थीसिस को साझा किया और चुनिंदा रोमांचक स्टार्टअप पर प्रकाश डाला, जिन्हें हमने हाल ही में इस क्षेत्र में समर्थन दिया है जैसे कि हीरो स्टफ , फोटोरूम , न्यूमेराई और फिगर.एआई । आप प्रस्तुति में उपयोग की गई पूरी ट्रांसक्रिप्ट और स्लाइड यहाँ पा सकते हैं।

… और नवीनतम मार्केटप्लेस रुझानों पर हमारे विचारों के लिए, फैब्रिस उन प्रमुख मार्केटप्लेस थीम पर चर्चा करते हैं जिन पर हम वर्तमान में नज़र रख रहे हैं। वह हमारे मुख्य B2B मार्केटप्लेस थीसिस और विभिन्न B2B स्टार्टअप्स के बारे में भी गहराई से बताते हैं जिनका हमने विभिन्न श्रेणियों में समर्थन किया है। आप प्रस्तुति में इस्तेमाल की गई पूरी ट्रांसक्रिप्ट और स्लाइड यहाँ पा सकते हैं।



पूरे वर्ष 2024 के लिए, एफजे लैब्स को क्रंचबेस द्वारा सबसे सक्रिय निवेशकों में से एक नामित किया गया था।



यूरोप के सबसे बड़े सेकेंडहैंड कपड़ों के बाज़ार, विंटेड ने टीपीजी के नेतृत्व में €5B के मूल्यांकन पर €340M की सेकेंडरी बिक्री पूरी की। हम विंटेड में चौगुनी गिरावट से बेहद खुश हैं, अब यह हमारी सबसे बड़ी पोजीशन है और सीईओ (और FJ लैब्स के पूर्व छात्र!) थॉमस प्लांटेंगा के नेतृत्व में हमारे सबसे ज़्यादा दृढ़ विश्वास वाले निवेशों में से एक है। न केवल यह 2021 के लेट-स्टेज फंडरेज़ के बाद हमारे द्वारा देखे गए एकमात्र अप-राउंड में से एक है, बल्कि यह केवल सेकेंडरी था, जो कंपनी के शानदार प्रदर्शन और पूंजी दक्षता का प्रमाण है। ( विंटेड डॉट कॉम )

हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि eBay ने हाल ही में एफजे पोर्टको, कारमेल , एक एलए-आधारित स्टार्टअप का अधिग्रहण करने की योजना की घोषणा की है, जिसका मंच एक सुरक्षित और निर्बाध अनुभव प्रदान करता है जो कागजी कार्रवाई, स्वामित्व हस्तांतरण, वित्तपोषण, परिवहन और अधिक सहित ऑनलाइन कार बिक्री की सभी जटिलताओं को संभालता है। ( टेकक्रंच )।

नियो फाइनेंशियल ने विकास को गति देने और कनाडा में बैंकों के लिए अग्रणी चुनौतीकर्ता के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए सी$360 मिलियन सीरीज डी जुटाए। इस दौर में शॉपिफ़ाई, स्लैक और रोबलॉक के संस्थापकों के अलावा वैलर, गोल्डन वेंचर्स और अफ़ोर कैपिटल के निवेश शामिल हैं। ( बिजनेस वायर )।

प्रोफेशनल कोचिंग प्लेटफॉर्म , लेलैंड ने फोररनर वेंचर्स के नेतृत्व में $12 मिलियन की सीरीज ए फंडिंग जुटाई है। कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 4 गुना रेवेन्यू बढ़ाया है और 70 देशों से 100,000 से ज़्यादा यूज़र हैं। उन्होंने हाल ही में लिंक्डइन के साथ एक रोमांचक साझेदारी की भी घोषणा की है, ताकि लिंक्डइन प्रीमियम सदस्यों को करियर कोचिंग दी जा सके। ( टेकक्रंच )।

एफजे पोर्टको, ब्रॉडल्यूम , फ़्लोरिंग व्यवसाय पर केंद्रित व्यवसाय प्रबंधन सॉफ़्टवेयर का प्रदाता, को सिंक्ली द्वारा अधिग्रहित किया गया, जो सॉफ़्टवेयर और सामग्री समाधान का एक वैश्विक प्रदाता है, जिसका अधिकांश स्वामित्व टीए और जेनस्टार के पास है। ( ब्रॉडल्यूम )।

एफजे पोर्टको, प्रिंटिफाई , एक लातवियाई प्रिंट-ऑन-डिमांड प्रदाता, ने घोषणा की कि वह देश की पहली यूनिकॉर्न, प्रिंटिफुल के साथ विलय करेगी। यह विलय ग्राहकों को काफी बड़ा पैमाना प्रदान करेगा, प्रिंटफुल की उत्पादन सुविधाओं को 117 स्थानों पर प्रिंटिफाई के प्रिंटिंग भागीदारों के नेटवर्क के साथ मिलाएगा। ( टेकईयू )।



लगातार दूसरे साल, जोस ने अबू धाबी फाइनेंस वीक में वेंचर कैपिटल की मौजूदा स्थिति पर एक पैनल में बात की। बाद में, उन्होंने फिनटेक अबू धाबी द्वारा आयोजित एक पैनल में वेंचर में मूल्य संचय और तरलता पर चर्चा की। ADFW एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 100 से अधिक देशों के नेताओं, बाजार विशेषज्ञों और उद्यमियों को एक साथ लाता है।

फैब्रिस को गोल्डमैन सैक्स द्वारा आयोजित ट्रांसअटलांटिक लीडरशिप फोरम में मुख्य भाषण देने के लिए फिर से आमंत्रित किया गया। इस वार्षिक कार्यक्रम में स्थिरता और ट्रांसअटलांटिक आर्थिक सहयोग की खोज के लिए 500 से अधिक नेता शामिल होते हैं। फैब्रिस ने जलवायु की स्थिति पर अपने विपरीत, आशावादी विचार साझा किए: हम 21वीं सदी की चुनौती का सामना कर रहे हैं और प्रचुरता से भरी एक स्थायी दुनिया का निर्माण कर रहे हैं! आप उनकी प्रस्तुति में इस्तेमाल की गई स्लाइड्स यहाँ देख सकते हैं।



फैब्रिस ने मिंटर डायल , एक अद्भुत लेखक, वक्ता, संवादी और साथी पैडल प्रशंसक के साथ विस्तृत बातचीत का आनंद लिया। उन्होंने फैब्रिस के जीवन के प्रति अद्वितीय दृष्टिकोण, चुनौतीपूर्ण सामाजिक मानदंडों, एआई, अपने प्रामाणिक स्व होने और बहुत कुछ सहित कई विषयों को कवर किया।

ICYMI: फैब्रिस के 2024 गैजेट गाइड को अवश्य देखें, जिसमें सर्वश्रेष्ठ वायरलेस हेडसेट, वेबकैम, ई-रीडर, डॉग कॉलर और बहुत कुछ शामिल है। (टीवी, साउंड बार, नोटबुक कंप्यूटर, कुर्सी, स्ट्रीमिंग सेटअप और ड्रोन रेक के लिए, उनके पिछले 2022 और 2023 गाइड देखें)।

लेखक Rose Brownप्रकाशित जनवरी 21, 2025जनवरी 21, 2025श्रेणिया एफजे लैब्सFJ लैब्स Q4 2024 अपडेट पर एक टिप्पणी छोड़ें

2024: अमेली

2024: अमेली

उसी अयाहुस्का समारोह में, जिसके दौरान मेरी दादी फ़्रैंकोइस ने मुझे बच्चे पैदा करने के लिए राजी किया था, मेरी दादी ने मुझे कम से कम एक लड़का और एक लड़की पैदा करने के लिए कहा क्योंकि पिता और बेटे के बीच का रिश्ता पिता और बेटी के बीच के रिश्ते से अलग होता है, और दोनों ही अद्भुत और रखने लायक होते हैं। मुझे 21 फरवरी, 2024 को अपनी बेटी अमेली विक्टोयर ग्रिंडा के जन्म का सौभाग्य मिला।

उसका नाम मेरी माँ की असाधारण दादी एमेली हेमरलिन के नाम पर रखा गया है, जो एक पुनर्जागरण महिला थीं, तीन भाषाओं में बात करती थीं और फ्रांस में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली महिलाओं में से एक थीं। उनका मध्य नाम विक्टोयर श्मिट्ज को श्रद्धांजलि है। 19 वीं सदी की चुनौतियों के बावजूद, जब ज़्यादातर महिलाएँ काम नहीं करती थीं, विक्टोयर ने एक रियल एस्टेट और आतिथ्य साम्राज्य का निर्माण किया। उन्होंने कई प्रमुख होटलों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें होटल वेस्टमिंस्टर भी शामिल है, जो हमारे परिवार के भाग्य का आधार बन गया।

अपने भाई की तरह, वह बेहद मिलनसार है। वह हमेशा मुस्कुराती और खुश रहती है और किसी के साथ हाथ मिलाने और पागलपन भरे रोमांच पर जाने के लिए तैयार रहती है। वह पहले भी पागलपन भरे हाइक पर जा चुकी है, जिसमें उसका पहला केबल असिस्टेड रिवर क्रॉसिंग भी शामिल है। उसने अपना पहला कैन-एम एडवेंचर भी किया जिसमें रात भर कैंपिंग करना शामिल है, जबकि दूर से भेड़िये चिल्ला रहे थे। सबसे अच्छी बात यह है कि फ्रांकोइस उससे बेहद प्यार करता है और उसके दिल में ईर्ष्या का एक भी अंश नहीं है। उसकी दादी सिल्वियन उससे बेहद प्यार करती हैं।

क्योंकि अमेली साल का रोमांच था, इसलिए मैं 2023 में अंटार्कटिका की यात्रा जैसी किसी भी पागलपन भरी यात्रा पर नहीं गया। इसके बजाय, मैंने अपना समय अपने तीन शानदार घरों: रेवेलस्टोक, तुर्क और कैकोस और न्यूयॉर्क के बीच बांटा। हमने रेवेलस्टोक में द्वि-वार्षिक FJ लैब्स रिट्रीट की मेजबानी करके शुरुआत की।

उसके बाद हमने टर्क्स और कैकोस में अद्भुत रोमांच का अनुभव किया। हमेशा की तरह, मैंने खूब मस्ती की और टर्क्स की हर चीज़ का आनंद लेना जारी रखा।

न्यूयॉर्क शहरी रोमांच के लिए हमारे आधार के रूप में काम करता रहा। यह बौद्धिक, व्यावसायिक, सामाजिक और कलात्मक प्रयासों के लिए एकदम सही आश्रय है।

इसके अलावा फाफा का स्कूल, द इकोले सचमुच हमारे लिए एकदम सही है। यह फ्रेंच स्कूल सिस्टम की कठोरता को टीम निर्माण, सार्वजनिक भाषण और अमेरिकी सिस्टम की रचनात्मकता के साथ जोड़ता है। यहां स्कूल के बाद पैडल कार्यक्रम भी है!

अपनी यूरोपीय ग्रीष्मकालीन रोमांचकारी गतिविधियों में मिश्रण लाने के लिए, हमने ग्रीष्म ऋतु में आल्प्स का अनुभव करने के लिए मेगेव में एक सप्ताह बिताया, तथा उसके बाद नाइस और सेंट ट्रोपेज़ के रास्ते में गोर्डेस में रुके।

मेरे लिए यह कल्पना से परे है कि मैं कितना युवा और ऊर्जावान महसूस करता हूँ, लेकिन 3 अगस्त को मैं 50 साल का हो गया! मैंने ग्रिंडावर्स से अपने सभी अच्छे दोस्तों और परिवार को इस महत्वपूर्ण घटना को शानदार तरीके से मनाने के लिए आमंत्रित किया। 100 से ज़्यादा लोग आए! मैंने एक हफ़्ते तक रैकेट स्पोर्ट्स का शानदार आयोजन किया। औपचारिक उत्सव के लिए, मैंने जन्मदिन को तीन रातों में विभाजित किया, जिन्हें मैंने हर रात अलग-अलग गतिविधियों के साथ विविधता लाने के लिए पूरी तरह से अलग थीम पर रखा। हमने बर्निंग मैन को तुर्क और कैकोस में लाया, जिसका समापन एक शानदार सफ़ेद और सुनहरे रंग की पार्टी में हुआ, जहाँ हमने अपने प्यार और दोस्ती का जश्न मनाया।

उसके बाद मैंने रेवेलस्टोक में सबसे शानदार ग्रीष्मकालीन साहसिक गतिविधियों का आनंद लिया जिसमें पैराग्लाइडिंग, लंबी पैदल यात्रा, कैम्पिंग, कार रेसिंग, जेट बोटिंग, जेट स्कीइंग, बंजी जंपिंग और बहुत कुछ शामिल था!

मैं बर्निंग मैन की अपनी वार्षिक तीर्थयात्रा पर निकला। इस साल मैं अकेला गया। पिछले कुछ सालों में मैं कई कुंवारी लड़कियों को साथ लाया: मेरा भाई और उसकी पत्नी, मेरी माँ और कई दोस्त। बर्निंग मैन को उनकी आँखों से देखना बहुत अच्छा है, लेकिन मैं अपने खुद के रोमांच से चूक गया। मेरी पसंदीदा चीजों में से एक है एसिड डालना और बेतरतीब ढंग से बाइक चलाना, यह देखना कि रात मुझे कहाँ ले जाती है। मुझे सालों से ऐसा अनुभव नहीं हुआ था। चूँकि वहाँ धूल भरी आंधी नहीं थी, इसलिए मैंने वहाँ पहुँचने वाली पहली रात ही एसिड डाला, अपनी बाइक पर चढ़ा और घूम गया।

मैं त्रिकोणीय प्रकाश जुड़नार वाले एक छोटे से गुंबद के पास साइकिल चला रहा था जिसमें कोई पियानो कंसर्टो बजा रहा था। प्रत्येक नोट मेरे शरीर में कंपन पैदा कर रहा था। मुझे बुलाया गया। मैं गुंबद में घुस गया और बैठ गया। नोटों ने मेरे शरीर को इस तरह से कंपनित किया कि मुझे लगा कि हर संभव मानवीय भावना अपने अधिकतम स्तर तक बढ़ गई है। पियानोवादक एक साथ एक कार्टून चरित्र में बदल गया: पहले पुराने स्कूल डिज्नी एनीमेशन, फिर पिक्सर, फिर प्ले-डोह।

जब कॉन्सर्टो समाप्त हुआ, तो मैं अपनी बाइक पर वापस आया, तभी एक धातु की ड्रैगनफ़्लाई ने मुझे बुलाया। वे 1960 के दशक का आनंददायक संगीत बजा रहे थे। ड्रैगनफ़्लाई के पंख फड़फड़ा रहे थे, पंखों से जुड़े एक सोफे पर झूलते हुए 5 लोग उन्हें चला रहे थे। वे पंखों में साइकेडेलिक दृश्य बजा रहे थे। मैं खुशी की भावना से अभिभूत था और पूरे अनुभव के अच्छे स्वभाव को महसूस कर रहा था। कुछ समय बाद ड्रैगनफ़्लाई इंद्रधनुषी रंगों के साथ उड़ने वाली एक असली ड्रैगनफ़्लाई में बदल गई। यह बहुत सुंदर और मासूम थी।

जब अनुभव समाप्त हुआ, तो मैं आकाश में प्रकाश की किरण द्वारा बुलाए जाने पर अपनी बाइक पर वापस कूद गया। नया मायान योद्धा मुझे बुला रहा था। जब मैंने अद्भुत सेट देखा, तो मुझे लगा कि मैं स्टूडियो 54 में एक मद्यपान कार्यक्रम में पहुँच गया हूँ। फिर मैं कुछ फीट आगे चला गया और एक विशाल ड्रैगन आर्ट कार सभी को शानदार तरीके से आगे बढ़ने पर मजबूर कर रही थी, जो 50 फीट आगे चलने से ही एक सुंदर और सार्थक तरीके से माहौल को पूरी तरह से बदल रही थी।

जैसे ही मैं फिर से साइकिल चला रहा था, मैं प्रकाश के अर्धवृत्तों से बनी एक सुरंग में प्रवेश कर गया। मुझे वास्तव में ऐसा लगा जैसे मैं समय और स्थान के बीच सबसे शानदार तरीके से एक वर्महोल में साइकिल चला रहा हूँ। जब मैं बाहर निकला तो रात का आसमान एक बार फिर बुला रहा था। पफी क्लाउड की रोशनी ने मुझे बुलाया। जैसे-जैसे मैं करीब आया, मैंने एकदम सही तालमेल देखा। पफी क्लाउड की रोशनी और संगीत सितारों, बादलों और चाँद के साथ एकदम सही तालमेल में नाच रहे थे, बस भोर के समय यह बदल गया। रात का समापन मेरे चचेरे भाई से इस तरह से मिलने से हुआ जो पहले से तय था। यह सब शानदार था और मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि अगले साल की यात्रा क्या लेकर आएगी।

मैं पतझड़ के लिए न्यूयॉर्क लौट आया, जो हमेशा साल के मुख्य आकर्षणों में से एक होता है। यहाँ की पत्तियाँ बहुत खूबसूरत हैं और शहर में हैलोवीन बहुत मज़ेदार है!

तुर्कों के लिए वार्षिक क्रिसमस ग्रिंडावर्स तीर्थयात्रा अधिक शांत थी क्योंकि मेरे जन्मदिन के लिए पहले से ही बहुत से लोग आ चुके थे। हम फिर भी 20 के हो गए और पैडल खेलने में खूब मज़ा आया। मैंने फाफा को पहली बार काइटिंग और इफ़ॉइलिंग के लिए ले गया और उसे अंडरवाटर स्कूटर से तैरना सिखाया।

हमने साल का समापन रेवेलस्टोक में आराम करते हुए किया, जहां फाफा ने अपनी पहली स्कीइंग की शिक्षा ली, जबकि हमने महाकाव्य बर्फ का आनंद लिया।

पेशेवर रूप से, 2024 असाधारण रूप से व्यस्त रहा। हम विरोधाभासी बने रहे। हमने आक्रामक रूप से निवेश किया, जबकि बाकी सभी लोग छंटनी कर रहे थे।

हम अब भी यही मानते हैं कि निवेश के लिए यह सबसे अच्छा समय है। मूल्यांकन अधिक उचित हैं। संस्थापक नकदी व्यय और यूनिट अर्थशास्त्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। प्रतिस्पर्धा बहुत कम है। जिस तरह से 2010 के दशक की सबसे दिलचस्प कंपनियां 2008-2012 के समय-सीमा में बनीं या अस्तित्व में आईं (उबर, एयरबीएनबी, ट्विलियो, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप), मुझे संदेह है कि 2020 के दशक की सबसे दिलचस्प कंपनियां 2023-2025 के समय-सीमा में सामने आएंगी।

अधिकांश भाग के लिए हम B2B मार्केटप्लेस और B2B आपूर्ति श्रृंखलाओं के डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, AI में बुलबुले और झाग से बच रहे हैं। इस मामले पर अधिक सूक्ष्म विचारों के लिए, मैंने हाल ही में हमारे AI थीसिस का विस्तृत विवरण दिया और नवीनतम मार्केटप्लेस ट्रेंड प्रस्तुत किए। मैंने यह भी बताया कि हम जलवायु पर इतने आशावादी क्यों हैं, जिसे मैंने गोल्डमैन सैक्स में ट्रांसअटलांटिक लीडरशिप फ़ोरम में दिए गए एक मुख्य भाषण में प्रस्तुत किया।

कुल मिलाकर, एफजे लैब्स का प्रदर्शन जारी रहा। टीम बढ़कर 36 लोगों की हो गई। हमने $74 मिलियन का निवेश किया। हमने 189 स्टार्ट-अप निवेश, 100 पहली बार निवेश और 89 फॉलो-ऑन निवेश किए। हमने अपनी लिक्विड क्रिप्टो रणनीति को एक नए फंड, ट्राइटन लिक्विड में बदल दिया। हमने मिडास को भी इनक्यूबेट किया जो चेन पर यील्ड को टोकनाइज़ करता है।

वृहद आर्थिक स्थिति के बावजूद, हम भाग्यशाली रहे कि हम अपनी कई स्थितियों से सफलतापूर्वक बाहर निकल पाए, जिनमें न्यूबैंक का आईपीओ, उबर द्वारा सिबेल्स का अधिग्रहण, तथा एटवेनू की द्वितीयक बिक्री शामिल है।

जब से जोस और मैंने 25 साल पहले एंजल निवेश शुरू किया था, तब से हमने 1,192 अनूठी कंपनियों में निवेश किया है, 355 निकास (आंशिक निकास सहित) किए हैं, और वर्तमान में 871 सक्रिय अनूठी कंपनी निवेश हैं। हमें 30% IRR और 2.8x का औसत गुणक रिटर्न मिला था। कुल मिलाकर, हमने $692M का निवेश किया, जिसमें से $173M जोस और मैंने प्रदान किया।

ब्लॉग के संबंध में, मैंने फैब्रिस एआई को विकसित करने और परिष्कृत करने में सबसे अधिक समय बिताया। मैंने 2024 में भी बहुत कुछ लिखा। जिन लेखों का मैंने पहले ही संदर्भ दिया है, उनके अलावा मेरे सबसे अच्छे लेख ये थे:

  • उत्पादकता को अनलॉक करना: जुनून और उद्देश्य के लिए अपने दिन को सुव्यवस्थित करना
  • नौकरी छोड़ने के बाद जीवन को बेहतर बनाना
  • बौद्धिक संवाद रात्रिभोज की मेजबानी कैसे करें

मैं कई पॉडकास्ट में शामिल हुआ हूँ। इनमें से मेरा पसंदीदा जैक फ़ार्ले के साथ मेरी अद्भुत बातचीत थी जिसमें मैक्रो, क्रिप्टो, वेंचर कैपिटल और बहुत कुछ शामिल था।

2024 के लिए मेरी अधिकांश भविष्यवाणियाँ सच साबित हुईं। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, 2024 में अर्थव्यवस्था ने कम बेरोज़गारी, मज़बूत विकास और घटती मुद्रास्फीति के साथ अच्छा प्रदर्शन किया। जैसा कि अपेक्षित था, फ़ेड ने वर्ष की दूसरी छमाही में दरें कम कर दीं। व्यक्तिगत रूप से, मेरी बेटी एमेली हमारे लगातार बढ़ते परिवार में शामिल हो गई। मैंने फ़्राँस्वा को मेरे साथ पतंग उड़ाने के लिए मना लिया, और हमने रेवेलस्टोक में केवल बहुत करीबी दोस्तों और परिवार के साथ एक अधिक अंतरंग नया साल मनाया।

आशावादी होने के लिए बहुत कुछ है। हम अभी भी प्रौद्योगिकी क्रांति के शुरुआती चरण में हैं, जहां अधिकांश बी2बी आपूर्ति श्रृंखलाओं और सरकार में प्रौद्योगिकी का प्रवेश न्यूनतम है। हम एआई, बैटरी, अंतरिक्ष, रोबोट और टीकों में निरंतर प्रगति देख रहे हैं। सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक कारों को अपनाना निरंतर जारी है। हम संभवतः प्रौद्योगिकी आधारित अपस्फीतिकारी उत्पादकता क्रांति की पूर्व संध्या पर हैं, जो हमारे जीवन को बेहतर बनाएगी तथा हमें हमारे समय की चुनौतियों से निपटने में मदद करेगी: अवसर की असमानता और जलवायु परिवर्तन। मुझे संदेह है कि एआई संचालित उत्पादकता सुधारों को ध्यान में आने में 5 साल से अधिक का समय लगेगा क्योंकि बड़े उद्यमों और सरकार द्वारा इसे अपनाने में कुछ समय लगेगा, लेकिन ऐसा होगा।

भू-राजनीतिक वातावरण पिछले कई वर्षों की तुलना में अधिक जोखिम भरा है। हमारे अस्थिर सरकारी घाटे और बढ़ते कर्ज-से-जीडीपी को देखते हुए डॉलर मुद्रा संकट मंडरा रहा है, लेकिन मुझे संदेह है कि अमेरिका के लिए हिसाब-किताब का दिन 5 साल से अधिक दूर है, क्योंकि उससे पहले अन्य फिएट मुद्रा संकट सामने आ सकते हैं। भू-राजनीतिक घटनाओं के अभाव में, मुझे उम्मीद है कि 2025 में भी 2024 जैसा ही माहौल रहेगा, हालांकि मुझे उम्मीद है कि आईपीओ विंडो फिर से खुलेगी और विनियामक वातावरण एमएंडए के प्रति इतना प्रतिकूल नहीं होगा कि तकनीक फिर से बाहर निकल जाए।

मैं 2025 के लिए उत्साहित हूँ। पेशेवर पक्ष पर, हम अपना अगला $300M फंड, FJ Labs IV लॉन्च करेंगे। व्यक्तिगत पक्ष पर, मैं ग्रीनलैंड में 2026 के स्नो किटिंग एडवेंचर के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए नॉर्वे में फिनसे जाऊँगा। मैं इसे आज़माने के लिए रेवेलस्टोक में एक लंबे और अधिक अंतरंग कार्यकाल के लिए अपने पारंपरिक ग्रीष्मकालीन तुर्क जन्मदिन के उत्सव को भी छोड़ दूँगा। मैं कई ग्रिंडावर्स सदस्यों को उनके पहले बर्निंग मैन में भी लाने जा रहा हूँ जो रोमांचक होना चाहिए।

नए साल की शुभकामनाएँ!

लेखक Rose Brownप्रकाशित जनवरी 7, 2025जनवरी 7, 2025श्रेणिया चुनिंदा पोस्ट्स, सर्वेक्षण का वर्ष, सर्वेक्षण का वर्ष2024: अमेली पर एक टिप्पणी छोड़ें

Search

Recent Posts

  • जीवन का अर्थ
  • एफजे लैब्स Q2 2025 अपडेट
  • ऑरेन हॉफमैन के साथ DaaS की दुनिया पर बातचीत: विविध पोर्टफोलियो, सेकेंडरी सेल्स और डिनर पार्टियाँ
  • एपिसोड 50: वेंचर मार्केट ट्रेंड्स
  • भविष्य को समझना: एआई, वेंचर मार्केट और मार्केटप्लेस

Recent Comments

    Archives

    • जुलाई 2025
    • जून 2025
    • मई 2025
    • अप्रैल 2025
    • मार्च 2025
    • फ़रवरी 2025
    • जनवरी 2025
    • दिसम्बर 2024
    • नवम्बर 2024
    • अक्टूबर 2024
    • सितम्बर 2024
    • अगस्त 2024
    • जुलाई 2024
    • जून 2024
    • मई 2024
    • अप्रैल 2024
    • मार्च 2024
    • फ़रवरी 2024
    • जनवरी 2024
    • दिसम्बर 2023
    • नवम्बर 2023
    • अक्टूबर 2023
    • सितम्बर 2023
    • अगस्त 2023
    • जून 2023
    • मई 2023
    • अप्रैल 2023
    • मार्च 2023
    • फ़रवरी 2023
    • जनवरी 2023
    • दिसम्बर 2022
    • नवम्बर 2022
    • अक्टूबर 2022
    • सितम्बर 2022
    • अगस्त 2022
    • जून 2022
    • मई 2022
    • अप्रैल 2022
    • मार्च 2022
    • फ़रवरी 2022
    • जनवरी 2022
    • नवम्बर 2021
    • अक्टूबर 2021
    • सितम्बर 2021
    • अगस्त 2021
    • जुलाई 2021
    • जून 2021
    • अप्रैल 2021
    • मार्च 2021
    • फ़रवरी 2021
    • जनवरी 2021
    • दिसम्बर 2020
    • नवम्बर 2020
    • अक्टूबर 2020
    • सितम्बर 2020
    • अगस्त 2020
    • जुलाई 2020
    • जून 2020
    • मई 2020
    • अप्रैल 2020
    • मार्च 2020
    • फ़रवरी 2020
    • जनवरी 2020
    • नवम्बर 2019
    • अक्टूबर 2019
    • सितम्बर 2019
    • अगस्त 2019
    • जुलाई 2019
    • जून 2019
    • अप्रैल 2019
    • मार्च 2019
    • फ़रवरी 2019
    • जनवरी 2019
    • दिसम्बर 2018
    • नवम्बर 2018
    • अक्टूबर 2018
    • अगस्त 2018
    • जून 2018
    • मई 2018
    • मार्च 2018
    • फ़रवरी 2018
    • जनवरी 2018
    • दिसम्बर 2017
    • नवम्बर 2017
    • अक्टूबर 2017
    • सितम्बर 2017
    • अगस्त 2017
    • जुलाई 2017
    • जून 2017
    • मई 2017
    • अप्रैल 2017
    • मार्च 2017
    • फ़रवरी 2017
    • जनवरी 2017
    • दिसम्बर 2016
    • नवम्बर 2016
    • अक्टूबर 2016
    • सितम्बर 2016
    • अगस्त 2016
    • जुलाई 2016
    • जून 2016
    • मई 2016
    • अप्रैल 2016
    • मार्च 2016
    • फ़रवरी 2016
    • जनवरी 2016
    • दिसम्बर 2015
    • नवम्बर 2015
    • सितम्बर 2015
    • अगस्त 2015
    • जुलाई 2015
    • जून 2015
    • मई 2015
    • अप्रैल 2015
    • मार्च 2015
    • फ़रवरी 2015
    • जनवरी 2015
    • दिसम्बर 2014
    • नवम्बर 2014
    • अक्टूबर 2014
    • सितम्बर 2014
    • अगस्त 2014
    • जुलाई 2014
    • जून 2014
    • मई 2014
    • अप्रैल 2014
    • फ़रवरी 2014
    • जनवरी 2014
    • दिसम्बर 2013
    • नवम्बर 2013
    • अक्टूबर 2013
    • सितम्बर 2013
    • अगस्त 2013
    • जुलाई 2013
    • जून 2013
    • मई 2013
    • अप्रैल 2013
    • मार्च 2013
    • फ़रवरी 2013
    • जनवरी 2013
    • दिसम्बर 2012
    • नवम्बर 2012
    • अक्टूबर 2012
    • सितम्बर 2012
    • अगस्त 2012
    • जुलाई 2012
    • जून 2012
    • मई 2012
    • अप्रैल 2012
    • मार्च 2012
    • फ़रवरी 2012
    • जनवरी 2012
    • दिसम्बर 2011
    • नवम्बर 2011
    • अक्टूबर 2011
    • सितम्बर 2011
    • अगस्त 2011
    • जुलाई 2011
    • जून 2011
    • मई 2011
    • अप्रैल 2011
    • मार्च 2011
    • फ़रवरी 2011
    • जनवरी 2011
    • दिसम्बर 2010
    • नवम्बर 2010
    • अक्टूबर 2010
    • सितम्बर 2010
    • अगस्त 2010
    • जुलाई 2010
    • जून 2010
    • मई 2010
    • अप्रैल 2010
    • मार्च 2010
    • फ़रवरी 2010
    • जनवरी 2010
    • दिसम्बर 2009
    • नवम्बर 2009
    • अक्टूबर 2009
    • सितम्बर 2009
    • अगस्त 2009
    • जुलाई 2009
    • जून 2009
    • मई 2009
    • अप्रैल 2009
    • मार्च 2009
    • फ़रवरी 2009
    • जनवरी 2009
    • दिसम्बर 2008
    • नवम्बर 2008
    • अक्टूबर 2008
    • सितम्बर 2008
    • अगस्त 2008
    • जुलाई 2008
    • जून 2008
    • मई 2008
    • अप्रैल 2008
    • मार्च 2008
    • फ़रवरी 2008
    • जनवरी 2008
    • दिसम्बर 2007
    • नवम्बर 2007
    • अक्टूबर 2007
    • सितम्बर 2007
    • अगस्त 2007
    • जुलाई 2007
    • जून 2007
    • मई 2007
    • अप्रैल 2007
    • मार्च 2007
    • फ़रवरी 2007
    • जनवरी 2007
    • दिसम्बर 2006
    • नवम्बर 2006
    • अक्टूबर 2006
    • सितम्बर 2006
    • अगस्त 2006
    • जुलाई 2006
    • जून 2006
    • मई 2006
    • अप्रैल 2006
    • मार्च 2006
    • फ़रवरी 2006
    • जनवरी 2006
    • दिसम्बर 2005
    • नवम्बर 2005

    Categories

    • व्यापार चिंतन
    • पुस्तकें
    • उद्यमशीलता
    • बाजारों
    • भाषण
    • टेक गैजेट्स
    • यूनिकॉर्न के साथ खेलना
    • व्यक्तिगत चिंतन
    • ट्रेवल्स
    • न्यूयॉर्क
    • ख़ुशी
    • नाटकों
    • अर्थव्यवस्था
    • एफजे लैब्स
    • Olx
    • फ़िल्में और टीवी शो
    • चुनिंदा पोस्ट्स
    • साक्षात्कार और फायरसाइड चैट
    • वीडियो गेम
    • सर्वेक्षण का वर्ष
    • क्रिप्टो/वेब3
    • सर्वेक्षण का वर्ष
    • जीवन अनुकूलन
    • एफजे लैब्स
    • निर्णय लेना
    • अर्थव्यवस्था
    • एसेट लाइट लिविंग
    • चिंतन
    • आशावाद और खुशी
    • कुत्ते

    Meta

    • लॉग इन
    • फीड प्रविष्टियां
    • टिप्पणियाँ फीड
    • WordPress.org
    Pitch me your startup!
    • Home
    • Playing with Unicorns
    • Featured
    • Categories
    • Portfolio
    • About Me
    • Newsletter
    • Privacy Policy
    × Image Description

    Subscribe to Fabrice's Newsletter

    Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

    Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

    >
    This site is registered on wpml.org as a development site. Switch to a production site key to remove this banner.