Fabrice Grinda

  • Playing with
    Unicorns
  • Featured
  • Categories
  • Portfolio
  • About Me
  • Newsletter
  • AI
    • Pitch me your startup!
    • Fabrice AI
  • HI
    • EN
    • FR
    • AR
    • BN
    • DA
    • DE
    • ES
    • FA
    • ID
    • IT
    • JA
    • KO
    • NL
    • PL
    • PT-BR
    • PT-PT
    • RO
    • RU
    • TH
    • UK
    • UR
    • VI
    • ZH-HANS
    • ZH-HANT
× Image Description

Subscribe to Fabrice's Newsletter

Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

Menu

  • HI
    • EN
    • FR
    • AR
    • BN
    • DA
    • DE
    • ES
    • FA
    • ID
    • IT
    • JA
    • KO
    • NL
    • PL
    • PT-BR
    • PT-PT
    • RO
    • RU
    • TH
    • UK
    • UR
    • VI
    • ZH-HANS
    • ZH-HANT
  • Home
  • Playing with Unicorns
  • Featured
  • Categories
  • Portfolio
  • About Me
  • Newsletter
  • Privacy Policy
सामग्री पर जाएं
Fabrice Grinda

Internet entrepreneurs and investors

× Image Description

Subscribe to Fabrice's Newsletter

Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

Fabrice Grinda

Internet entrepreneurs and investors

महीना: अक्टूबर 2024

भविष्य का निर्माण: फैब्रिस ग्रिंडा की तकनीक और एआई में यात्रा

भविष्य का निर्माण: फैब्रिस ग्रिंडा की तकनीक और एआई में यात्रा

मैंने अपने चचेरे भाई मिंटर डायल के साथ एक मजेदार और विस्तृत बातचीत की, जो एक अद्भुत लेखक, वक्ता, संवादी और साथी पैडल प्रशंसक हैं। हमने जीवन के प्रति मेरे अनूठे दृष्टिकोण, चुनौतीपूर्ण सामाजिक मानदंडों, साइकेडेलिक्स, एआई, अपने प्रामाणिक स्व होने और बहुत कुछ सहित कई विषयों पर चर्चा की।

इस एपिसोड में, मैं फैब्रिस ग्रिंडा का स्वागत करता हूं, जो एक अनुभवी टेक उद्यमी और निवेशक हैं। फैब्रिस फ्रांस में अपने शुरुआती दिनों से लेकर टेक कंपनियां बनाने और एफजे लैब्स के माध्यम से 1100 से अधिक स्टार्टअप में निवेश करने तक की अपनी यात्रा साझा करते हैं। हम जीवन के प्रति उनके अनूठे दृष्टिकोण, सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने और प्रामाणिकता को अपनाने के बारे में बात करेंगे। फैब्रिस साइकेडेलिक्स के साथ अपने परिवर्तनकारी अनुभवों और उन्होंने उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को कैसे प्रभावित किया, इस पर चर्चा करते हैं। हम आधुनिक व्यवसाय में एआई की भूमिका का भी पता लगाते हैं, जिसमें फैब्रिस बताते हैं कि जिस भी कंपनी में वह निवेश करते हैं, वह किसी न किसी रूप में एआई का उपयोग करती है। वह फैब्रिस एआई का परिचय देते हैं, जो उनका एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है, जिसे उद्यमियों के अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बातचीत के दौरान, फैब्रिस एआई के भविष्य, भावनात्मक बुद्धिमत्ता के महत्व और व्यापक शिक्षा के मूल्य के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करते

नीचे, आपको शो के नोट्स मिलेंगे और, ज़ाहिर है, आप टिप्पणी करने के लिए आमंत्रित हैं। अगर आपको पॉडकास्ट पसंद आया, तो कृपया इसे यहाँ रेट करने के लिए कुछ समय निकालें।

फैब्रिस ग्रिंडा से जुड़ने/उनका अनुसरण करने के लिए:

  • फैब्रिस एआई को यहां देखें
  • लिंक्डइन पर फैब्रिस ग्रिंडा को खोजें/फॉलो करें
  • फैब्रिस ग्रिंडा को X (पूर्व में ट्विटर) पर खोजें/अनुसरण करें

अन्य उल्लेख/साइटें:

  • फैब्रिस के साथ पिछला एपिसोड यहां है।
  • OLX.com

प्रतिलेखन Flowsend.ai के सौजन्य से, जो पॉडकास्टर्स के लिए एक AI पूर्ण-सेवा है :

मिंटर डायल: अरे, फैब्रिस, शो में आपका वापस आना बहुत बढ़िया है। आप जो लिखते हैं, वह मुझे हमेशा पसंद आता है। आप विचारों को जगाते हैं, आप बहुत सारी जानकारी साझा करते हैं, और अपने हाल ही के पोस्ट में, आपने फैब्रिस एआई के बारे में बात की, और लड़के, क्या इसने मुझे आकर्षित किया। तो, चलिए शुरू करते हैं, उन लोगों के लिए जो आपको नहीं जानते, फैब्रिस ग्रिंडा कौन है?

फैब्रिस ग्रिंडा: शो में आकर खुशी हुई। फिर से, थोड़ा सा बैकग्राउंड, मुझे लगता है। मैं मूल रूप से फ्रेंच हूं, परिवार के ज़्यादातर लोगों की तरह, भले ही मैं अब फ्रेंच नहीं लगता। नाइस से, मैं कॉलेज के लिए अमेरिका आया, प्रिंसटन गया, अपनी कक्षा में अव्वल रहा, और फिर कुछ सालों तक मैकिन्से और कंपनी के लिए काम किया। और फिर 23 साल की छोटी सी उम्र में, मैंने टेक कंपनियाँ बनाना शुरू कर दिया। और पिछले 27 सालों से, मैं टेक टेक स्टार्टअप बना रहा हूँ और उनमें निवेश कर रहा हूँ। और वास्तव में, मुझे शुरू से ही पता था कि मैं यही करना चाहता हूँ। जैसे कि दस साल की उम्र में, मुझे अपना पहला पीसी मिला, जिसमें कंप्यूटर थे, वगैरह। तो, मैंने कई कंपनियाँ बनाईं। मैं संक्षेप में बताता हूँ। आखिरी, सबसे प्रासंगिक कंपनी OLX थी, जिसे ले बॉन कॉइन कहा जाता है, अगर आप चाहें, तो दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए, इसमें 30 देशों में 11,000 कर्मचारी हैं, इसके हर महीने 300 मिलियन से ज़्यादा उपयोगकर्ता हैं। यह ब्राजील और पूरे पूर्वी यूरोप और भारत, पाकिस्तान, इत्यादि जैसे अधिकांश उभरते बाजारों में समाज के ताने-बाने का हिस्सा है। और मुझे लगता है कि फिर FJ लैब्स नामक एक बिल्डिंग वेंचर फंड की शुरुआत हुई, जहाँ हम ज़्यादातर नेटवर्क प्रभावित मार्केटप्लेस व्यवसायों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। और अब हमारे पास स्टार्टअप में 1100 निवेश हैं। हमने 300 से ज़्यादा एग्जिट किए हैं। और यह बहुत मज़ेदार है। और कल की दुनिया के निर्माण का हिस्सा बनना, वाकई मज़ेदार है।

मिन्टर डायल: मेरा मतलब है, आप न केवल कल की दुनिया का निर्माण कर रहे हैं, बल्कि मुझे ऐसा लगता है, फैब्रिस, जितने समय से मैं आपको जानता हूं, आपको ऐसा भी लगता है कि आप जिस तरह से हैं, उसी तरह से कल के लिए विकसित हो रहे हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: खैर, मुझे लगता है कि ज़्यादातर लोग सामाजिक मानदंडों के अनुसार जीवन जीते हैं। यह भी स्पष्ट नहीं है। खैर, मुझे लगता है कि अगर आप सैपियंस को पढ़ते हैं, तो वे अपने विचारों के साथ आ सकते हैं कि वे कहाँ से आते हैं, लेकिन वे इस तरह से सोचते हैं, ओह, मुझे हाई स्कूल जाना है, फिर मैं कॉलेज जाता हूँ, और फिर मुझे नौकरी मिलती है, और फिर मैं शादी करता हूँ और मेरे दो बच्चे और एक कुत्ता होता है, और फिर आप, आपकी सफ़ेद बाड़, आप खुद को गोली मारना चाहते हैं। और कोई भी वास्तव में सवाल नहीं करता। यह ऐसा है, ओह, यह सामाजिक अपेक्षाएँ हैं क्योंकि आपके माता-पिता ने ऐसा किया था। और इसलिए, आप खुद से कहते हैं कि आपको ऐसा करने की ज़रूरत है बजाय इसके कि आप वास्तव में पहले सिद्धांतों से आगे बढ़ें। यह क्या है? आप कौन हैं, आप क्या करना चाहते हैं? आप कहाँ रहना चाहते हैं, और आप कैसे जीना चाहते हैं? और हो सकता है कि आपको इन बातों का उत्तर न पता हो, लेकिन जिस तरह से उद्यमी मूल रूप से दीवार पर स्पेगेटी फेंकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या बेकार है, जब तक कि उन्हें उत्पाद बाजार में फिट न हो जाए, आप अपने निजी जीवन में भी यही कर सकते हैं, अपने निजी जीवन में, और आप अपने लिए क्या काम करता है, इस संदर्भ में कई चीजों और दृष्टिकोणों को आजमा सकते हैं। और मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि मैंने अपने लिए जो उत्तर पाए हैं, वे सार्वभौमिक हैं, कि मैंने जो दृष्टिकोण अपनाया, मुझे लगता है, वह सार्वभौमिक है। यह सिर्फ इतना है कि लोग बहुत रूढ़िवादी हैं, सही शब्द है, लेकिन वे अपने तरीकों पर अड़े हुए हैं और अलग-अलग दृष्टिकोण और जीवन जीने के तरीके आजमाने को तैयार नहीं हैं। और मुझे लगता है कि मैं इसमें बहुत अच्छा रहा हूँ, मैं वह जीवन जी रहा हूँ जो मुझे जीना चाहिए और बस अपने सच्चे, प्रामाणिक स्व के माध्यम से अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी रहा हूँ, जो मुझे लगता है कि अधिकांश लोगों को खुद होना भी मुश्किल लगता है। किसी कारण से, उन्हें लगता है कि उन्हें छिपने की ज़रूरत है और, जैसे, विशेष रूप से, आप जानते हैं, इस जागृत दुनिया में जहाँ लोग अक्सर बिना किसी कारण के रद्द होने से डरते हैं।

मिंटर डायल: वैसे, बहुत सारे शब्द ऐसे हैं जो क्षेत्र से बाहर हैं। लेकिन मेरा मतलब है, मज़ेदार बात यह है कि परिवार, बेशक, अब आपके पास एक कुत्ता और दो बच्चे हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: मैं करता हूँ। लेकिन यह मेरी पसंद से है। और पुनरावृत्ति के माध्यम से। मैं वास्तव में सबसे लंबे समय तक बच्चे पैदा करने के विचार के खिलाफ था। यह ऐसा था जैसे मेरे सभी बच्चे वाले दोस्त, वे व्यक्तिगत रूप से या यहाँ तक कि एक जोड़े के रूप में भी गायब हो जाते हैं। वे माता-पिता बन जाते हैं, और उनका जीवन समाप्त हो जाता है। और भले ही वे दावा करते हैं कि कभी-कभी वे खुश होते हैं, अधिकांश भाग के लिए, जब मैं उनसे मिलता हूँ, और यह बहुत ही दुर्लभ है, यह हर छह सप्ताह की तरह है, वे हमेशा समय की कमी के बारे में शिकायत करते हैं और कैसे उनके बच्चों ने अपना जीवन समाप्त कर लिया है। लेकिन जिस चीज ने मेरा मन बदल दिया, वास्तव में, मैंने इनमें से एक गैर-पारंपरिक यात्रा या मार्ग किया। मैंने 2018 में अयाहुस्का समारोह किया। और उस यात्रा में, मेरी दादी, जो उस समय लगभग 20 वर्षों से गुजर चुकी थीं, मैमी फ्रेंकोइस, जो परिवार की कुलमाता थीं और जो एक साथ इकट्ठा होने, रखने, एक साथ रहने वाली थीं। हम सभी उनके आस-पास मिलते थे, आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों और क्रिसमस की पूर्व संध्या कैंडी सेबियन दोनों के लिए। उसने कहा, तुम्हें पता है, तुम अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी रहे हो। तुम अपने जीवन का उद्देश्य जी रहे हो। तुम्हारे जीवन में सब कुछ अद्भुत है। और मैं समझती हूँ कि तुम कुछ भी क्यों नहीं बदलना चाहोगे क्योंकि सब कुछ सही है। और समारोह में अपने आस-पास के सभी लोगों को देखो, और वे सभी, जैसे, शुद्धिकरण कर रहे हैं और एक भयानक समय बिता रहे हैं क्योंकि मुझे लगता है कि जो संदेश दिए जा रहे हैं वे शायद उतने सुखद नहीं हैं। ऐसा कहने के बाद, कुछ चीजें हैं जो मुझे लगता है कि तुम बेहतर कर सकते हो जो तुम्हारे जीवन का शुद्ध लाभ होगा। अब, तुम्हारे प्रतिरोधी होने का कारण यह है, क, तुम बच्चों के होने के लाभों को नहीं देखते हो, और ख, तुम लागतों को समझते हो। अच्छा, मुझे बताओ। मैं तुम्हें यह बताने के लिए यहाँ हूँ कि लागतें तुम्हारी अपेक्षा से कम हैं, क्योंकि इसके बजाय, तुम एक गैर-पारंपरिक जीवन, गैर-पारंपरिक संबंध जीते हो, तुम्हें पारंपरिक पितृत्व की आवश्यकता नहीं है। अपने बच्चों के लिए जीने के बजाय, जो कि न्यूयॉर्क में इन अति सक्रिय बाघ माताओं की तरह, हेलीकॉप्टर माता-पिता मॉडल बन गया है। प्रदर्शनकारी माता-पिता, अक्सर प्रदर्शनकारी। हाँ। आप अपने बच्चों के साथ रह सकते हैं, बजाय इसके कि वे आपके जीवन का विकल्प बनें। वे आपके जीवन के पूरक हो सकते हैं, और आप उन्हें नरक में ले जा सकते हैं, स्कीइंग कर सकते हैं, और आप सभी मजेदार रोमांच कर सकते हैं, ताकि आप वे सभी चीजें कर सकें जो आपके पास अभी हैं और बच्चे पैदा करें। और वैसे, कोई भी जरूरी नहीं कि प्रभावी ढंग से यह स्पष्ट करे कि बच्चे होना आपके लिए क्यों अद्भुत होगा। लेकिन आपको पढ़ाना पसंद है, आपको बोलना पसंद है, आपको हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड, वगैरह में कक्षाएं पढ़ाना पसंद है। आप वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति को पढ़ाने जा रहे हैं जिसे आप खुद में पहचानते हैं, यह और भी अधिक मूल्यवान होने वाला है, और यह एक मजेदार रोमांच होने वाला है। वैसे, आप एक बड़े बच्चे हैं, और इसलिए यह आपको और भी अधिक बच्चे होने के लिए सभी बहाने देगा। इसलिए, आपको एक लड़का और एक लड़की होनी चाहिए, क्योंकि एक पिता और एक बेटे और एक पिता और एक बेटी के बीच का रिश्ता एक जैसा नहीं होता है, और दोनों ही मज़ेदार होते हैं। और साथ ही, बहन होने से आपका बेटा एक बेहतर इंसान बनेगा, और भाई होने से, यह कठिन होगा और आपकी लड़की एक टॉमबॉय बनेगी, और वह बहुत मज़ेदार होगी, और आप दोनों को प्यार करेंगे। और उसने कहा, पहले बेटा पैदा करो, बाद में बेटी पैदा करो, ढाई साल का अंतर रखो। और इसलिए, उसी समारोह में, मुझे यह संदेश मिला, अगर आप किसी चीज़ को बहुत मेहनत से करते हैं और वह काम नहीं करती है, तो शायद यह आपके लिए नहीं है। जिसके कारण मुझे डोमिनिकन गणराज्य छोड़ना पड़ा, जहाँ मैं सात साल से था, और द्वीपों की खरीदारी के बाद तुर्क और कैकोस चला गया। और मुझे एक सफ़ेद जर्मन शेफर्ड भी मिला, जिसके बारे में मुझे नहीं पता था कि वह कुत्ता है। और मुझे वहाँ जो संदेश मिला, वह यह था कि देखो, तुम एक नेतृत्व कर रहे हो। तुम। तुम अंधेरे के ब्रह्मांड में प्रकाश की एक चमकती हुई किरण हो, और तुम्हें प्रकाश के इस सुंदर दृश्य के साथ चलने के लिए एक महाकाव्य सफ़ेद कुत्ते की आवश्यकता है और तुम्हें लगा कि मैं, आप जानते हैं, गेम ऑफ़ थ्रोन्स के माध्यम से हूँ। डायर वुल्फ़. घोस्ट सिर्फ़ CGI था, लेकिन नहीं, यह वास्तविक कुत्ते पर आधारित है, और मैं मौजूद हूँ. आपको मुझे ढूँढ़ना होगा. और अब हमारे पास उसका फार्मा इतना सफ़ेद है, कि वह पीछे की ओर बिस्तर की चादरों में घुलमिल जाती है. एंजेल. अब, यह सब करने में सालों लग गए, इसलिए उसके बाद, मुझे अपने साथी के साथ बच्चे पैदा करने की कोशिश करनी पड़ी. यह काम नहीं आया. फिर मुझे एक अंडा दाता ढूँढ़ना पड़ा जो उसकी मेटा या IQ आवश्यकताओं जैसा दिखता हो, और फिर मुझे सही कुत्ता ब्रीडर, वगैरह ढूँढ़ना पड़ा. यहाँ हम हैं, मुझे लगता है, अब, छह साल बाद, एक तीन साल के बच्चे, एक छह महीने के बच्चे और एक साल के पपी के साथ. और जीवन वास्तव में अद्भुत है. और मेरी दादी सही थीं. दो बच्चे और कुत्ता अद्भुत थे. डॉन राइट. एक अन्यथा आनंदमय जीवन के लिए एक सुंदर प्रशंसा के रूप में जहाँ हम मज़े करते हैं, और मैंने बेबी लॉटरी भी जीती है, वे हमेशा खुश रहते हैं. वे कभी नहीं रोते. वे रात भर सोते हैं. वे अपरिपक्व, स्मार्ट और मज़ेदार लगते हैं, और हम मज़े करते हैं. तो, हाँ, यह अद्भुत रहा है।

मिंटर डायल: मुझे यह बहुत पसंद है। किस्से-कहानियों के मज़ेदार दायरे में, मेरे परिवार में, मैं बड़ा भाई हूँ, छोटी बहन हूँ, मुझसे ढाई साल छोटी हूँ। मेरा एक बेटा है और फिर एक बेटी है जो अपने बेटे, अपने भाई से ढाई साल छोटी है। तो, किसी तरह यह एक स्वाभाविक उदाहरण की तरह लगता है। आपने अयाहुस्का का ज़िक्र किया, और खुद को जानने की यह प्रक्रिया, यह कुछ ऐसा है जो मुझे बहुत आकर्षित करता है, और मुझे लगता है कि समाज की बुराइयों में से एक यह है कि लोग खुद को नहीं जानते हैं। आपकी प्रक्रिया क्या थी, और यदि, साइकेडेलिक्स ने आपको यह जानने में किस हद तक मदद की कि आप कौन हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: मुझे हमेशा से ही लगता था कि मैं कौन हूँ, और मैं हमेशा से ही उच्च बुद्धि और उच्च ऊर्जा वाला, उद्यमी, तकनीक का जानकार और स्कूल में अच्छा रहा हूँ। और यह मेरी पहचान की तरह था। मेरी पहचान के जिन हिस्सों के बारे में मैं सोचता था कि मैं गलत था, वे थे, ओह, मुझे यह भी लगता था कि मैं शर्मीला और अंतर्मुखी हूँ, और मुझे अंततः एहसास हुआ, नहीं, आप सोचते हैं कि आप शेल्डन कूपर हैं क्योंकि आप ऐसे माहौल में हैं जहाँ आप साथियों से घिरे नहीं हैं और आपके पास बातचीत करने के लिए कोई नहीं है और कोई ऐसा नहीं है जिसके साथ आप बातचीत करना चाहते हैं। और इसलिए, आप सोचते हैं कि आप शर्मीले और अंतर्मुखी हैं, और साथ ही आप स्कूल में अपने सभी साथियों से छोटे हैं, और इसमें अधिक समय लगा। इसलिए, मैं जो व्यक्ति बनता हूँ, वह वास्तव में जीवन के अवलोकन के माध्यम से होता है। और साइकेडेलिक्स ने इसमें बहुत बड़ी भूमिका नहीं निभाई। उन्होंने अन्य चीजों में भूमिका निभाई, और मैं एक सेकंड में उस पर आऊँगा। जब मैंने कॉलेज से स्नातक किया, तो मैं अपनी कक्षा में अव्वल था, सुमा कम लाउड, वगैरह, मैंने तब एक तकनीकी कंपनी बनाई, लेकिन इसमें कर्मचारी नहीं थे। यह एकमात्र स्वामित्व वाली कंपनी थी। इसने कॉलेज की फीस भरने में मदद की। और फिर अचानक, मैं मैकिन्से चला गया। और अक्सर, मैकिन्से वास्तव में स्मार्ट, सामाजिक रूप से अजीब लोगों को काम पर रखने में माहिर है। तो, मेरे लोग दयालु थे। लेकिन अक्सर कमरे में सबसे होशियार होने के बावजूद, मैं सबसे कम प्रभावी था, क्योंकि, देखो और देखो, जीवन में सफल होने के लिए, आपको भावनात्मक बुद्धिमत्ता, मौखिक लिखित संचार कौशल, दूसरों के साथ सहानुभूति रखने और खुद को उनकी जगह पर रखने की क्षमता और सार्वजनिक बोलने के कौशल की टीमों में काम करने की क्षमता की आवश्यकता होती है, जिनमें से कुछ भी मेरे पास नहीं था। और इसलिए, अचानक, मुझे एहसास हुआ, ठीक है, मुझे इन कौशलों को अपने पास लाने की ज़रूरत है और देखना है कि वे आते हैं या नहीं। और जितना अधिक मैंने उन पर काम किया, उतना ही मुझे एहसास हुआ कि यह मेरे लिए स्वाभाविक रूप से आया। और फिर अंतिम, अच्छा, परिवर्तन का अगला चरण तब था जब मैंने 1998 में 23 साल की उम्र में अपना पहला स्टार्टअप शुरू किया। चाहे आप चाहें या न चाहें, अगर आप एक टेक सीईओ हैं, तो आपको एक सेल्सपर्सन बनना होगा, आपको प्रेस को बेचना होगा, आपको कर्मचारियों को बेचना होगा, आपको निवेशकों को बेचना होगा, आपको व्यावसायिक साझेदारों को बेचना होगा, और इसमें शर्मीले होने की कोई गुंजाइश नहीं है, और आपको ज़्यादातर समय अस्वीकार भी किया जाएगा। आप जो भी कोशिश करने जा रहे हैं, उनमें से ज़्यादातर विफल होने जा रही हैं। ज़्यादातर बार जब आप पैसे जुटाने की कोशिश करते हैं, तो लोग आपको मना कर देते हैं। आप अस्वीकृति के डर से जल्दी ही उबर जाते हैं, और आप कहानियों को दोहराने, खुद को बेचने, कंपनी को बेचने, मछली पकड़ने को बेचने में काफ़ी अच्छे हो जाते हैं, इस हद तक कि वास्तव में, मुझे एहसास हुआ कि मुझे वास्तव में यह पसंद है। मैं निवेशकों से बात करने, प्रेस से बात करने, कर्मचारियों से बात करने, व्यावसायिक साझेदारों से बात करने में वाकई अच्छा था। और यह मेरे लिए स्वाभाविक रूप से हुआ। और इसलिए, अचानक, भले ही उस साहसिक कार्य ने मेरी पहली कंपनी को विफल कर दिया, मैं शून्य से नायक बन गया, बुलबुला फूटने के बाद फिर से शून्य पर आ गया और सब कुछ खो दिया। और मैंने सोचा, ठीक है, शायद तकनीक। भले ही मैं एक तकनीकी संस्थापक बनना चाहता हूं, लेकिन शायद यह वह जगह नहीं है जहां मैं पैसा कमाने जा रहा हूं। लेकिन यह ठीक है। मैंने यह पैसे के लिए नहीं किया। कुछ नहीं से कुछ बनाना। तो, चलो अगली कंपनी बनाते हैं। यह एक छोटी सी बात होगी, लेकिन यह ठीक है। यह मजेदार होगा। लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ, आप जानते हैं क्या? अगर मैं अपने व्यावसायिक जीवन में इतना भावुक, आत्मविश्वासी बहिर्मुखी हूँ, तो शायद मैं ऐसा ही हूँ। मेरे निजी जीवन में भी। ऐसा सिर्फ़ इसलिए हुआ क्योंकि मैंने मान लिया था कि मैं अंतर्मुखी हूँ और मैं शर्मीला हूँ, वगैरह। लेकिन, आप जानते हैं, मैं 27 साल का हूँ, और बाकी दुनिया इन रहस्यमय, सुंदर प्राणियों को महत्व देती है जो महिलाएँ हैं और दोस्ती और यहाँ तक कि पारिवारिक रिश्ते भी, जिनमें से किसी में भी मैंने निवेश नहीं किया है। शायद अब समय आ गया है कि मैं वास्तव में देखूँ कि क्या वह व्यक्तित्व विशेषता जो मेरे निजी, मेरे व्यावसायिक जीवन में इतनी स्वाभाविक रूप से मेरे पास आई है, वास्तव में मेरे निजी जीवन में खुद को अभिव्यक्त कर सकती है। और जवाब है, बेशक ऐसा हुआ। और ये सभी चीज़ें अंततः मेरे लिए बहुत स्वाभाविक रूप से आईं। और मुझे एहसास हुआ कि मैं वास्तव में पारस्परिक संबंधों और दोस्ती और रिश्तों को कितना महत्व देता हूँ। और इसलिए, परिवार में निवेश करने में, मुझे लगता है कि मैं बचपन में बहुत ही निर्णायक था क्योंकि आप लोगों को उन मापदंडों के आधार पर आंकते हैं जिनके द्वारा आप अच्छे हैं क्योंकि यह आपको मूल्य देता है। इसलिए, एक बच्चे के रूप में, यदि आप उच्च बुद्धि वाले नहीं हैं, तो मैं आपको बेकार समझता था। और इसलिए, मैं अपने माता-पिता के साथ बहुत निर्णायक था। अंततः आपको एहसास हुआ कि यह एक मूल्य निर्णय है। लोग जिस तरह से बने हैं, और उनके पास अपनी सुंदर, अद्भुत खूबियाँ और चीजें हैं जो वे मेज पर ला सकते हैं। और, वास्तव में, आप चाहते हैं कि वे अलग हों क्योंकि यह वह अंतर है जो हमें जीवन की गुणवत्ता और विविधता प्रदान करता है जो आज हमारे पास है। और इसलिए, एक बार जब मैंने लोगों को आंकना बंद कर दिया, और वहां पहुंचने में बहुत समय लगा, लेकिन मान लीजिए कि मैं बीस के दशक के अंत में हूं और उन्हें वैसे ही स्वीकार करता हूं जैसे वे हैं और उन्हें वैसे ही प्यार करता हूं जैसे वे हैं, और वे वास्तव में कह रहे हैं कि ब्रह्मांड प्यार करता है और बस हर किसी की सराहना करता है कि वे कौन हैं और वे क्या करते हैं और वे मेज पर क्या लाते हैं और बस दयालु रहें। हाँ। सबके साथ अपने रिश्तों को बेहतर के लिए बदलें। और फिर मैं वही व्यक्ति बन गया जो मैं था। और साइकेडेलिक्स ने इसमें कोई भूमिका नहीं निभाई। यह मेरे लिए खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनना था, शायद खुद का सबसे सफल संस्करण, जिसके लिए शेल्डन कूपर से बिग बैंग थ्योरी से टोनी स्टार्क के बहुत अधिक दयालु संस्करण में विकास की आवश्यकता थी। और साइकेडेलिक्स बाद में आया जिसे मैं शायद आध्यात्मिक क्रांति के रूप में कहूंगा, जैसे, मैं एक इंजीनियर, गणितज्ञ, वैज्ञानिक के रूप में कहूंगा, बहुत निश्चित रूप से धर्म विरोधी, निश्चित रूप से नास्तिक, लेकिन फिर गलती से मेरा पहला साइकेडेलिक अनुभव हुआ जहां यह ऐसा था। और इसने मुझे आज के रिश्ते की ओर अग्रसर किया, जिसने शायद मुझे बच्चे पैदा करने के रास्ते पर ले गया और मुझे वास्तव में एक पूर्ण अनुभव प्राप्त करने की ओर ले गया जहां मुझे लगा कि मैं दिव्य के साथ संवाद कर रहा हूं। और इसलिए, इसने वास्तव में वास्तविकता की प्रकृति और समझ के बारे में मेरी खुली मानसिकता को बढ़ाया कि शायद या सबसे अधिक संभावना वास्तव में, आप कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि यह एक मैट्रिक्स या सिमुलेशन है, और आप, आप प्रकट कर सकते हैं, कुछ नियमों को तोड़ा जा सकता है और कुछ को तोड़ा जा सकता है, जैसे मैट्रिक्स में नियो। और इसलिए, इसने एकता और इस तथ्य को और मजबूत किया है कि हम सभी जुड़े हुए हैं और प्यार और खुशी है, वगैरह। अब, मुझे यकीन नहीं है कि यह संदेश सार्वभौमिक है। इसका मतलब है कि मुझे इन मानसिक यात्राओं में से कुछ में स्पष्ट रूप से यह दृष्टि मिलती है कि यिन और यांग है, काला और सफेद है। और इसलिए, शायद मेरा दृष्टिकोण, क्योंकि मैं प्रकाश का एक तत्व या शक्ति हूँ, मैं हर चीज को प्यार के रूप में देखता हूँ। लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि यह संदेश सभी को मिल रहा है, हालाँकि मुझे लगता है कि हम सभी एक ही सार्वभौमिक स्रोत से आ रहे हैं, और मैं ऊर्जा की एकता महसूस करता हूँ। मुझे लगता है कि हम सभी के लिए वास्तव में अलग-अलग अनुभव बनाने के लिए डिज़ाइन द्वारा अलग-अलग बनाए गए हैं। इसलिए, हम सभी एक-दूसरे का मनोरंजन करने के लिए यहाँ हैं। उम, यह मेरा दृष्टिकोण है। मेरे पास इस पर अधिक विचारशील, विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण है, लेकिन हम किसी और समय इस पर गहराई से विचार कर सकते हैं। तो, आप जानते हैं, साइकेडेलिक्स ने मुझे वह नहीं छोड़ा जो मैं हूँ, लेकिन वे दिलचस्प रहे हैं। मैं उनमें शामिल हो गया, और यह वास्तव में बौद्धिक जिज्ञासा की तरह है, हालांकि। मुझे लगता है कि कई लोगों के लिए, वे आघात को ठीक करने के लिए आत्म-खोज का एक साधन हो सकते हैं। कई लोग अयाहुस्का, या शायद एसिड या मशरूम की हीरो की यात्रा को एक रात में दस साल की चिकित्सा के रूप में वर्णित करते हैं। और वैसे, मुझे लगता है कि यह काम है। आप खुद पर काम कर रहे हैं। मुझे ऐसा नहीं लगा, क्योंकि मुझे जो मूल संदेश मिला, वह यह है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी रहे हैं। आप अपने जीवन का उद्देश्य जी रहे हैं। सब कुछ अद्भुत है, और फिर भी आप इन चीजों को हाशिये पर कर सकते हैं। और भले ही वे, उद्धरण के बिना, हाशिये पर थे, एक तरह से, वे मौलिक भी थे। मेरे बच्चे हैं, मेरे पास एक कुत्ता है, मैं देश बदल चुका हूँ। लेकिन मैं कौन हूँ और मैं क्या करता हूँ, इसका मूल सार नहीं बदला है।

मिंटर डायल: खैर, किसी तरह, फिर भी, आपके पास वह आध्यात्मिक तत्व था और ब्रह्मांड और उस सार्वभौमिकता के साथ वह संबंध था, जिसके बारे में मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि यह एक जागृत कथन की तरह नहीं लगता है, हम सभी एक हैं, हम सभी से प्यार करते हैं। क्योंकि यह बकवास है। लेकिन, मेरा मतलब है, मैं इस बात को लेकर उत्सुक हूं कि आप क्या पढ़ते हैं, क्योंकि जाहिर है कि आप बहुत सारी विज्ञान कथाएँ पढ़ते हैं। मुझे यह पता है। और बहुत कुछ। आप बहुत अधिक पढ़ते हैं। मैं सोच रहा हूं, गैर-काल्पनिक क्षेत्र में, क्या आप जोनाथन हैडट या अन्य लोगों, शायद सैम हैरिस जैसे लोगों को पढ़ते हैं? क्या आप उनकी बातें सुनते हैं। अपनी बुद्धि की बाहरी सीमाओं का पता लगाने के मामले में आपको क्या प्रेरित करता है?

फैब्रिस ग्रिंडा: गैर-काल्पनिक स्लाइड पर, मैं उन पुस्तकों से बचता हूँ जिन्हें मैं व्यवसायिक पुस्तकें मानता हूँ। मुझे लगता है कि उनमें एक विचार है जो पुस्तक के दौरान बार-बार दोहराया जाता है, और वह है नहीं। मेरा मतलब है, अगर आप ऐसा करते हैं। और क्या वे उपयोगी हो सकते हैं? कुछ परिस्थितियों में, हाँ। लेकिन क्या आपको उन्हें कम करने के लिए वास्तव में एक पुस्तक की आवश्यकता है? मुझे इतना यकीन नहीं है। आप संभवतः चार घंटे के कार्य सप्ताह या नज या इनमें से किसी को भी बहुत संक्षेप में बता सकते हैं कि सर्वोत्तम अभ्यास क्या हैं। लेकिन मैं बहुत कुछ पढ़ता हूँ, हर तरह की चीजें, जो मुझे आकर्षित करती हैं या मेरी रुचि रखती हैं। तो, मानवता का इतिहास, सैपियंस प्रकार की किताबें। मुझे वास्तव में अच्छी तरह से लिखी गई किताबें पसंद हैं। तो, बिल ब्रायसन, जो कि कुछ हद तक गिरता है, और यह विज्ञान का इतिहास हो सकता है, लगभग हर चीज की एक छोटी कहानी की तरह, निश्चित रूप से छोटी नहीं थी। और यह वास्तव में केवल विज्ञान का इतिहास और विज्ञान के पीछे के पुरुष और महिलाएं हैं। लेकिन बिल ब्रायसन ने बड़े पैमाने पर लिखा, लेकिन हाँ, एलन वॉट्स से प्यार है, सैम हैरिस से प्यार है, एल्डस हक्सले से प्यार है। सही? धारणा के द्वार। हम उस रास्ते पर चलते हैं। उन लोगों की प्रेम आत्मकथाएँ जो मुझे मेरे लिए प्रासंगिक लगती हैं। तो, ऑगस्टस या ऑक्टेवियन, अगर आप चाहें, अलेक्जेंडर हैमिल्टन। तो, रॉन चेर्नो, वाल्टर इसाकसन। लेकिन कुल मिलाकर, मैं कहूँगा कि शायद गैर-काल्पनिक साहित्य है। देखिए, मैं साल में शायद 50 से 100 किताबें पढ़ता हूँ। गैर-काल्पनिक साहित्य शायद इसका एक तिहाई है। लेकिन मैं कल्पना और गैर-काल्पनिक साहित्य को एक ही उद्देश्य से पढ़ता हूँ, जैसे जिज्ञासा और मनोरंजन। मैं इससे कुछ पाने की कोशिश नहीं कर रहा हूँ। मैं इसे पढ़ने के आनंद के लिए पढ़ता हूँ, आप जानते हैं, जैसे, सबसे विचारशील, दार्शनिक पुस्तकों में से एक जो मैंने पढ़ी या वास्तव में घटित हुई। मैंने एक अजीबोगरीब किताब सुनी जो आमतौर पर पढ़ी जाती है। मैं सुनने से ज़्यादा तेज़ी से पढ़ता हूँ, और मुझे सुनना और तेज़ करना पसंद नहीं है। यह वास्तव में मैथ्यू मैककोनाघी द्वारा ग्रीन लाइट्स थी। और ग्रीन लाइट, आप सोचेंगे, आप जानते हैं, वह एक अभिनेता है। उसके पास किस स्तर की अंतर्दृष्टि हो सकती है? लेकिन उनके खूबसूरत चित्र और वास्तव में बहुत दूरदर्शी दृष्टिकोण के संयोजन ने, जैसे कि, हरे प्रकाश से भरा एक सार्थक, सुंदर जीवन जीना क्या है, वास्तव में बहुत मायने रखता है। तो, हाँ, मुझे लगता है कि बहुत व्यापक, व्यापक रेंज में। और फिक्शन की बात करें तो, हर तरह की साइंस-फिक्शन की आप कल्पना कर सकते हैं, जैसे, मनोरंजक से लेकर हार्ड साइंस-फिक्शन, थ्रिलर से लेकर फंतासी तक, आप इसे नाम दें। इसलिए, मैं हर तरह की किताबें पढ़ता हूँ। मेरी एकमात्र आवश्यकता यह है कि यह अच्छी हो और अच्छी से, आम तौर पर, मैं कहूँगा कि अगर यह Goodreads और Amazon पर 4.5 या उससे अधिक है, तो आलोचकों द्वारा नहीं, जनता द्वारा समीक्षा की जाती है, यह अच्छी होने वाली है। मैं अक्सर आलोचकों से सहमत नहीं होता क्योंकि वे कलात्मक योग्यता के आधार पर चीजों को महत्व देते हैं या जैसे, वे एक फिल्म देखेंगे और यह पसंद करेंगे, ओह, सिनेमैटोग्राफी। यह कहना कि “सिनेमैटोग्राफी अभूतपूर्व थी,” लेकिन अगर यह नरक की तरह उबाऊ है, तो यह मुझे पसंद नहीं आएगी। तो, यह जानने का एक पक्का तरीका है कि मुझे कोई फिल्म या टीवी शो पसंद नहीं आएगा, अगर आलोचकों की समीक्षा उच्च है और जनता की समीक्षा कम है। स्पष्ट रूप से। मेरा मतलब है, मैं एक उत्पाद हूँ। मैं जनता का आदमी हूँ, लोगों का आदमी हूँ, क्योंकि मैं लोगों से सहमत हूँ। और मैं चाहता हूँ कि मेरे पास 90% से ज़्यादा सड़े हुए टमाटर हों, जैसे कि IMDb पर 8.0 या उससे ज़्यादा, ताकि मैं टीवी या मूवी मीडिया या कंटेंट देख सकूँ, उदाहरण के लिए।

मिंटर डायल: बेशक, एक फिल्म निर्माता और एक किताब या नॉनफिक्शन लेखक के रूप में, मैं अपनी किताबों पर लगे सभी सितारों के बारे में सोच रहा हूँ। आप एक उच्च IQ वाले व्यक्ति हैं, मैंने हमेशा आपकी बुद्धिमत्ता का सम्मान किया है, और इस तरह, आप हमेशा हर चीज में बहुत मजबूत तर्क लाते हैं। और कोई सोच सकता है कि आपको यह मानना ​​होगा कि तर्क और बुद्धि एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। फिर भी मैंने हाल ही में जोनाथन हैडट द्वारा लिखी गई द राइटियस माइंड नामक एक किताब पढ़ी, जिन्होंने कोडलिंग ऑफ़ द अमेरिकन माइंड नामक एक और बेहतरीन किताब लिखी है, वे इस बारे में बात करते हैं कि यह तर्क के बारे में नहीं है। तर्क हमारे द्वारा किए जाने वाले हर काम को सही ठहराने के लिए एक तरह का आंतरिक वकील है। हमारे बारे में हर चीज को चलाने वाली बड़ी चीज सिर्फ भावना नहीं है, यह अंतर्ज्ञान है। यह एक बहुत ही अस्पष्ट अवधारणा है, लेकिन यह हमारे द्वारा किए जाने वाले हर काम की प्रेरक शक्ति प्रतीत होती है। और मैं सोच रहा था कि यह आपसे किस हद तक संबंधित है या यह आपके साथ किस तरह से प्रतिध्वनित होती है।

फैब्रिस ग्रिंडा: यह विचार बहुत गूंजता है क्योंकि मुझे लगता है कि यह स्पष्ट रूप से प्रमाणित तथ्य है। यदि आप तथ्यों और तर्क का उपयोग करके किसी को समझाना चाहते हैं और कारण काम नहीं करता है, तो आपको स्पष्ट रूप से उनके अंतर्ज्ञान, उनकी भावनाओं से अपील करने की आवश्यकता है। और अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल काह्नमैन ने अपनी पुस्तक थिंक फास्ट, स्लो में जो लिखा है, उसके लिए धन्यवाद, जैसे कि लोगों को उनके स्वायत्त तंत्रिका तंत्र से तुरंत प्रतिक्रिया मिलती है, जो अंतर्ज्ञान, भावना, आप इसे जो भी कहना चाहते हैं, द्वारा संचालित होती है और उनके दृष्टिकोण को बदलती है। यह कठिन है। आपको उन्हें धीमा करने और डेटा वगैरह को देखने के लिए मजबूर करना होगा। और अधिकांश भाग के लिए, यह लोगों को मजबूर या आश्वस्त नहीं करता है। इसलिए, लोगों से जुड़ने, उन्हें किसी भी चीज़ के लिए मनाने का सबसे अच्छा तरीका भावनात्मक और सहज है, भले ही मेरा दिमाग, मुझे लगता है, एक इंजीनियर, गणितज्ञ के रूप में तर्क और कारण से प्रेरित है। और इसलिए, वास्तव में, संचार शैली को बदलने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता होती है या थी, और ऐसा नहीं है कि लोगों को डेटा, सांख्यिकी और चार्ट आदि से बमबारी कर दिया जाए, ताकि बातचीत में रुचि पैदा हो सके, क्योंकि मैं जानता हूं कि लोगों तक पहुंचने का यह सबसे प्रभावी तरीका नहीं है।

मिंटर डायल: हाँ, जैसा कि आपने कहा, तथ्य नहीं बिकते, और संभवतः आपने अपने काम में बहुत कुछ किया होगा, क्योंकि आप खुद को, अपने व्यवसायों, विचारों को बेच रहे थे। ठीक है, तो चलिए FJ लैब्स के बारे में बात करते हैं। आपके पास बहुत सारे स्टार्टअप हैं, जिनमें आप निवेश कर रहे हैं। आप बहुत सारे व्यवसायों और स्टार्टअप का प्रबंधन कर रहे हैं, आप बहुत से लोगों के संपर्क में हैं। तो, क्या चल रहा है, और मैं फैब्रिक्स AI में जाना चाहता हूँ, यही कारण है कि मैंने वास्तव में इसे चुना। लेकिन कितनी बार AI आपके द्वारा निवेश की जा रही किसी भी पहल का हिस्सा होता है, और होना चाहिए, या नहीं होना चाहिए?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो, हम जिस भी कंपनी में निवेश करते हैं, वह किसी न किसी रूप में AI का उपयोग करती है। हम शुरुआती अपनाने वाले हैं। मैं अक्सर VC और संस्थापकों को ऐसे लोगों के रूप में वर्णित करता हूँ जो भविष्य में रहते हैं। हम उन चीजों का आविष्कार और निर्माण कर रहे हैं और अपना रहे हैं जिन्हें भविष्य में दूसरे लोग अपनाएँगे क्योंकि यह अधिक आम, बड़े पैमाने पर बाजार में उपलब्ध, उपयोग में आसान और सस्ता हो जाएगा। और AI हमारे जीवन को आज किसी की भी अपेक्षा से कहीं अधिक सार्थक तरीके से बदलने जा रहा है। लेकिन इसमें किसी की अपेक्षा से अधिक समय भी लगेगा। तो, इन सभी नई तकनीकों के साथ क्या होता है? जब वे उपलब्ध हो जाती हैं, तो वे अति-प्रचारित हो जाती हैं। आशा और उत्साह और चीजों का एक प्रकार का बुलबुला होता है। लोगों को उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में सब कुछ बदल जाएगा। फिर वे अनिवार्य रूप से निराश करते हैं और फिर अंततः हमारे जीवन और समाज को हमारी अपेक्षा से कहीं अधिक बदल देते हैं। और यह बिजली से लेकर कार, विमान, रेडियो, टीवी और अब इंटरनेट तक हर चीज के लिए सच था। मेरा मतलब है, नब्बे के दशक के अंत के विचार, पेट्स डॉट कॉम, ईटॉयज, वेबफैन, सभी व्यवहार्य थे। मेरा मतलब है, तब नहीं। व्यवसाय मॉडल मौजूद नहीं थे। पर्याप्त उपयोगकर्ता नहीं थे। कॉस्मो या किसी और चीज़ के लिए डिलीवरी करने के लिए कोई GPS नहीं था। लेकिन विचार आखिरकार अच्छे थे। बस उन्हें सपोर्ट करने के लिए बुनियादी ढांचा नहीं था। और वे सभी 20 साल बाद व्यवहार्य हो गए। और अब आपके पास पेट्स डॉट कॉम के अंदर Chewy है, जो एक बहु-अरबपति कंपनी है। आपके पास किराने की दुकान में Instacart है, वगैरह। AI शायद इसी तरह के दौर से गुज़र रहा है। 2021 की चौथी तिमाही में वेंचर निवेश लगभग 200 बिलियन प्रति तिमाही के शिखर पर था, और अब यह 60-70 बिलियन प्रति तिमाही के आसपास है। तो, यह 66% की तरह नीचे है, मूल रूप से 75% शिखर से गर्त तक। लेकिन वास्तव में AI निवेश पूरी तरह से विस्फोट हो गया है। और लोग AI कंपनियों में निवेश कर रहे थे जो मुझे आकर्षक नहीं लगतीं, जैसे कि उनमें से अधिकांश सह-पायलट या गैर-विभेदित कंपनियाँ थीं। हर कोई चाकू घोंपने जैसा है, मैं एक AI कंपनी बना रहा हूँ और यह मूल रूप से एक गैर-स्वामित्व वाले डेटा मॉडल या गैर-स्वामित्व वाले डेटा पर LLM का उपयोग कर रहा है, जिसमें कोई व्यवसाय मॉडल नहीं है, और वे इसे उसी मूल्यांकन में बढ़ा रहे हैं और यह, मुझे लगता है, इनमें से कई कंपनियों को व्यवसाय मॉडल खोजने में विफल होने की ओर ले जाएगा, और बहुत से लोग एक ही विचार का पीछा कर रहे हैं, और उनमें से कई वास्तविक कंपनियों के बजाय फीचर हैं। और परिणामस्वरूप, चैट-GPT या OpenAI उन्हें अपने काम में जोड़ सकते हैं और संभवतः इनमें से कई कंपनियों को स्वचालित रूप से समाप्त कर सकते हैं। यह कहने का मतलब नहीं है कि वे वर्टिकल और विजेता नहीं होंगे, वगैरह। इसलिए, जिन विशिष्ट AI कंपनियों में हम निवेश करते हैं, वे बहुत कम हैं। हम केवल वर्टिकल AI अनुप्रयोगों में, मालिकाना डेटासेट पर, उन श्रेणियों में निवेश करते हैं जहाँ एक सिद्ध व्यवसाय मॉडल है। इसलिए, हम NumerAI नामक एक कंपनी में निवेशक हैं, जो मूल रूप से एक शेयर बाजार भविष्यवाणी मॉडल है जहाँ लोग अपने मॉडल अपलोड करते हैं। जाहिर है, इसमें भाग लेने के लिए आपको एक तरह का गणितज्ञ होना चाहिए। और फिर वे सभी इसके लिए लड़ते हैं और सबसे सफल लोगों में निवेश किया जाता है, और फिर आय का हिस्सा उन लोगों को लौटा दिया जाता है जो मॉडल बनाते हैं। और AI स्पष्ट रूप से एक बड़ी भूमिका निभाता है जहाँ फोटो रूम नामक एक कंपनी में निवेशक हैं, जो बाज़ारों की बिक्री दर बढ़ाने के लिए छवियों की पृष्ठभूमि को साफ करने के लिए AI का उपयोग करता है। बेशक, हमारे दिल के करीब और प्रिय कुछ, कंपनी, मुझे लगता है कि $80 मिलियन का राजस्व कमा रही है और इसे कुचल रही है। और यह केवल पृष्ठभूमि को हटाने के लिए नहीं है, यह सबसे अच्छा पृष्ठभूमि डाल सकता है और श्रेणी और आपके द्वारा बेची जा रही वस्तु के आधार पर बिक्री दर बढ़ा सकता है। इसके अलावा, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि मौजूदा लोगों के पास AI में बहुत बड़ा लाभ है, या होना चाहिए, क्योंकि उनके पास सारा डेटा है। यही कारण है कि यदि आप सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों, Googles और Facebooks और Amazons को देखें, तो उनके डेटा केंद्रों और उनके पास मौजूद डेटा के संयोजन ने उनके बाजार पूंजीकरण में नाटकीय रूप से वृद्धि की है। लेकिन यह वर्टिकल में भी सच है। इसलिए, उदाहरण के लिए, हम Rebag में निवेशक हैं, जो एक हैंडबैग मार्केटप्लेस है। उनके पास सारा डेटा, हैंडबैग लेनदेन है। उन्होंने क्लेयर नाम की यह AI बनाई है। अपने हैंडबैग की कुछ तस्वीरें लें, यह आपको मॉडल, वर्ष, स्थिति, यह रेक है या नहीं, बताएगा। यह शीर्षक, विवरण लिख देगा, मूल्य निर्धारित करेगा और यह पांच मिनट में बिक जाएगा। ले बॉन कॉइन, क्रेगलिस्ट या ईबे पर होने की तुलना में आप जितना सोच सकते हैं, उससे कहीं बेहतर अनुभव। विशिष्ट AI कंपनियों में हमने पैसा नहीं लगाया है क्योंकि हमें लगा कि मूल्यांकन बहुत अधिक था। दृष्टिकोण पर्याप्त रूप से विभेदित नहीं थे। हमने कुछ वर्टिकल किए हैं, आपको कुछ दे रहे हैं, लेकिन हमने और भी बहुत कुछ किया है। हमने कुछ डिफेंस में किया है, वगैरह। लेकिन हर एक कंपनी जिसमें हम निवेश करते हैं, AI का उपयोग करती है। हर कोई अपने ग्राहक सेवा प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए AI का उपयोग कर रहा है हर कोई अधिक प्रभावी ढंग से कोड करने के लिए AI का उपयोग कर रहा है, और यह एक ही बात है। आपके सभी बेहतरीन डेवलपर्स बहुत अधिक उत्पादक बन जाते हैं, और यहाँ तक कि आपके औसत डेवलपर्स भी बेहतर बन जाते हैं। यह लागत कम कर रहा है, यह उस गति को बढ़ा रहा है जिस पर आप उत्पादों को तैनात कर सकते हैं। और इसलिए, हम जिस भी कंपनी में निवेश करते हैं, मैं उसे AI का उपयोग करने वाली कंपनी के रूप में वर्णित करूँगा, लेकिन वे खुद को AI कंपनी के रूप में वर्णित नहीं करेंगे। यदि वे पेट्रोकेमिकल्स के लिए बाज़ार हैं, तो वे AI का उपयोग करते हैं, लेकिन वे AI कंपनी नहीं हैं। वे वास्तव में पेट्रोकेमिकल्स के लिए बाज़ार हैं। और इसलिए, संभवतः यह संपत्ति वास्तव में अब है, यह हमारे जीवन को उन तरीकों से बदल देगी जिन्हें हम समझ सकते हैं जब यह GDP के सबसे बड़े घटकों में रिसना शुरू हो जाता है। अब, यदि आप आज की अर्थव्यवस्था को देखें, तो GDP का अधिकांश हिस्सा सरकार है, GDP का 30% से 45%, या फ्रांस में 57%, यदि आप चाहें, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ हैं। इसलिए, इससे पहले कि सरकार लागत कम करने और दक्षता बढ़ाने के लिए एआई को प्रभावी ढंग से लागू करना शुरू करे, मुझे लगता है कि इसमें लंबा समय लगेगा, अगर केवल सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियनों की प्रतिक्रिया के कारण जिनकी नौकरियां खतरे में होंगी, और बड़े उद्यम। लेकिन आज भी, एआई में समस्याएँ हैं। आपको भ्रम होता है जहाँ यह सचमुच बकवास बनाता है। और इसलिए, अगर मैं एक स्वास्थ्य सेवा प्रोसेसर हूँ, तो क्या मुझे एक मर्सर मिल रहा है? क्या वे चिकित्सा पक्ष पर दावा प्रसंस्करण करने के लिए एआई का उपयोग करने जा रहे हैं? शायद जल्द ही नहीं, क्योंकि वे इसे गलत करने के लिए मुकदमा नहीं करना चाहते हैं। अब, क्या यह 10, 15, 20 साल में होगा? और जब यह होगा, तो क्या यह एक असाधारण उत्पादकता क्रांति की ओर ले जाएगा? बिल्कुल। इसलिए, मुझे लगता है कि यह लोगों की अपेक्षा से ज़्यादा परिवर्तनकारी होगा, लेकिन इसमें लोगों की अपेक्षा से ज़्यादा समय भी लगेगा, जो कि ज़्यादातर तकनीकों के लिए सच है। लेकिन AI यहाँ कहने के लिए है, और हम जो कुछ भी करते हैं वह AI है। अब, जैसा कि मैंने कहा, हमारे सभी स्टार्टअप शुरुआती अपनाने वाले हैं, क्योंकि अगर। अगर हम गड़बड़ करते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप थोड़े हैं। अगर मैंने आपको जो भी विजेट बेचा, वह सबसे अच्छा बेचने के बजाय थोड़ा अलग था। यह गलत था। एह, यह ठीक है। यह दुनिया का अंत नहीं है। हम मिशन क्रिटिकल नहीं हैं।

मिंटर डायल: इस बातचीत में एक बात जो मज़ेदार है, वह यह है कि आपने मतिभ्रम का ज़िक्र किया है। यह दूसरी बार है जब हम मतिभ्रम में गए हैं। मुझे हमेशा से यह विचार पसंद आया है, और मेरे दिमाग में, मैं यह मानता हूँ कि चाहे वह साइकेडेलिक्स हो या एआई, हम इसे अपने से ज़्यादा ऊंचे मानक पर रखते हैं। और हम उस समय का हवाला देना पसंद करते हैं, जब 15 साल पहले एक आदमी ने एलएसडी लिया और एक इमारत से कूद गया। ओह, ठीक है, उस पर गौर करें। हमें एलएसडी नहीं लेना चाहिए। ओह, देखो, एक एलएलएम है जो मतिभ्रम करता है। खैर, हमें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह सही नहीं है। और फिर भी, मेरा मतलब है, दोनों मामलों में, साइकेडेलिक्स और एआई, हमारे पास अद्भुत अवसर हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: ओह, बिल्कुल। देखिए, बात सेल्फ-ड्राइविंग की है। लोग सेल्फ-ड्राइविंग से डरते हैं। सेल्फ-ड्राइविंग कारें पहले से ही इंसानों से बेहतर काम करती हैं, इंसानों से बेहतर ड्राइव करती हैं, और फिर भी हमने सेल्फ-ड्राइविंग कारों से 99.999% प्रभावकारिता हासिल की, भले ही इंसान अपूर्ण हों।

मिन्टर डायल: और मेरा मानना ​​है कि मानवीय भूल के कारण सड़क पर प्रतिवर्ष 16 मिलियन मौतें होती हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: बिल्कुल। और, जैसे, हर साल 500 मिलियन कार दुर्घटनाएँ, कुछ हास्यास्पद। और आज हमारे पास स्व-ड्राइविंग में जिस स्तर की तकनीक है, उसके हिसाब से यह उससे बहुत कम है। इसलिए, संस्कृति को इन चीज़ों को स्वीकार्य बनाने में काफ़ी समय लगता है, लेकिन यह अंततः होगा। यह दर्शाता रहता है कि यह बेहतर है। मैं AI की क्षमता के बारे में बहुत आशावादी हूँ, और मैं देखता हूँ कि यह लोगों के जीवन को बेहतर बना रहा है या बदल रहा है, जिसकी लोगों को उम्मीद नहीं है। हमारे पास कोई बड़ी ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स क्रांति नहीं है, और मुझे लगता है कि हम इसके होने के कगार पर हैं। इसलिए, हमने फ़िगर AI फ़िगर नामक एक असाधारण कंपनी में निवेश किया। और वे अपने हाथों से पूरी निपुणता, मैन्युअल निपुणता के साथ ह्यूमनॉइड रोबोट बनाते हैं, और वे इधर-उधर चल सकते हैं। और वे वर्तमान में जर्मनी में BMW प्लांट में एक उत्पादन लाइन में सक्रिय हैं। और फिर से, वे दोहराव वाले कार्य कर रहे हैं, जैसे, इसे वहाँ से वहाँ ले जाना और रखना, जो ईमानदारी से एक इंसान को नहीं करना चाहिए। और महत्वाकांक्षा यह है कि अमेज़ॅन जैसी कंपनियों के लिए अंतिम मील पिकिंग और पैकिंग गोदामों में मनुष्यों की जगह ली जाए। फिर से, जैसे, वस्तुओं को बक्से में रखना, बक्से को फेडेक्स या अमेज़ॅन डिलीवरी ट्रक तक ले जाना, ऐसी नौकरियां नहीं जो मनुष्यों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हों। और हम वहां जो प्रगति देख रहे हैं, जैसे, रोबोट के प्रत्येक विकास के संदर्भ में, प्रभावकारिता, सीखने की क्षमता, सुधार, वगैरह के संदर्भ में, ऐसा है कि मैं इसे वास्तव में एक ऐसे बिंदु पर पहुंचते हुए देख सकता हूं जहां अब से एक दशक बाद, कुछ भी नहीं, आज, हमारे पास अनिवार्य रूप से अरबों मानव रोबोट होंगे। और यह AI द्वारा सक्षम है। यदि AI बोलने, पहचानने, प्रतिक्रिया करने, दुनिया को समझने के मामले में उतना अच्छा नहीं होता, जिसमें हम हैं, तो यह वास्तव में काम नहीं करेगा। तो, यह एक सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की समस्या है। हार्डवेयर समस्या का उपहास नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यह केवल इसलिए सक्षम है क्योंकि AI इतना अच्छा हो गया है।

मिंटर डायल: आपने शुरुआत में बताया कि आपने 1100 स्टार्टअप में निवेश किया है, और मुझे लगता है कि उनमें से ज़्यादातर अमेरिका या उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं। हमने रोबोटिक्स के बारे में बात की। आपने अभी जर्मनी में BMW का ज़िक्र किया। निश्चित रूप से, अगर मैं रोबोटिक्स के बारे में सोच रहा होता, तो मुझे लगता कि जापान इस मामले में सबसे आगे है। मैं जानना चाहता था कि क्या आप इस पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं और किस हद तक या आपके कितने निवेश वास्तव में अमेरिका से बाहर हैं, या कम से कम ज़्यादा वैश्विक हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो हमारा 50% निवेश अमेरिका में है, बाकी दुनिया में 50%। बाकी दुनिया में, लगभग 25% पश्चिमी यूरोप और नॉर्डिक, 10% ब्राज़ील और भारत, और बाकी दुनिया में 15%।

मिन्टर डायल: वैसे, क्या यह डिजाइन के अनुसार है?

फैब्रिस ग्रिंडा: नहीं, यह पूरी तरह से नीचे से ऊपर की ओर है। हम सौदे देखते हैं, हमारे पास सौदे का प्रवाह है, यह वैश्विक स्तर पर आ रहा है, और हम उन लोगों में निवेश करते हैं जो हमें पसंद हैं। अब, केवल वही चीजें हैं जो जानबूझकर या जानबूझकर रूस, चीन और कुछ हद तक तुर्की से बच रही हैं, क्योंकि उन्होंने जो राजनीतिक निर्णय लिए हैं, वे व्यापक आर्थिक परिणामों और स्टार्टअप स्तर पर सूक्ष्म आर्थिक परिणामों की ओर ले जा रहे हैं, जिससे यह देखना मुश्किल हो जाता है कि यह शुरू हुआ या नहीं, या एक कंपनी जिसमें आप निवेश कर सकते हैं जो अन्यथा असाधारण रूप से सफल हो सकती थी, अपनी गलती से बाहर के कारणों से विफल हो सकती है। इसलिए, मैं स्पष्ट रूप से अलीबाबा में शुरुआती निवेशक था। वहां बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। जैक मा के गायब होने के बाद मैंने चीन में निवेश करना बंद कर दिया। और मैं एंट फाइनेंशियल, भुगतान कंपनी में एक बड़ा निवेशक हूं। लेकिन उन्हें $250 या $300 बिलियन का आईपीओ लाना था, और ऐसा कभी नहीं हुआ। और कौन जानता है कि कब, अगर कभी, यह सार्वजनिक होगा, और किसी भी दिन शी जिनपिंग इसके बारे में कैसा महसूस करेंगे? एक ही बात। हम 2014 तक रूस में बड़े निवेशक थे। और इसलिए, जब रूस ने क्रीमिया पर आक्रमण किया, तो सभी अमेरिकी VC जो रूसी कंपनियों को फंड कर रहे थे, मूल रूप से बाहर निकल गए। और इसलिए, देश में हमारे सभी यूनिकॉर्न स्टार्टअप मूल रूप से कुलीन वर्गों द्वारा डॉलर में कुछ पैसे के लिए अधिग्रहित किए गए और पूरी श्रेणी लुप्त हो गई। और तुर्की में भी यही हुआ। एर्दोगन के बाद, पश्चिमी निवेशक जो VC हैं, वे ज्यादातर पश्चिम में हैं जो कंपनियों को बढ़ा रहे थे, भाग गए और डर गए, और इसने उनमें से कई कंपनियों को नष्ट कर दिया। इसलिए, हम बहुत अधिक सावधान रहे हैं। लेकिन इसके अलावा, नहीं, यह पूरी तरह से नीचे से ऊपर की ओर है। और यहाँ जो दिलचस्प है, वह यह है कि स्टार्टअप निर्माण का पूर्ण लोकतंत्रीकरण हुआ है। 1998 में, आपको सिलिकॉन वैली में रहने की आवश्यकता थी क्योंकि आपको स्टैनफोर्ड से कंप्यूटर वैज्ञानिकों की आवश्यकता थी। वह एकमात्र ऐसी जगह थी जहाँ आपके पास कौशल सेट था, आपको घाटी से VC की आवश्यकता थी। वह एकमात्र ऐसी जगह थी जहाँ VC थे। और जब आप स्टार्टअप बना रहे थे, तो आप अपने खुद के डेटा सेंटर और कंप्यूटर और सब कुछ बना रहे थे। फिर ओपन-सोर्स क्रांति आई, तो MySQL और PHP, जिसने चीजों को सस्ता बना दिया। फिर AWS क्रांति आई, जहाँ आप सब कुछ क्लाउड में रखते हैं, इसलिए चीजें और भी सस्ती हो जाती हैं। फिर लो कोड, नो कोड क्रांति आई। अब AI क्रांति के साथ, आपको अब कंप्यूटर वैज्ञानिक होने की भी ज़रूरत नहीं है, कुछ बनाने की आपकी क्षमता, इसलिए यह पहले से कहीं ज़्यादा सस्ता और आसान है। और इसलिए, अचानक हम गैर-पारंपरिक देख रहे हैं। तो, सबसे पहले इसने द्वितीयक पारिस्थितिकी तंत्र के विस्फोट को जन्म दिया। तो, आपने पेरिस और लंदन और बर्लिन और न्यूयॉर्क और ला, वगैरह देखना शुरू कर दिया, न कि केवल सैन फ्रांसिस्को। और अब आप एक विस्फोट देखना शुरू कर रहे हैं, न केवल इंडोनेशिया और वियतनाम और भारत जैसे अन्य शहरों या देशों में, बल्कि आप इसे द्वितीयक और तृतीयक शहरों में भी देख रहे हैं, दोनों मुख्य पारिस्थितिकी प्रणालियों में और अन्यत्र, क्योंकि अब आपको स्टैनफोर्ड से कंप्यूटर वैज्ञानिक होने की आवश्यकता नहीं है, आप एक कला इतिहास प्रमुख हो सकते हैं, और आपके पास किसी चीज़ के लिए एक दृष्टि हो सकती है, और अब आपको किसी ऐसे दोस्त को खोजने की आवश्यकता नहीं है जो आपके लिए कोड करता हो, आप वास्तव में इसे काफी आसानी से कोड करने में सक्षम हो सकते हैं।

मिंटर डायल: अब, आपने अपने एक लेख में लिखा है, समय ही सबकुछ है, कि कैसे एआई स्टार्टअप को लोकतांत्रिक बनाने में मदद कर रहा है। यह कुछ ऐसा था जिसके बारे में मैं बात करने जा रहा था, लेकिन मुझे आश्चर्य हो रहा है, आपने अभी कला इतिहास या कुछ ऐसा ही उल्लेख किया है। आपको क्या लगता है कि उदार कला किस हद तक अध्ययन का एक व्यवहार्य क्षेत्र है? क्या यह ऐसा कुछ है जिसे आप अपने दो बच्चों को करने के लिए या उसके खिलाफ़ करने के लिए प्रेरित करेंगे?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो मैंने हमेशा सोचा कि अमेरिका में कॉलेज की शिक्षा का उद्देश्य, चाहे वह लिबरल आर्ट्स हो या न हो, वास्तव में बौद्धिक जिज्ञासा है। अपने जुनून और रुचियों का पीछा करें, लेकिन मैं विशेषज्ञता हासिल नहीं करूंगा। सही? जैसे जब मैं कॉलेज गया, तो मैंने पढ़ाई की, आप नाम बताइए। मैंने पेलोपोनेसियन युद्ध और रोमन साम्राज्य और मल्टीवेरिएबल कैलकुलस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और आणविक जीव विज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन किया। और मैंने अर्थशास्त्र और अर्थशास्त्र में महारत हासिल की ताकि मुझे समझाया जा सके कि दुनिया कैसे काम करती है। अब, इनमें से कोई भी चीज़ मैं आज प्रभावी रूप से उपयोग नहीं करता हूँ, बल्कि मैं जिस स्तर का गणित उपयोग करता हूँ, वह गणित का वह स्तर है जो मैंने हासिल किया है। मुझे लगता है कि मैंने 20 सालों में कोई रिग्रेशन नहीं चलाया है।

मिन्टर डायल: आपका एचपी कैलकुलेटर कहां है?

फैब्रिस ग्रिंडा: तो, मुझे इतना यकीन नहीं है। फिर भी, क्या मैं सभी को एक प्रोग्राम सीखने के लिए प्रोत्साहित करूंगा? बिल्कुल। क्या मैं सभी को बुनियादी लेखांकन, वित्त और अर्थशास्त्र को समझने के लिए प्रोत्साहित करूंगा, ताकि वे समझ सकें कि दुनिया कैसे काम करती है? बिल्कुल। लेकिन क्या मैं किसी विषय में विशेषज्ञता हासिल करना चाहूँगा, कला इतिहास में? नहीं, लेकिन मुझे लगता है कि मैं इतिहास को जानना और समझना चाहता हूँ। दिलचस्प। हाँ। मैं जिन सबसे दिलचस्प लोगों को जानता हूँ, और सबसे सफल लोग वास्तव में दर्शनशास्त्र के छात्र थे और लिंक्डइन पर रीड हॉफमैन या पीटर थिएल दोनों ही दर्शनशास्त्र के छात्र हैं। और इसलिए, मैं अपनी जिज्ञासा का पीछा करता हूँ और व्यावहारिक चीजों को भी शामिल करता हूँ। इसलिए, मैं निश्चित रूप से कला इतिहास में प्रमुख नहीं बनूँगा, मैं निश्चित रूप से विविधता अध्ययन या जो भी हो, में प्रमुख नहीं बनूँगा। तो, हाँ, कंप्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र शायद दो श्रेणियाँ होंगी जिनकी ओर मेरा झुकाव होगा। लेकिन आप जानते हैं, अमेरिका में एक प्रमुख की खूबसूरती यह है कि आपको एक सेमेस्टर में चार कोर्स करने की आवश्यकता होती है और आपके पास चार साल और प्रति वर्ष दो सेमेस्टर होते हैं, इसलिए यह प्रति वर्ष आठ होते हैं। तो, हम 32 कक्षाओं की बात कर रहे हैं। और आपका मुख्य प्रमुख मुझे लगता है कि आठ या बारह उन्नत है। तो, आपके पास लगभग 20 कक्षाएँ हैं। और वैसे, आपको खुद को चार कोर्स सेमेस्टर तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है। चाहे आप चार लें या छह या आठ, इसकी कीमत एक ही है। शायद आपको थोड़ा कम पीना होगा, शायद थोड़ा कम अगर आप एक सेमेस्टर लेना चाहते हैं। लेकिन यह आपकी पहुँच में है और आप हर चीज़ और किसी भी चीज़ का अध्ययन करने में सक्षम हैं। इसलिए, मुझे पता होगा। मैं निश्चित रूप से प्रोग्रामिंग का अध्ययन करूँगा। मैं निश्चित रूप से अर्थशास्त्र और इतिहास, दर्शनशास्त्र का अध्ययन करूँगा। मुझे लगता है कि ये सभी चीज़ें मज़ेदार हैं और इंजीनियरिंग के लिए मूल्य वर्धित भी हैं।

मिन्टर डायल: तो जैसा कि मैं समझता हूं, आप मूलतः विश्वविद्यालय स्तर पर अमेरिकी शिक्षा को अपनाते हैं।

फैब्रिस ग्रिंडा: हां। लेकिन मुझे लगता है कि कई ऐसे विषय हैं जो हमें गलत रास्ते पर ले जाते हैं। सही? पसंद करना। इसलिए, मैं निश्चित रूप से कला इतिहास का अध्ययन नहीं करूंगा क्योंकि वहाँ है। मुझे नहीं पता कि मेट के कितने कला क्यूरेटर हर साल पद पर होते हैं, लेकिन बहुत ज़्यादा नहीं। सही? जैसे, तो मैं निश्चित रूप से संगीत का अध्ययन नहीं करूँगा। मैं करूँगा। मेरा मतलब है, उसी तरह जैसे मैं किसी को पेशेवर एथलीट बनने के लिए मजबूर नहीं करना चाहूँगा। मैं नहीं करूँगा। भले ही हम रैकेट के शौकीनों का परिवार हैं, मैं वास्तव में नहीं चाहूँगा कि मेरा बेटा पेशेवर टेनिस या पैडल खिलाड़ी बनने की कोशिश करे क्योंकि इससे एक नीरस जीवन हो जाता है जहाँ आपका पूरा जीवन, पाँच साल की उम्र से लेकर 35 साल की उम्र तक, एक ही चीज़ से तय होता है। और इसलिए, आप किसी ऐसी चीज़ की वेदी पर सब कुछ बलिदान कर रहे हैं जो ठीक है, मुझे लगता है। मुझे नहीं पता। मुझे यह बौद्धिक रूप से दिलचस्प लगता है। क्या यह मज़ेदार है, क्या यह शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण है? और क्या आप बेहद सफल हो सकते हैं? बहुत से। देखिए, कितने सफल हैं। कितने लोग टेनिस से जीविका चलाते हैं? शीर्ष 50 में, शायद। लेकिन कितने लोग व्यवसाय से जीविका चलाते हैं? अरबों या लाखों या सैकड़ों मिलियन। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मुझे लगता है कि जीवन बस अरुचिकर है। आप दिन-रात एक ही काम कर रहे हैं। मैं जिज्ञासा को महत्व देता हूँ, लेकिन यह आपकी रुचियों पर निर्भर करता है।

मिंटर डायल: मैं समझ गया। ठीक है, चलिए फैब्रिस को खत्म करते हैं। फैब्रिस एआई के बारे में बात करते हुए, मैं संदर्भ को बताना चाहता हूँ, जिसने मुझे वास्तव में प्रभावित किया, जो यह है कि मेरा मानना ​​है कि व्यवसाय में एआई का भविष्य मालिकाना एआई, मालिकाना डेटा सेट, मालिकाना सीखने के एल्गोरिदम बनाने के बारे में होगा, शायद मौजूदा एलएलएम के शीर्ष पर, कम से कम शुरुआत में, लेकिन ऐसा मुझे लगता है, और मुझे लगता है कि अधिकांश कंपनियाँ उस स्तर पर नहीं हैं। फैब्रिस एआई मुझे फैब्रिस ग्रिंडा इंस्टीट्यूट या फैब्रिस इंक के लिए बिल्कुल उसी तरह लगता है। तो, हमें इस विचार के बारे में बताएं और फैब्रिस एआई बनाने की कोशिश में आपने क्या सीखा है।

फैब्रिस ग्रिंडा: इसलिए मैंने फैब्रिक्स, एआई बनाने का फैसला किया, यह समझते हुए कि उपयोग के मामले बेहद सीमित हैं, यह वास्तव में बौद्धिक जिज्ञासा है। यह वैसा ही है जैसे जब ये कंपनियाँ मुझे पिच कर रही थीं और वे मुझे बता रही थीं कि वे प्राइम डेटा मॉडल पर यह असाधारण एआई बना रही हैं। यह कितना कठिन है? इसे बनाना कितना कठिन है? यह कितना अनुकरणीय है? एआई के कार्यान्वयन में कितना जादू है? ये सभी लोग जो इन सह-पायलटों का निर्माण कर रहे हैं, क्या यह बस है, मैं डेटा लाता हूँ, मैं इसे OpenAI API में पंप करता हूँ, और फिर हमारा काम हो जाता है। यह कुछ घंटों का काम है। इसकी बारीकियाँ बौद्धिक जिज्ञासा से निकली हैं, यह मानते हुए कि बहुत कम लोग इसका उपयोग करेंगे, क्योंकि दिन के अंत में, मैं जानबूझकर डेटा को सीमित कर रहा हूँ। आपकी बात के अनुसार, मुझे लगता है कि अधिकांश उद्यमों में एआई का भविष्य इसे सीमित करना है, या कम से कम इसे अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ बनाने के लिए अपने स्वयं के स्वामित्व वाले डेटा पर केंद्रित करना है। फैब्रिस एआई मेरे द्वारा अपलोड की गई सामग्री के आधार पर मेरा एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है। और मैं बात करूंगा, और सिर्फ़ यही। इसलिए, यह इंटरनेट के लिए खुला नहीं है। इसलिए, अगर मैंने सवाल का जवाब नहीं दिया, तो यह बस यही कहेगा कि उसे नहीं पता। यह Google और विकिपीडिया या चैट GPT के लिए खुला नहीं है, क्योंकि यह उद्देश्य नहीं था। उद्देश्य मुझे दोहराना है। अब, मेरे लिए यह इतना दिलचस्प इसलिए है क्योंकि मुझे रोज़ाना बहुत सारे इनबाउंड सवाल मिलते हैं जो दोहराए जाते हैं। संस्थापक हमेशा मुझसे एक ही बात पूछते रहते हैं। मैं कोई आइडिया कैसे ला सकता हूँ? मैं अपने बिज़नेस आइडिया को कैसे मान्य कर सकता हूँ? मैं डेक कैसे लिखूं? मैं वी.सी. को कैसे पिच करूँ? मैं वी.सी. से कैसे संपर्क करूँ? मैं वी.सी. को कब पिच करूँ?

मिन्टर डायल: वे सबसे बड़ी गलतियाँ क्या करते हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: संस्थापकों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियाँ क्या हैं? यदि आप किसी मार्केटप्लेस में हैं तो आप उत्पाद बाजार के लिए उपयुक्तता कैसे पाते हैं? आप मार्केटप्लेस में लिक्विडिटी कैसे बनाते हैं? या मार्केटप्लेस संस्थापकों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलती क्या है? वर्तमान सीड और सीरीज ए वैल्यूएशन और ट्रैक्शन मीट्रिक क्या हैं? मेरा मतलब है, मुझे बार-बार एक ही सवाल मिलते हैं और मैंने इनमें से अधिकांश के लिए कुछ हद तक उत्तर लिखे हैं और मैंने उन्हें वॉयस द्वारा संबोधित किया है। तो, मुझे लगता है, ठीक है, यह संस्थापकों के लिए कुछ हद तक मददगार होगा। और मेरा ब्लॉग वास्तव में उन चीजों के बारे में लिखने का एक संयोजन है जो मुझे रुचिकर लगती हैं और साथ ही उन सभी चीजों का उत्तर भी देता है जो मैं जानना चाहता था। जब मैंने शुरुआत की थी, तब मैं 23 वर्ष का था और अब मैं जानता हूँ। तो, यह मेरे ज्ञान को साझा करने और लोगों को डेटा के भंडार में भेजने जैसा है ताकि मुझे दिन-प्रतिदिन खुद को दोहराने की आवश्यकता न हो। बहुत उचित। वास्तव में यही इसका आधार था। तो, यह लगभग एक साल पहले शुरू हुआ और उस समय मैंने जो कुछ भी किया वह मूल रूप से मेरे सभी अपलोड करना था, मेरे पास ब्लॉग पर लगभग 1000 ब्लॉग पोस्ट हैं और उस सामग्री को OpenAI के लिए API में अपलोड करना। बात यह है कि, GPT 3.5 की कीमत एक डॉलर प्रति क्वेरी के बराबर थी और GPT-3 एक पैसे के बराबर थी। इसलिए, मैंने इसे GPT-3 में डाला और परिणाम भयानक थे। अब मैंने जो कुछ भी किया और सबसे पहले, और वह केवल डेटा को पाइप करना था, एक इंटरफ़ेस भी नहीं बनाना था जिसके द्वारा लोग प्रश्न पूछ सकें क्योंकि इसके लिए वास्तव में एक खोज बनाने या मेरे अंत में एक खोज इंजन का उपयोग करने और डेटा निकालने और फिर इसे वास्तविक समय में पाइप करने की आवश्यकता होती है। और परिणाम भयानक थे। और कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने क्या किया, कुछ भी काम नहीं किया। और प्रतिक्रियाएँ थीं अब मुझे एहसास हुआ कि दो समस्याएँ थीं। पहली समस्या डेटा इनपुट की समस्या थी, जो कि मेरे ब्लॉग में साझा की जाने वाली बहुत सी जानकारी वास्तव में पाठ के रूप में नहीं है, लेकिन वास्तव में पावरपॉइंट्स, वीडियो साक्षात्कार, पॉडकास्ट, केवल ऑडियो साक्षात्कार और उन सभी में है जिन्हें ट्रांसक्राइब किया जाएगा। तो, सबसे पहले सभी वीडियो, ऑडियो और पावरपॉइंट को ट्रांसक्राइब करने के लिए ट्रांसक्रिप्शन में बहुत बड़ा अभ्यास किया गया। तो, मैंने इसे अपलोड करने के लिए इसे टेक्स्ट में बदलने के लिए पीडीएफ से टेक्स्ट को पकड़ने के लिए Azure OCR का उपयोग किया। फिर मुझे लेना पड़ा। लेकिन यह वास्तव में बहुत अच्छा था। इसमें बहुत समय लगा। इसने वास्तव में अच्छा काम किया। जैसे, इसने परिवार के पेड़ को इस बिंदु तक अपलोड किया कि मैंने फ्रेंच में परिवार के बारे में पीडीएफ में से एक में पोस्ट किया। और इसलिए, आप चीनी में एक सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कि यह व्यक्ति हमारे परिवार के इतिहास में इस व्यक्ति से संबंधित कौन है? और यह परिवार के पेड़ को पढ़ने से ही उत्तर देता है, यह पाठ में कहीं भी नहीं लिखा है, इसलिए यह वास्तव में बहुत अच्छा हो गया है। लेकिन यह पुनरावृत्ति 500 ​​है जिसने सभी वीडियो और ऑडियो को परिवर्तित कर दिया, लेकिन फिर यह स्पष्ट नहीं था कि वक्ता कौन है? और इसलिए, यह विशेषता देगा। इसलिए, अगर मैं किसी का साक्षात्कार कर रहा हूं, तो यह अक्सर दूसरे वक्ता के उत्तर को मेरे लिए जिम्मेदार ठहराएगा, जो स्पष्ट रूप से पूरी तरह से गलत है। और इसलिए, मुझे तब यह चित्रित करना पड़ा कि वक्ता कौन है। और मैं वास्तव में यह सब करने के लिए GPT का उपयोग करता हूं।

मिन्टर डायल: लेकिन इसमें बहुत अधिक मैनुअल हस्तक्षेप है।

फैब्रिस ग्रिंडा: हे भगवान। लाइक की मात्रा। तो, मैं काम को दो भागों में बांटूंगा। एक है डेटा क्लीनिंग और इनपुट, भले ही मैं बहुत ज़्यादा AI का इस्तेमाल कर रहा हूं। तो, मैं YouTube वीडियो या mp3 फ़ाइल लेता, मैं इसे कई प्रोग्राम में से किसी एक में अपलोड करता। ऑटर AI है, GPD है, वगैरह। और मैंने उन सभी की तुलना की ताकि मैं देख सकूं कि मुझे कौन सा सबसे अच्छा लगा। और समय के साथ जवाब बदल गया। तो, मुझे कौन सा सबसे अच्छा लगा। फिर मुझे एहसास हुआ कि ट्रांसक्रिप्शन बहुत खराब थे, मतलब फैब्रिस, मेरा नाम कभी-कभी फ़ेब्रेज़ होता था, और यह CAC की तरह होता था, यह समझ नहीं पाता था कि यह क्या है। लेकिन मैं नहीं जाना चाहता था। मेरा मतलब है, एक या दो घंटे का पॉडकास्ट, मुझे नहीं पता, 20, 30, 40, 50,000 शब्दों जैसा होता है। यह किताबों को संपादित करने जैसा था। तो, मैंने फैसला किया, आप जानते हैं क्या? मैं इसे संपादित नहीं करूँगा। मैं सिर्फ़ एक ही काम कर रहा हूँ, मैं एक स्क्रिप्ट लिख रहा हूँ जिसमें मैं यह सुनिश्चित कर रहा हूँ कि यह जानता हो कि वक्ता एक x व्यक्ति है और वक्ता दो y व्यक्ति है, और उससे भी ज़्यादा है। और फिर इसे ठीक से टैग किया गया है। ठीक है। तो, फिर मैंने सभी ऑडियो, पावरपॉइंट, पीडीएफ और वीडियो सामग्री को अलग कर दिया, और अपलोड कर दिया। लेकिन फिर जाहिर है कि सब कुछ अपलोड की तारीख पर अपलोड किया गया था, न कि उस तारीख पर जिस पर इसे मूल रूप से रिकॉर्ड किया गया था। तो, फिर मुझे इसे फिर से अपलोड करना पड़ा, यह बताते हुए कि तारीखें क्या हैं। इसलिए, मैं समय के संदर्भ को समझता हूं, जैसे कि पुरानी सामग्री की तुलना में हाल की सामग्री पर अधिक भार डालना।

मिन्टर डायल: तो, आप किसी तरह सभी विषय-वस्तु को महत्व दे रहे हैं?

फैब्रिस ग्रिंडा: हां। हाल ही की सामग्री पुरानी सामग्री की तुलना में अधिक भारित है और कुछ सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक भारित है। और जब मैं GPT 3.5 का उपयोग कर रहा था, तब भी वे अधिकांश उत्तर गलत दे रहे थे। तो, फिर मैं सोचता हूँ कि शायद मैं चैट GPT को ऐप स्टोर के रूप में उपयोग कर सकता हूँ जहाँ मुफ़्त में आप वास्तव में एक ऐप बना सकते हैं और OpenAI चैट-GPT के सशुल्क ग्राहक ऐप स्टोर तक पहुँच सकते हैं, वही काम फिर से कर सकते हैं, वहाँ सारी सामग्री अपलोड कर सकते हैं। इस तरह मुझे बाकी सब से निपटने की ज़रूरत नहीं थी और मैं बाकी सब के बारे में बात करूँगा क्योंकि बाकी सब वास्तव में जटिल है और परिणाम बेहतर थे लेकिन फिर भी बहुत अच्छे नहीं थे। और इसकी सीमाएँ यह थीं कि मैं इसे अपने ब्लॉग में एम्बेड नहीं कर सकता था और आपको चैट GPT का पेज राइटर होना चाहिए क्योंकि यह GPT स्टोर में रहता है और परिणाम बेहतर होते हुए भी खराब थे। तो, फिर मैं सोचता हूँ कि शायद मैं डेटा पाइप कर रहा हूँ। इसलिए, मैंने यह डेटाबेस बनाया है, इसलिए मैंने सभी सामग्री का यह इंडेक्स बनाया है जो अब अच्छी तरह से स्वरूपित है, अब अच्छी तरह से दिनांकित है और इसमें OCR है, सब कुछ टेक्स्ट में है, सब कुछ बढ़िया है। शायद यह तब होता है जब मैं क्वेरी टाइप कर रहा होता हूँ और डेटा भेज रहा होता हूँ, शायद यह मेरी तरफ से समस्याएँ हैं। यह पता चला कि यह सच था। सबसे पहले मैंने ठीक है किस प्रकार की खोज की? जब मैं कुछ टाइप कर रहा होता हूँ क्योंकि डेटाबेस वास्तव में हमारे डेटाबेस पर होता है। आप उत्तर देने के लिए OpenAI को डेटा भेज रहे हैं लेकिन क्वेरीज़ आपसे आ रही हैं। मैंने पहले एक लाइन इंडेक्स पर वेक्टर सर्च किया और वह काम नहीं किया। फिर मैंने मोंगो डीबी का इस्तेमाल किया जो बेहतर काम करता है। मिंटर डायल : केविन रयान!

फैब्रिस ग्रिंडा : हाँ केविन रयान स्टार्टअप फिर हमने एक सारांश ट्री इंडेक्स बनाया, मेरा मतलब है कि बस रखा। फिर मैंने नॉलेज ग्राफ इंडेक्स बनाया, फिर मैंने अलग-अलग LLM और जेमिनी आज़माए, फिर मैंने पाइनकॉन पर लाइन चेन डॉक्यूमेंट बनाए। मेरा मतलब है कि आप जो भी नाम लें, मैंने शायद उसे आज़माया। और आखिरकार जो काम आया, वह स्पष्ट रूप से तब हुआ जब उन्होंने आखिरकार GPT 40 या मॉडल 4.0 और GPT और GPT असिस्टेंस नामक एक उत्पाद जारी किया, जो आपको प्रॉम्प्ट को परिष्कृत करने के लिए वेक्टर डेटाबेस का उपयोग करके API के माध्यम से अधिक प्रभावी ढंग से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, मुझे आखिरकार परिणाम मिले लेकिन यह 500 घंटे के काम के बाद हुआ और यह कुछ ऐसा है जो मैं रात में मजे के लिए करता हूँ, वैसे यह मेरा दिन का काम नहीं है, यह ऐसा है जैसे कि ओह मैं एक सप्ताहांत या 3 घंटे खाली हूँ। आइए इस पर पुनरावृत्ति करते रहें जहाँ मैं उस बिंदु पर पहुँच गया जहाँ यह खुश है जो इस साल जुलाई में है, मेरे पास अभी भी ठीक करने के लिए चीजें हैं और गलत उत्तर हैं, वगैरह। मैंने तब फैसला किया, अब मैं परिणामों से खुश हूँ। चलिए एक ऐसा UX UI बनाते हैं जो चैट GPT की तरह दिखता है और जो मोबाइल और वेब दोनों में हो। तो, इसमें थोड़ा समय लगा। और फिर मैंने फैसला किया, ठीक है, मैं लोगों के लिए आवाज़ से सवाल पूछने और फिर टेक्स्ट का जवाब पाने की वही क्षमता रखना चाहता हूँ। तो, फिर मुझे एक आवाज़ से टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन उत्पाद बनाने की ज़रूरत थी। तो, मैंने दो तरीके आज़माए, दरअसल OpenAI द्वारा व्हिस्पर नामक एक आवाज़ से टेक्स्ट API ऑफ़र किया जाता है। बात यह है कि, मैं API को कॉल करता हूँ, मैं टेक्स्ट भेजता हूँ, मैं इसे वहाँ भेजता हूँ, वे इसे ट्रांसक्राइब करते हैं, वे जवाब वापस भेजते हैं, फिर मैं इसे अपने डेटाबेस में भेजता हूँ, जो फिर परिणाम प्राप्त करने के लिए डेटा को GP सहायकों को भेजता है। मैं विलंबता से खुश नहीं था। आखिरकार मैंने यह हिस्सा तय किया, मैं व्हिस्पर नहीं भेज रहा हूँ, मैं इसे यहाँ सर्वर पर कर रहा हूँ, लेकिन GPT के समान ही UX UI के साथ, यही वजह है कि मेरे पास रिकॉर्डिंग शुरू करने और रिकॉर्डिंग बंद करने का विकल्प है। यह WhatsApp की तरह नहीं है जहाँ आप उंगली हटाते हैं और यह रिपोर्ट करना बंद कर देता है और हाँ, रिलीज़ करें और यह अब आश्चर्यजनक रूप से अच्छा काम कर रहा है। फिर से, यह वास्तव में मेरी अपेक्षा से अधिक उपयोग प्राप्त करता है। यह वास्तव में दिलचस्प प्रश्नों के साथ मेरी साइट के बाकी हिस्सों जितना ही ट्रैफ़िक प्राप्त करता है। और लोग बहुत ही विशिष्ट प्रश्न भी पूछ रहे थे जैसे कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? और यह दृष्टिकोण ऊर्ध्वाधर है और उत्तर मेरी अपेक्षा से अधिक सूक्ष्म और दिलचस्प हैं। मुझे लगता है कि मेरे आने वाले ब्लॉग पोस्ट में से एक में मैं सबसे अच्छा करने जा रहा हूँ जैसे कि मैंने जो सबसे दिलचस्प प्रश्न और उत्तर देखे हैं, वे क्या हैं, क्योंकि यह अब जितना संभव है उससे कहीं अधिक प्रभावशाली रहा है, लोगों ने बहुत सारे व्यक्तिगत प्रश्न भी पूछे हैं, जिनके उत्तर AI के पास नहीं हैं। तो, मैं वर्तमान में क्या कर रहा हूँ, लेकिन यह बहुत काम है, मैन्युअल काम, जो मैं वर्तमान में कर सकता हूँ। तो, मेरे 50वें जन्मदिन के लिए, लोगों ने एक सुंदर वीडियो श्रद्धांजलि बनाई। तो, मैं वास्तव में वीडियो श्रद्धांजलि को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर रहा हूँ और इसे अपलोड कर रहा हूँ। और यह फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों में है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इसे अपलोड कर सकते हैं और यह अपने आप अनुवाद हो जाएगा और मैं इसे अपलोड कर दूंगा ताकि लोग समझ सकें कि मेरे दोस्त मेरे बारे में क्या सोचेंगे, मेरे दोस्त कौन हैं। क्योंकि अभी अगर आप पूछते हैं कि मेरे दोस्त कौन हैं, तो यह वास्तव में उन चीजों का जवाब देता है जो पूरी तरह से गलत हैं। क्योंकि यह उन पोस्ट पर आधारित है जहां मैंने 30 साल पहले या 20 साल पहले दोस्तों के साथ तस्वीरें ली थीं। और निश्चित रूप से यह मुद्दा हर उस व्यक्ति के लिए है जो बात करता है, सामने कोई नाम नहीं है। इसलिए, मुझे वास्तव में सभी टेक्स्ट को देखना होगा और प्रत्येक व्यक्ति के लिए नाम, पूरा नाम और मुझसे संबंध जोड़ना होगा। इसलिए, मैं ऐसा करने की प्रक्रिया में हूँ, जैसा कि हम बात कर रहे हैं। यह धीमा है। इसलिए, यह अगली चीज़ है जिसे मैं अपलोड करने जा रहा हूँ, और फिर अगली चीज़ जो मैं फ़ैब्रिस एआई अपलोड करने जा रहा हूँ। मैं हेजेन नामक एक उत्पाद आज़मा रहा हूँ और मैं अपना चेहरा और आवाज़ स्कैन करके अपना एक इंटरैक्टिव संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा हूँ। मैंने कई अन्य उत्पाद आज़माए हैं। हाँ, अवतार। तो, क्या आप वास्तव में मेरे डिजिटल संस्करण के साथ बातचीत कर सकते हैं? शायद। मेरा मतलब है, मैंने इनमें से चार या पाँच उत्पाद आज़माए हैं। वे सभी बहुत महंगे हैं, जैसे 10,000 प्रति माह या एक वर्ष, वगैरह। मैं हेजेन इसलिए चुन रहा हूँ क्योंकि यह ऐसा है, मुझे नहीं पता, x डॉलर, 30 के लिए दस बहुत कुछ है। मुझे कीमत याद नहीं है, लेकिन बहुत सारे मिनटों की बातचीत के लिए यह बहुत ज़्यादा नहीं है। मुझे संदेह नहीं है कि इसका इतना ज़्यादा उपयोग होगा। और इसलिए, यह एक परिवर्तनीय लागत है, कोई सेटअप शुल्क नहीं, कोई न्यूनतम नहीं। यह 20 या 30 डॉलर प्रति माह के बराबर है। और यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए व्यवहार्य है जो बैकएंड में कोई वास्तविक व्यवसाय मॉडल के बिना इसे मज़े के लिए कर रहा है। और इसमें बहुत सारी कोडिंग होगी, लेकिन मुझे लगता है कि यह मज़ेदार होगा। अब, फिर से, सीखा गया सबक यह है कि मैं शायद GPT-5 या GPT-6 का इंतज़ार कर सकता हूँ और शायद खुद को डिजिटाइज़ करने और हैड्रॉन का उपयोग न करने का एक तरीका मुफ़्त में शामिल कर सकता हूँ। लेकिन आप जानते हैं क्या? मुद्दा इसे आसान बनाना नहीं है। यह देखने जैसा है कि क्या व्यापक है, कौन व्यापक कर रहा है, क्या दिलचस्प है। लेकिन इसने निश्चित रूप से मुझे AI मॉडल बनाने वाले लोगों के लिए सराहना दी है कि चीजों को सही तरीके से करना मेरी अपेक्षा से कहीं अधिक कठिन है।

मिंटर डायल: अच्छा, मेरा मतलब है, मुझे यह तथ्य पसंद है कि आप यह कर रहे हैं। मेरा मतलब है, तथ्य यह है कि आप प्रयोग कर रहे हैं, आप इसके साथ खेल रहे हैं, आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, वास्तव में नट और बोल्ट में जा रहे हैं और डेटाबेस की सफाई, टैगिंग और सब कुछ कर रहे हैं। यह एक स्मारकीय कार्य की तरह लगता है। मैं सोच रहा हूँ कि अब आप किस हद तक कहेंगे कि आपका डेटाबेस संरचित है या आप इसे अभी भी असंरचित कहेंगे?

फैब्रिस ग्रिंडा: ओह, नहीं, यह पूरी तरह से संरचित है। खैर, यहाँ जो दिलचस्प है, वह यह है कि मुझे इसे टैग करने की आवश्यकता नहीं थी। इसलिए, यह इस अर्थ में असंरचित है कि इसे ज़्यादा टैग नहीं किया गया है। शायद कोई श्रेणी प्राथमिकता हो। ओह, हाँ, लेकिन अब बातचीत पहले से कहीं ज़्यादा संरचित है, और इसे संरचित करना भी पहले से कहीं ज़्यादा आसान है, क्योंकि अब, जब भी मैं इनमें से कोई एक करता हूँ, तो मैं इसे ऑटो ट्रांसक्राइब करता हूँ। मैं ब्लॉग पोस्ट में ट्रांसक्रिप्शन शामिल करता हूँ। इसलिए, जब मैं अपलोड करता हूँ, तो अब मेरे द्वारा अपलोड की जाने वाली हर नई ब्लॉग पोस्ट सबसे पहले ऑटो ट्रांसलेटेड होती है, और सभी अपलोड की जाती हैं। और मुझे लगता है कि मैंने 26 भाषाएँ चुनीं, जैसे, मुझे याद नहीं है, लेकिन दुनिया की 30 भाषाओं में से शीर्ष 26। इसलिए, यह सभी भाषाओं में ऑटो एआई ट्रांसलेटेड है, मैं सभी अनुवाद अपलोड करता हूँ, और मैं सब करता हूँ। अगर मैं कोई वीडियो इंटरव्यू या कुछ और करता हूँ, या पॉडकास्ट करता हूँ, तो टेक्स्ट है, मैं सभी भाषाओं में ट्रांसक्रिप्शन शामिल करता हूँ और इसे अपलोड करता हूँ। और यह हमेशा फ़ैब्रिस एआई रिपॉजिटरी में स्वचालित रूप से जोड़ा जाता है। इसलिए, यह पहले से कहीं ज़्यादा आसान है। और वैसे, जैसा कि मैंने कहा, मैं इसका प्रूफ़ नहीं करता, इसलिए वे ट्रांसक्रिप्शन भी सही नहीं हैं। मैं सिर्फ़ दो या तीन QA प्रश्न करके यह सुनिश्चित करता हूँ कि इससे मिलने वाले उत्तर अच्छे हों। और ज़्यादातर मामलों में, यह वास्तव में काम करता है।

मिंटर डायल: अच्छा। अगर मैं आपके सामने अपने एक और दोस्त के बारे में बताऊँ जिसने फ़्लोसेंड.एआई नाम से एक कंपनी शुरू की है। फ़्लोसेंड, जो पॉडकास्टर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह स्पीकर्स की पहचान करने के इस विचार में वास्तव में मदद करता है। यह कई भाषाओं में भी उपलब्ध है, और यह इससे आने वाली सभी सामग्री को प्रचारित करने, सामाजिक बनाने में मदद करने के लिए प्रासंगिक सामग्री की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। वैसे भी, यही मेरी पहचान है।

फैब्रिस ग्रिंडा: यह वाकई बहुत बढ़िया है। मैं इसके साथ खेलूँगा। देखिए, उदाहरण के लिए, जब आप इसे पोस्ट करेंगे, तो मैं इसे अपने ब्लॉग पर फिर से पोस्ट करूँगा, और हमारे पास निश्चित रूप से 26 प्रतिलेखन और पहचानी गई विशेषताएँ, आदि, आदि होनी चाहिए।

मिंटर डायल: तो, मैं बस। सिर्फ़ उन लोगों के लिए जो आपसे और आपके काम से परिचित नहीं हैं, मैं इस पर गया और मुझे इसके साथ खेलने में बहुत मज़ा आया। मैं गया और विशेष रूप से गया, FJ लैब का उद्देश्य क्या है? और फिर वहाँ से मैंने कहा, आपके लिए उद्देश्य क्या है? जो मैं अभी बॉट से बात कर रहा था, है न। मैं वास्तव में फैब्रिस के बारे में नहीं सोच रहा था, ज़रूरी नहीं। और फिर अचानक, जवाब आया, ठीक है, मेरा उद्देश्य 21वीं सदी में दुनिया की समस्याओं को हल करना है, जिसमें अवसर की समानता, जलवायु परिवर्तन और प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से बाज़ार और नेटवर्क प्रभाव व्यवसायों के माध्यम से मानसिक और शारीरिक कल्याण संकट पर ध्यान केंद्रित करना है। तो, आपके बॉट ने यही कहा।

फैब्रिस ग्रिंडा: और मैं मानता हूं कि यह मेरे लिए भी सच है। बिल्कुल। मैं फैब्रिस से सहमत हूं, जो कि अच्छी बात है।

मिंटर डायल: अरे, यह एक तथ्य जाँच थी। ठीक है, सुनो, फैब्रिस, बहुत बढ़िया। वापस आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आपके साथ चर्चा करके बहुत अच्छा लगा। मुझे आपकी बातें सुनकर बहुत अच्छा लगा। लोग आपको कैसे फ़ॉलो कर सकते हैं? जाहिर है, आपका ब्लॉग देखें। आप उन्हें और कौन-से लिंक भेजना चाहेंगे?

फैब्रिस ग्रिंडा: ब्लॉग शायद सबसे आसान तरीका है। आप मुझे लिंक्डइन पर @FabriceGrind पर फॉलो कर सकते हैं और अगर आप मेरे बच्चों की तस्वीरें देखना चाहते हैं, तो इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं, जो कि मैं हमेशा पोस्ट करता हूँ या अपने कुत्ते की तस्वीरें। लेकिन हाँ, मेरा ब्लॉग वास्तव में मुझे फॉलो करने का सबसे अच्छा तरीका है।

मिन्टर डायल: ठीक है? अरे, सुनो, फैब्रिस, बहुत बहुत धन्यवाद।

फैब्रिस ग्रिंडा: आप भी।

लेखक Rose Brownप्रकाशित अक्टूबर 22, 2024मार्च 4, 2025श्रेणिया साक्षात्कार और फायरसाइड चैटभविष्य का निर्माण: फैब्रिस ग्रिंडा की तकनीक और एआई में यात्रा पर एक टिप्पणी छोड़ें

FJ लैब्स Q3 2024 अपडेट

FJ लैब्स Q3 2024 अपडेट

एफजे लैब्स के मित्रों,

एफजे लैब्स में यह एक और सक्रिय तिमाही थी, जिसमें गर्मियों के महीनों के बाद निवेश, कार्यक्रम और टीम की सामग्री पूरे जोश में थी। कृपया हमारे नवीनतम निवेश हाइलाइट्स और घटनाओं के लिए नीचे देखें। सभी को शरद ऋतु की सुरक्षित और गर्म शुरुआत की शुभकामनाएँ!



“फैब्रिस एआई मेरे ब्लॉग की सभी सामग्री पर आधारित मेरे विचारों का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है। इसका उद्देश्य एक इंटरैक्टिव, बुद्धिमान सहायक होना है जो जटिल प्रश्नों को सूक्ष्मता और सटीकता के साथ समझने और उनका जवाब देने में सक्षम है।”

फैब्रिस की फैब्रिस एआई बनाने की पूरी यात्रा के बारे में और पढ़ें, जिसमें शामिल है परियोजना के प्रारंभिक चरण , तकनीकी बारीकियाँ और वर्तमान कार्यान्वयन .

हमने हाल ही में FJ लैब्स पोर्टफोलियो को फैब्रिस AI पर अपलोड किया है। अब आप पूछ सकते हैं कि क्या कोई कंपनी पोर्टफोलियो का हिस्सा है और फैब्रिस AI कंपनी का संक्षिप्त विवरण और उसकी वेबसाइट का लिंक देकर जवाब देता है 🙂



एफजे लैब्स को हाल ही में तीसरी तिमाही में अमेरिकी बीज सौदों में सबसे सक्रिय निवेशकों में से एक नामित किया गया था!



लॉन्ड्री उद्योग के लिए एक ऑल-इन-वन बिजनेस मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, सेंट्स ने मौजूदा निवेशकों बेसेमर वेंचर पार्टनर्स और टाइगर ग्लोबल के साथ-साथ टोस्ट, स्क्वेयरस्पेस और स्ट्राइप के अधिकारियों की भागीदारी के साथ कैम्बर क्रीक के नेतृत्व में सीरीज बी में $40 मिलियन जुटाए। ( पीआर न्यूजवायर )

एआई ट्रांसलेशन स्टार्टअप, स्मार्टकैट ने लेफ्ट लेन कैपिटल के नेतृत्व में $43 मिलियन सीरीज़ सी जुटाए। 2016 में स्थापित, स्मार्टकैट के पास अब 1,000 से ज़्यादा एंटरप्राइज़ और सरकारी क्लाइंट हैं। ( टेकक्रंच )

कॉमन , जो अमेरिका में लैटिनो लोगों को सेवा प्रदान करने वाला एक नियोबैंक है, ने रेडपॉइंट वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग में $21.5 मिलियन जुटाए हैं। यह कंपनी की ओर से एक साल से भी कम समय में दूसरी बार जुटाई गई राशि है, जो इसकी प्रभावशाली राजस्व वृद्धि और गति को रेखांकित करती है। ( टेकक्रंच )

बी2बी भुगतान प्लेटफॉर्म, स्लोप ने जेपी मॉर्गन पेमेंट्स को नए $65 मिलियन रणनीतिक इक्विटी और ऋण वित्तपोषण दौर में अग्रणी के रूप में सुरक्षित किया, जिसमें वाईसी और जैक ऑल्टमैन ने भी भाग लिया। नए फंडिंग का उपयोग अतिरिक्त बड़े उद्यमों को स्केल करने और उनकी सेवा करने के लिए किया जाएगा। ( टेकक्रंच )

द राउंड्स , एक स्टार्टअप जो बार-बार किराना और घरेलू आवश्यक वस्तुओं को पुन: प्रयोज्य पैकेजिंग में वितरित करता है, ने सीरीज बी राउंड में $24 मिलियन जुटाए हैं। वर्तमान में अटलांटा, डीसी और फिलाडेल्फिया जैसे चुनिंदा अमेरिकी शहरों में उपलब्ध, कंपनी अपनी स्टॉकिंग सेवाओं को नए बाजारों में लाने की सोच रही है। ( टेकक्रंच )

दुबई स्थित ज़िना , जिसके पास अब यूएई में व्यवसायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पी2पी पेशकशों का विस्तार करने के बाद 50,000 खुदरा और व्यावसायिक ग्राहक हैं, ने अल्टोस वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज ए फंडिंग में 22 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। ( टेकक्रंच )

मल्टी-लोकेशन ब्रांड्स के लिए AI-संचालित ग्राहक प्लेटफ़ॉर्म मोमोज़ ने $10M सीरीज़ A राउंड जुटाया है। मोमोज़ शेक शेक और बास्किन रॉबिन्स सहित दुनिया भर में हज़ारों व्यवसायों के साथ काम करता है और दस देशों में मौजूद है। (यू.एस. मोमोज़.कॉम )

एफजे लैब्स इनक्यूबेशन, मिडास ने हाल ही में घोषणा की कि विनियामक अनुमोदन के बाद, इसके उत्पाद अब बिना किसी न्यूनतम राशि के खुदरा निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं। मिडास टीबिल्स जैसी वास्तविक दुनिया की संपत्तियों को टोकनाइज़ करता है, और उपयोगकर्ताओं को केवल एक क्लिक से निवेश करने की अनुमति देता है। ( blog.Midas.app )

और अंत में… मिलिए Figure 2.0 से, Figure का दूसरा पीढ़ी का मानव जैसा रोबोट, सीरियल उद्यमी ब्रेट एडकॉक का हमारा रोमांचक पोर्टको, जिसने हाल ही में Microsoft, OpenAI, NVIDIA, जेफ बेजोस और अन्य से $2.6B का मूल्यांकन जुटाया है। ( टेकक्रंच )



स्पीडइन्वेस्ट के हमारे मित्रों के साथ, FJ लैब्स ने इस वर्ष बर्लिन में आयोजित मार्केटप्लेस कॉन्फ्रेंस का सह-प्रायोजन किया। जोस ने आधुनिक युग में मार्केटप्लेस पर मुख्य भाषण दिया, जिसमें हाल के रुझानों पर हमारे विचार और संस्थापकों के लिए सलाह शामिल थी।

जोस बाद में म्यूनिख में बिट्स एंड प्रेट्ज़ेल्स इन्वेस्टर्स समिट में मंच पर आए, जहाँ उन्होंने यूरोपीय वीसी की वर्तमान स्थिति के बारे में एक पैनल पर बात की। बिट्स एंड प्रेट्ज़ेल्स एक वार्षिक तीन दिवसीय कार्यक्रम है जिसमें 7,500 से अधिक संस्थापक, निवेशक और स्टार्टअप उत्साही एक साथ आते हैं।

मॉन्ट्रियल, कनाडा में कॉफ़मैन फ़ेलोज़ इवेंट में, FJ लैब्स के पार्टनर जेफ़ वेनस्टीन ने उलू वेंचर्स और ल्यूज कैपिटल के निवेशकों के साथ VC पोर्टफोलियो निर्माण के बारे में एक पैनल पर बात की। हर साल 200 से ज़्यादा कंपनियों में निवेशक होने के नाते, पोर्टफोलियो निर्माण के लिए FJ का दृष्टिकोण निश्चित रूप से गैर-पारंपरिक है (लेकिन यह काम करता है!)।

इस शरद ऋतु की शुरुआत में, फैब्रिस को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अतिथि व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने एचबीएस के प्रोफेसर और ” स्टार्टअप्स फेल क्यों ” के लेखक, थॉमस ईसेनमैन के तहत जेनएआई और उद्यमशीलता प्रबंधन का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए एफजे लैब्स की एआई थीसिस प्रस्तुत की।

हमारे सबसे हालिया ऑफसाइट में, फैब्रिस ने एफजे टीम और उद्यमियों, सीमित भागीदारों और निवेशकों के एक चुनिंदा समूह की मेजबानी तुर्क और कैकोस में अपने घर पर की। ये कार्यक्रम हमारे साथियों और संस्थापक नेटवर्क के साथ बाज़ार के नवीनतम रुझानों पर चर्चा करने के लिए अमूल्य समय प्रदान करते हैं।



कृपया निवेश विश्लेषकों के हमारे नवीनतम समूह का स्वागत करने में हमारे साथ शामिल हों!

डैनी ब्राउन ने पहले ब्लिस और नैस्डैक वेंचर्स में निवेश टीम में काम किया था। मूल रूप से मैनचेस्टर, यूके के रहने वाले डैनी ने NYU स्टर्न में वित्त का अध्ययन किया और इंट्राम्यूरल सॉकर (“फुटबॉल”) खेला।

मेहुल कुमार पहले एंजेललिस्ट में वेंचर रिलेशन्स टीम में काम कर चुके हैं और बैन एंड कंपनी में कंसल्टेंट के तौर पर काम कर चुके हैं। उन्होंने ड्यूक यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जहाँ उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और वित्त का अध्ययन किया।



फैब्रिस ने न्यूरलजेन वीसी के हालिया पॉडकास्ट पर एक “आकस्मिक वीसी” के रूप में स्टार्टअप इकोसिस्टम को नेविगेट करने के लिए अपना खाका साझा किया। फैब्रिस ने 10 साल की उम्र में तकनीक से प्यार हो जाने, मैकिन्से कंसल्टेंट से सीरियल उद्यमी बनने और दुनिया के सबसे सक्रिय एंजेल निवेशकों में से एक बनने की अपनी यात्रा के बारे में चर्चा की।


लेखक Rose Brownप्रकाशित अक्टूबर 15, 2024मार्च 4, 2025श्रेणिया एफजे लैब्सFJ लैब्स Q3 2024 अपडेट पर एक टिप्पणी छोड़ें

Search

Recent Posts

  • जीवन का अर्थ
  • एफजे लैब्स Q2 2025 अपडेट
  • ऑरेन हॉफमैन के साथ DaaS की दुनिया पर बातचीत: विविध पोर्टफोलियो, सेकेंडरी सेल्स और डिनर पार्टियाँ
  • एपिसोड 50: वेंचर मार्केट ट्रेंड्स
  • भविष्य को समझना: एआई, वेंचर मार्केट और मार्केटप्लेस

Recent Comments

    Archives

    • जुलाई 2025
    • जून 2025
    • मई 2025
    • अप्रैल 2025
    • मार्च 2025
    • फ़रवरी 2025
    • जनवरी 2025
    • दिसम्बर 2024
    • नवम्बर 2024
    • अक्टूबर 2024
    • सितम्बर 2024
    • अगस्त 2024
    • जुलाई 2024
    • जून 2024
    • मई 2024
    • अप्रैल 2024
    • मार्च 2024
    • फ़रवरी 2024
    • जनवरी 2024
    • दिसम्बर 2023
    • नवम्बर 2023
    • अक्टूबर 2023
    • सितम्बर 2023
    • अगस्त 2023
    • जून 2023
    • मई 2023
    • अप्रैल 2023
    • मार्च 2023
    • फ़रवरी 2023
    • जनवरी 2023
    • दिसम्बर 2022
    • नवम्बर 2022
    • अक्टूबर 2022
    • सितम्बर 2022
    • अगस्त 2022
    • जून 2022
    • मई 2022
    • अप्रैल 2022
    • मार्च 2022
    • फ़रवरी 2022
    • जनवरी 2022
    • नवम्बर 2021
    • अक्टूबर 2021
    • सितम्बर 2021
    • अगस्त 2021
    • जुलाई 2021
    • जून 2021
    • अप्रैल 2021
    • मार्च 2021
    • फ़रवरी 2021
    • जनवरी 2021
    • दिसम्बर 2020
    • नवम्बर 2020
    • अक्टूबर 2020
    • सितम्बर 2020
    • अगस्त 2020
    • जुलाई 2020
    • जून 2020
    • मई 2020
    • अप्रैल 2020
    • मार्च 2020
    • फ़रवरी 2020
    • जनवरी 2020
    • नवम्बर 2019
    • अक्टूबर 2019
    • सितम्बर 2019
    • अगस्त 2019
    • जुलाई 2019
    • जून 2019
    • अप्रैल 2019
    • मार्च 2019
    • फ़रवरी 2019
    • जनवरी 2019
    • दिसम्बर 2018
    • नवम्बर 2018
    • अक्टूबर 2018
    • अगस्त 2018
    • जून 2018
    • मई 2018
    • मार्च 2018
    • फ़रवरी 2018
    • जनवरी 2018
    • दिसम्बर 2017
    • नवम्बर 2017
    • अक्टूबर 2017
    • सितम्बर 2017
    • अगस्त 2017
    • जुलाई 2017
    • जून 2017
    • मई 2017
    • अप्रैल 2017
    • मार्च 2017
    • फ़रवरी 2017
    • जनवरी 2017
    • दिसम्बर 2016
    • नवम्बर 2016
    • अक्टूबर 2016
    • सितम्बर 2016
    • अगस्त 2016
    • जुलाई 2016
    • जून 2016
    • मई 2016
    • अप्रैल 2016
    • मार्च 2016
    • फ़रवरी 2016
    • जनवरी 2016
    • दिसम्बर 2015
    • नवम्बर 2015
    • सितम्बर 2015
    • अगस्त 2015
    • जुलाई 2015
    • जून 2015
    • मई 2015
    • अप्रैल 2015
    • मार्च 2015
    • फ़रवरी 2015
    • जनवरी 2015
    • दिसम्बर 2014
    • नवम्बर 2014
    • अक्टूबर 2014
    • सितम्बर 2014
    • अगस्त 2014
    • जुलाई 2014
    • जून 2014
    • मई 2014
    • अप्रैल 2014
    • फ़रवरी 2014
    • जनवरी 2014
    • दिसम्बर 2013
    • नवम्बर 2013
    • अक्टूबर 2013
    • सितम्बर 2013
    • अगस्त 2013
    • जुलाई 2013
    • जून 2013
    • मई 2013
    • अप्रैल 2013
    • मार्च 2013
    • फ़रवरी 2013
    • जनवरी 2013
    • दिसम्बर 2012
    • नवम्बर 2012
    • अक्टूबर 2012
    • सितम्बर 2012
    • अगस्त 2012
    • जुलाई 2012
    • जून 2012
    • मई 2012
    • अप्रैल 2012
    • मार्च 2012
    • फ़रवरी 2012
    • जनवरी 2012
    • दिसम्बर 2011
    • नवम्बर 2011
    • अक्टूबर 2011
    • सितम्बर 2011
    • अगस्त 2011
    • जुलाई 2011
    • जून 2011
    • मई 2011
    • अप्रैल 2011
    • मार्च 2011
    • फ़रवरी 2011
    • जनवरी 2011
    • दिसम्बर 2010
    • नवम्बर 2010
    • अक्टूबर 2010
    • सितम्बर 2010
    • अगस्त 2010
    • जुलाई 2010
    • जून 2010
    • मई 2010
    • अप्रैल 2010
    • मार्च 2010
    • फ़रवरी 2010
    • जनवरी 2010
    • दिसम्बर 2009
    • नवम्बर 2009
    • अक्टूबर 2009
    • सितम्बर 2009
    • अगस्त 2009
    • जुलाई 2009
    • जून 2009
    • मई 2009
    • अप्रैल 2009
    • मार्च 2009
    • फ़रवरी 2009
    • जनवरी 2009
    • दिसम्बर 2008
    • नवम्बर 2008
    • अक्टूबर 2008
    • सितम्बर 2008
    • अगस्त 2008
    • जुलाई 2008
    • जून 2008
    • मई 2008
    • अप्रैल 2008
    • मार्च 2008
    • फ़रवरी 2008
    • जनवरी 2008
    • दिसम्बर 2007
    • नवम्बर 2007
    • अक्टूबर 2007
    • सितम्बर 2007
    • अगस्त 2007
    • जुलाई 2007
    • जून 2007
    • मई 2007
    • अप्रैल 2007
    • मार्च 2007
    • फ़रवरी 2007
    • जनवरी 2007
    • दिसम्बर 2006
    • नवम्बर 2006
    • अक्टूबर 2006
    • सितम्बर 2006
    • अगस्त 2006
    • जुलाई 2006
    • जून 2006
    • मई 2006
    • अप्रैल 2006
    • मार्च 2006
    • फ़रवरी 2006
    • जनवरी 2006
    • दिसम्बर 2005
    • नवम्बर 2005

    Categories

    • यूनिकॉर्न के साथ खेलना
    • व्यक्तिगत चिंतन
    • ट्रेवल्स
    • न्यूयॉर्क
    • ख़ुशी
    • नाटकों
    • अर्थव्यवस्था
    • एफजे लैब्स
    • Olx
    • फ़िल्में और टीवी शो
    • चुनिंदा पोस्ट्स
    • साक्षात्कार और फायरसाइड चैट
    • वीडियो गेम
    • सर्वेक्षण का वर्ष
    • क्रिप्टो/वेब3
    • व्यापार चिंतन
    • पुस्तकें
    • उद्यमशीलता
    • बाजारों
    • भाषण
    • टेक गैजेट्स
    • सर्वेक्षण का वर्ष
    • जीवन अनुकूलन
    • एफजे लैब्स
    • निर्णय लेना
    • अर्थव्यवस्था
    • एसेट लाइट लिविंग
    • चिंतन
    • आशावाद और खुशी
    • कुत्ते

    Meta

    • लॉग इन
    • फीड प्रविष्टियां
    • टिप्पणियाँ फीड
    • WordPress.org
    Pitch me your startup!
    • Home
    • Playing with Unicorns
    • Featured
    • Categories
    • Portfolio
    • About Me
    • Newsletter
    • Privacy Policy
    × Image Description

    Subscribe to Fabrice's Newsletter

    Tech Entrepreneurship, Economics, Life Philosophy and much more!

    Check your inbox or spam folder to confirm your subscription.

    >
    This site is registered on wpml.org as a development site. Switch to a production site key to remove this banner.